uti-mid-cap-fund-profit-from-potential-better-market-conditions
uti-mid-cap-fund-profit-from-potential-better-market-conditions

यूटीआई वैल्यू अपॉर्चुनिटीज फंड – ऐसा फंड जो विभिन्न मार्केट कैप में अवसरों की तलाश करता है

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 13 अगस्त 2020 – वित्तीय विशेषज्ञ अक्सर सलाह देते हैं कि निवेशकों को उन फंडों में निवेश करना चाहिए जो बाजारों के पूर्ण स्पेक्ट्रम पर कब्जा करते हैं, यानी विविध फंड। आमतौर पर कोई बाजार कैपिटलाइज़ेशन के  80-85% कवर करने वाले लार्ज कैप फंड की ओर रुख करते हैं। हालांकि बड़े कैप व्यापक बाजारों / सूचकांकों का प्रतिनिधित्व करते हैं, निवेशकों को यह पहचानना चाहिए कि ये फंड हमेशा स्पेक्ट्रम के अवसरों को प्रतिबिंबित या कैप्चर नहीं करते हैं। इस स्पेक्ट्रम में विभिन्न बाजार पूंजीकरण, विभिन्न निवेश दृष्टिकोण (वृद्धि बनाम मूल्य) या समग्र बाजारों के कुछ क्षेत्रों में चक्रीयता के अवसर शामिल हो सकते हैं। यह विसंगति बल्कि विभिन्न बाजार गतिशीलता फंड मैनेजर / बाजार पूंजीकरण स्पेक्ट्रम के अद्वितीय अवसरों के लिए व्यापक क्षेत्र देती है और एक ही समय में निवेश शैलियों को सुनिश्चित करती है कि सापेक्ष पोर्टफोलियो जोखिम कम हो।

यूटीआई वैल्यू ऑपर्चुनिटीज फंड ऐसे फंडों में से एक है जो उन अवसरों की तलाश करता है जो किसी दिए गए स्टॉक के सापेक्ष आंतरिक मूल्य के संदर्भ में व्यक्त किए जाते हैं, जिसका अर्थ है निवेश की “वैल्यू” स्टाइल और मल्टी-कैप फंड का अनुसरण करना। जहां “वैल्यू” उनके आंतरिक मूल्य से कम के लिए चीजें खरीद रहा है। आंतरिक मूल्य केवल नकदी प्रवाह का वर्तमान मूल्य है जो कंपनी अपने शेयरधारकों के लिए कुछ समय के लिए उत्पन्न करती है। स्पेक्ट्रम के दो सिरों पर अंडरवैल्यूड कारोबार पाया जा सकता है। एक छोर पर, बाजार प्रतिस्पर्धी लाभ और / या कंपनी के लिए ग्रोथ रनवे की स्थिरता की सराहना कम कर सकता है। ये कंपनियां बिना मतलब चक्रीयता और प्रत्यावर्तन के मानदंड को धत्ता बताती है। स्पेक्ट्रम के दूसरे छोर पर ऐसी कंपनियां हैं जो चक्रीय कारकों, पर्यावरण में परिवर्तन या अपने स्वयं के पिछले कार्यों के कारण चुनौतियों का सामना कर रही हैं। लेकिन अगर मुख्य व्यवसाय स्वस्थ है और बेहतर भविष्य (नकदी प्रवाह, वापसी अनुपात) का मार्ग दिखाई देता है तो उनके उदास मूल्यांकन एक आकर्षक प्रवेश बिंदु प्रदान करते हैं। दोनों मामलों में अपेक्षाओं के सापेक्ष कुछ सस्ता खरीदने का अवसर है।

यूटीआई वैल्यू अपॉर्ट्यूनिटीज फंड वर्ष 2005 में शुरू किया गया था। इसके पास 4200 करोड रुपये का असेट अंडर मैनेजमएंट फंड है और 31 जुलाई 2020 तक इसके 4.7 लाख से अधिक यूनिट होल्डर है। इसने 31 जुलाई 2020 तक, लगभग 70% लार्ज कैप और बाकी के मिड और स्मॉल कैप में निवेश किया है। इस स्कीम में एचडीएफसी बैंक लिमिटेड, इंफोसिस लिमिटेड, आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड, भारती एयरटेल लिमिटेड, आईटीसी लिमिटेड, एक्सिस बैंक लिमिटेड, एस्कॉर्ट्स लिमिटेड, कोरोमंडल इंटरनेशनल लिमिटेड, आयशर मोटर्स लिमिटेड और सन फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड जैसी कंपनियां है, जिनके पास पोर्टफोलियो का 46% हिस्सा हैं।

यूटीआई वैल्यू अपॉर्ट्यूनिटीज फंड उन इक्विटी निवेशकों के लिए उपयुक्त हो सकता है जो अपने इक्विटी पोर्टफोलियो का निर्माण करना चाहते हैं और दीर्घकालिक पूंजी विकास चाहते हैं। मध्यम जोखिम वाले उन निवेशकों के लिए भी ये उपयुक्त है, जो बाजार की स्थितियों के हिसाब से मध्यम से लंबी अवधि के लिए उचित रिटर्न की तलाश में हैं।

About Manish Mathur