केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने किया 1500वें नंद घर का वर्चुअल रूप से उद्घाटन

Ravi Mudgal, Editor

वाराणसी, 31 अगस्त 2020। वाराणसी के काशी विद्यापीठ ब्लॉक का सुरही गांव वेदांता के 1500वें नंदघर का गवाह बना। इस नए केंद्र का शुभारंभ केंद्रीय महिला एवं बाल विकास और कपड़ा मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने वर्चुअली किया।

इस मौके पर केंद्रीय मंत्री ने राजस्थान के बाड़मेर और ओडिशा के लांजीगढ़ जिले के आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और नंदघर लाभार्थियों से बातचीत की। उन्होंने महिलाओं और बच्चों के जीवन में बुनियादी बदलाव लाने के लिए वेदांता की सराहना भी की।

इस अवसर पर ईरानी ने कहा कि वेदांता के 1500वें नंदघर का शुभारंभ करना उनके लिए हर्ष का विषय है। यह नंदघर, सीएसआर के तहत शुरू किए गए बेहतरीन उदाहरणों में से एक है। वेदांता ने नंदघर के माध्यम से आंगनबाड़ी के स्वरूप को पूरी तरह से बदल दिया है।

वेदांता के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल ने कहा कि उनकी नंदघर परियोजना ने देशभर की ग्रामीण महिलाओं और बच्चों के जीवन में बदलाव लाने में सफल साबित हुई है जिसकी उन्हें खुशी है। आज नंदघर मां और बच्चों के लिए बुनियादी स्तर पर बेहतर भविष्य प्रदान करने में सफल सिद्ध हो रहा है।

गौरतलब है कि वर्ष 2017 में 13.7 लाख आंगनबाड़ियों, 8.5 करोड़ बच्चों और 2 करोड़ महिलाओं के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाने के दृष्टिकोण के साथ वेदांता की प्रमुख परियोजना नंद घर की शुरुआत हुई थी। आज इसके तहत राजस्थान, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़, कर्नाटक और मध्य प्रदेश में 1500 नंद घर संचालित किए जा रहे हैं।

About Manish Mathur