असहमति के स्वर यूट्यूब से निकले, विरोध का हथियार बन रहा डिसलाइक विकल्प

Ravi Mudgal, Editor

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यक्रम ‘मन की बात’ को रविवार को भाजपा के यूट्यूब चैनल के माध्यम से जबरदस्त तरीके से डिसलाइक्स का सामना करना पड़ा। रविवार सुबह 11 बजे आयोजित किए गए इस कार्यक्रम का प्रसारण आधे घंटे हुआ और इसे रेडियो पर भी प्रसारित किया गया, साथ ही नरेन्द्र मोदी, पीएमओ, पीआईबी, दूरदर्शन और भाजपा के यूट्यूब चैनल पर भी अपलोड किया गया। इन सभी यूट्यूब चैनल्स पर कार्यक्रम के लाइक्स के मुकाबले डिसलाइक्स की संख्या अधिक थी।

भारतीय जनता पार्टी के चैनल पर हालांकि कुल व्यूज की संख्या 17.43 लाख से अधिक थी, लेकिन इसे 71 हजार से ज्यादा लाइक्स और लगभग 4.85 लाख डिसलाइक्स मिले। इसी तरह यूट्यूब चैनल नरेन्द्र मोदी पर इस कार्यक्रम को 45 हजार से अधिक लाइक्स और 1.13 लाख से अधिक व्यूज मिले। इस तरह हर चैनल पर इस कार्यक्रम को नापसंद करने वाले लोगों की संख्या अधिक थी

चूंकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लगातार दो बार चुनाव जीतने के पीछे युवाओं और सोशल मीडिया को माना जाता है। मोदी की लोकप्रियता में हालिया आम चुनाव के दौरान खासी वृद्धि देखी गई थी और धारा 370 हटाने और राम मंदिर जैसे मसले के सुलझने के बाद तो देश में प्रधानमंत्री के प्रति अपार समर्थन की भावना पैदा हो गई थी। इस बीच ‘मन की बात’ कार्यक्रम को डिसलाइक्स मिलना अपने आप में आश्चर्यजनक है।

दरअसल, इसकी एक मुख्य वजह मानी जा रही है नीट-जेईई एग्जाम के आयोजन को लेकर हो रहा विरोध। 1 से 6 सितंबर तक जेईई (मेन) और 13 सितंबर को नीट की प्रस्तावित परीक्षाओं के आयोजन को लेकर ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर खासा विरोध है, क्योंकि एक ओर जहां कोरोना महामारी व्यापक रूप से पैर पसार रही है, वहीं असम, बिहार जैसे राज्य बाढ़ का सामना कर रहे हैं। यही वजह है कि छात्र चाहते हैं कि इन परीक्षाओं की तारीख आगे बढ़ाई जाए, लेकिन सरकार ने स्पष्ट मना कर दिया है।

ऐसे में ‘मन की बात’ कार्यक्रम को यूट्यूब चैनल्स पर बड़े स्तर पर मिले डिसलाइक्स विरोध के स्वरों की ओर इशारा करते हैं। इससे एक बात और स्पष्ट हो जाती है कि आगामी दौर में सरकार और राजनेताओं को जन-मन की नब्ज टटोलकर ही फैसले लेने होंगे, अन्यथा उन्हें डिजिटल विरोध का इस तरह सामना करने के लिए तैयार रहना होगा। बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या मामले के बाद यूट्यूब पर रिलीज किए गए महेश भट्ट कैंप की फिल्म सड़क 2 के ट्रेलर को भी जबरदस्त डिसलाइक्स मिले थे। फिलहाल ट्विटर पर डिसलाइक विकल्प के लिए ट्रेंड चलाए जा रहे हैं।

About Manish Mathur