कुवेरा.इन (Kuvera.in) की वेस्टेड फाइनेंस के साथ साझेदारी भारतीय निवेशकों को प्रदान की जाएगी अंतरराष्ट्रीय निवेश की सुविधा

Edit-Rashmi Sharma

मुंबई 3 सितंबर 2020 –  भारत के सबसे तेजी से विकसित हो रहे ऑनलाइन निवेश प्लेटफार्म कुवेरा.इन (Kuvera.in) ने वेस्टेड फाइनेंस साथ साझेदारी की है।  वेस्टेड फाइनेंस एक ऑनलाइन निवेश प्लेटफार्म है जो भारतीय निवेशकों को यूएस स्टॉक मार्केट में अभूतपूर्व तरीके से निवेश करने के लिए सक्षम करता है।  वेस्टेड फाइनेंस के जरिए अब भारतीय निवेशक आसानी से और बिना कमीशन यूएस मार्केट में अपनी पहुंच बना पाएंगे, भौगोलिक अनेकता के लाभ प्राप्त करने के साथ ही अपने पोर्टफोलियो को एकल मुद्रा जोखिम से भी सुरक्षित कर पाएंगे।

 इस साझेदारी से भारतीय निवेशकों को नेटफ्लिक्स, फेसबुक, एप्पल, टेस्ला और ऐसे ही कई यूएस स्टॉक्स में सीधे निवेश करने और अपने निवेश पोर्टफोलियो में भारतीय स्टॉक मार्केट से परे विविधता लाने का मौका मिलेगा।

 साझेदारी के बारे में कुवेरा.इन के संस्थापक और सीईओ श्री. गौरव रस्तोगी ने कहा, अंतरराष्ट्रीय बाजार में बहुत सारे लाभ उपलब्ध हैं और उनके लिए 10 – 20% आवंटन आपके पोर्टफोलियो को देशीय मार्केट के उतारचढ़ावों को सहने के लिए अधिक लचीला बना देगा। हमारी शुरूआत 2017 में हुई और तबसे हमारे निर्देशित पोर्टफोलियो में यूएस बाजारों में निवेश करने वाले म्यूचुअल फंड के लिए 13% एक्सपोज़र रखा गया है। हम मानते हैं कि यूएस बाजारों के लिए विकल्प सरल है। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है कि एमएससीआई ग्लोबल का 66% हिस्सा यूएस है, और यूएस कंपनियां वैश्विक गतिविधियों से 40% से अधिक राजस्व कमाती हैं। कम से कम आज की स्थिति में यूएस एक्सपोज़र वैश्विक एक्सपोज़र के लिए एक अच्छा प्रॉक्सी है। इसके अलावा, यूएस बाजारों का इतिहास काफी पुराना है, लिक्विडिटी के मामले में यूएस स्टॉक्स गहरे हैं, कॉर्पोरेट प्रशासन मजबूत है और वहां कई उद्योगों की सर्वोत्तम कंपनियां हैं। हम अपने समझदार यूजर्स के लिए लगातार निवेश के अवसरों को पुन: प्राप्त करने की प्रक्रिया में जुटे रहते हैं और इसे पोर्टफोलियो विविधीकरण की दिशा में  एक और कदम मानते हैं।”

 वेस्टेड फाइनेंस के सीईओ और सह-संस्थापक, श्री वीरम शाह ने बताया,कुवेरा.इन के साथ साझेदारी करके हमें ख़ुशी हो रही है, डिजिटल निवेश के अवसरों तक आसान पहुंच प्रदान करने में यह कंपनी सबसे आगे हैं। वेस्टेड में स्थानीय निवेशकों को वैश्विक स्तर पर जाने के अवसर प्रदान करते हुए स्थायी संपत्ति निर्माण को सक्षम करना हमारा उद्देश्य है और यह साझेदारी इस मिशन को पूरा करने की दिशा में उठाया गया कदम है। वर्तमान में हम भारत से यूएस के निवेश के संदर्भ में एक इन्फ्लेक्शन पॉइंट पर हैं। अगले कुछ वर्षों में यूएस और भारत के शेयर्स कई भारतीय निवेशकों के पोर्टफोलियो का हिस्सा बनेंगे।  इस क्रांति का हिस्सा बनने के लिए हम उत्सुक हैं।”

 यूएस सिक्युरिटीज एंड एक्स्चेंज कमीशन में रजिस्टर्ड इन्वेस्टमेंट एडवाइजर वेस्टेड के जरिए शुरू की गयी सेवा में कुवेरा.इन भारत के निवेशकों को यूएस स्टॉक्स और ईटीएफ में आसानी से और बिना किसी कमीशन के निवेश करने की सुविधा प्रदान करेगा।

 अंतरराष्ट्रीय निवेश निवेशक को विदेशी कंपनी की भारतीय इकाई में निवेश करने के अप्रत्यक्ष मार्ग के बजाय सीधे मूल स्टॉक में निवेश करने का अवसर देता है और यह पूरी तरह से क़ानूनी तरीके से, रेमिटेंस की अधिकतम राशि और उद्देश्यों को नियंत्रित करने वाले आरबीआई के लिबरलाइज्ड रेमिटेंस स्कीम (एलआरएस) दिशानिर्देशों का पालन करते हुए किया जाता है। एलआरएस के तहत भारतीय निवासी आरबीआई से मंजूरी प्राप्त किए बिना सालाना 2,50,000 डॉलर्स विदेश में भेज सकता है।

 यूएस बाजारों में निवेश करने के इच्छुक निवेशकों को इस साझेदारी से निम्नलिखित लाभ प्राप्त होंगे

  • यूएस बाजारों में असीमित कमीशन-मुक्त निवेश
  • आंशिक निवेश – एक से भी कम शेयर खरीदने की क्षमता, अमेज़न, गूगल या बर्कशायर हैथवे जैसे उच्च मूल्य वाले शेयरों के लिए कम से कम 1 डॉलर निवेश कर सकते हैं।
  • ऑनलाइन और पिक-अप रेमिटेंस सेवा दिलाने के लिए बैंकों के साथ साझेदारी के माध्यम से सरल रेमिटेंस प्रक्रिया
  • भारतीय नियमों के अनुसार कर रिपोर्ट्स

 कुवेरा के बारे में जानकारी:

कुवेरा सेबी में पंजीकृत ऑनलाइन निवेश सलाहकार है जिसने भारतीयों के लिए लक्ष्य आधारित, प्रत्यक्ष योजना म्यूचुअल फंड निवेश पहली बार पेश किया है। यह अपने यूजर्स को स्मार्ट निवेश निर्णय लेने और म्यूचुअल फंड निवेश की बारीकियों को संचालित करने में मदद करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करता है। 7 लाख से अधिक निवेशकों का विश्वास, संपत्ति में 14,000 करोड़ रुपयों के निवेश के साथ यह निवेश, ऋण और प्रेषण सक्षम बनाता है। कुवेरा का दृष्टिकोण व्यक्तिगत फाइनेंस प्लेटफार्म बनना है जिस पर लोग भरोसा करते हैं और उसका उपयोग करना पसंद करते हैं।

 वेस्टेड फाइनेंस के बारे में जानकारी:

वेस्टेड फाइनेंस इस यूएस सिक्युरिटीज एंड एक्स्चेंज कमीशन (एसईसी) रजिस्टर्ड इन्वेस्टमेंट एडवाइजर (आरआईए) का प्रमुख कार्यालय कैलिफ़ोर्निया में है, यह  निवेशकों को यूएस स्टॉक मार्केट में निवेश करने में सक्षम करता है।  स्थानीय निवेशकों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर निवेश की सुविधा प्रदान करके स्थायी संपत्ति निर्माण करना कंपनी का उद्देश्य है।  उन्होंने यूएस के नामचीन एसईसी पंजीकृत ब्रोकर ड्राइववेल्थ के साथ भी साझेदारी की है।  उनके क्लायंट्स 150 देशों में हैं। वेस्टेड फाइनेंस सिक्युरिटीज इन्वेस्टर प्रोटेक्शन कॉर्पोरेशन (एसआईपीसी) के सदस्य भी है, जो उनके ग्राहकों के खातों में 500000 यूएस डॉलर्स तक सिक्युरिटीज इन्श्युर करते हैं।


About Manish Mathur