महिन्द्रा इंश्योरेंस ब्रोकर्स ने लांच किया paybima.com

Edit-Rashmi Sharma

मुंबई 10 सितंबर 2020 – महिंद्रा इंश्योरेंस ब्रोकर्स लिमिटेड (एमआईबीएल), भारत की अग्रणी कम्पोजिट इंश्योरेंस ब्रोकिंग कंपनियों में से एक, ने एक डिजिटल प्लेटफॉर्म paybima.com लॉन्च किया है, जो भारत में ऑनलाइन बीमा खरीदने के अनुभव और बीमा पैठ को फिर से परिभाषित करने के लिए तैयार है.

उन्नत एनालिटिक्स द्वारा संचालित, पेबीमा भारतीय ग्राहक को सूचित बीमा निर्णय लेने का अवसर प्रदान करता है. ये उनके लिए विश्वसनीय, सुविधाजनक डिजिटल प्लेटफॉर्म होगा. ग्राहक पहली बार क्लिक क्लेम सेटलमेंट प्रक्रिया के लिए विशेषज्ञ मार्गदर्शन और सहायता के साथ कार, दोपहिया, स्वास्थ्य और जीवन जैसे बीमा उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला का मूल्यांकन कर सकते हैं.

ये मंच एक मजबूत प्रौद्योगिकी आर्किटेक्चर द्वारा समर्थित है, जो एक तरफ बीमा कंपनियों के साथ समेकित रूप से एकीकृत है, और दूसरी तरफ अत्याधुनिक ग्राहक संबंध प्रबंधन (सीआरएम), दस्तावेज़ प्रबंधन और एनालिटिक्स सिस्टम से लैस है. यह व्यक्तिगत ग्राहक यात्रा, अनुकूलित समाधान, शून्य डाउन-टाइम के साथ उच्च प्रदर्शन और त्वरित और कुशल बदलाव को सक्षम बनाता है. एमआईबीएल का 400+ मजबूत नेटवर्क पैन-इंडिया ग्राहकों को सभी बीमा जरूरतों के लिए सुविधा और आश्वासन प्रदान करता है. इसके अतिरिक्त, एमआईबीएल का इन-डेप्थ क्लेम मैनेजमेंट अनुभव, पेबीमा को एक अलग बढ़त देता है, जो दावा यात्रा में ग्राहकों का समर्थन करते हुए, विसंगतियों का जल्द पता लगाने के लिए समर्थन करता है, जो दावा निपटान में देरी कर सकता है.

इंश्योरेंस रेग्युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया  के अनुसार, 2018 में भारत में बीमा पैठ 3.7% थी. यह वैश्विक स्तर पर सबसे कम है. जागरूकता, पहुंच और सामर्थ्य की कमी बीमा पैठ की राह में प्रमुख बाधाएं हैं.  सरकार ने इन चुनौतियों को दूर करने के लिए अपने डिजिटल इंडिया पहल के तहत बीमा पैठ बढाने के उपायों की एक श्रृंखला शुरू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. जबकि बेहतर प्रौद्योगिकी अपनाने से बीमा को अधिक सुलभ बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जाएगी, बीमा ऑनलाइन खरीदना और क्लेम सर्विस अभी भी कई लोगों के लिए चिंता का विषय बने हुए हैं. एक सरल बीमा चयन और खरीद प्रक्रिया के अलावा, एमआईबीएल के सर्विसिंग नेटवर्क का साथ जहां सबसे अधिक मायने रखता है, तो वही पेबीमा को ये एक अनोखी बढत देता है.

महिंद्रा इंश्योरेंस ब्रोकर्स लिमिटेड के प्रबंध निदेशक डॉ. जयदीप डेवारे ने कहा, “वित्तीय सेवा उद्योग एक नए तकनीक-प्रेमी टेक सैवी मिलेनियल ग्राहक सेगमेंट का उदय देख रहा है, जिसे इंटरनेट पैठ और स्मार्टफोन का उपयोग और अधिक बढ़ा रहा है. वित्तीय प्रोडक्ट को डिजिटल प्लेटफॉर्म से खरीदने को ले कर लोगों का विश्वास विकसित हो रहा है. यह वह जगह है जहां महिंद्रा ब्रांड पर भरोसा है और सर्विसिंग के लिए इसके भौतिक नेटवर्क का आश्वासन मिलता है. पेबीमा, अपने उन्नत एनालिटिक्स और व्यक्तिगत ग्राहक यात्रा के साथ, 16 वर्षों से क्लेम मैनेजमेंट की अपनी सिद्ध विशेषज्ञता के साथ भरोसे का दूसरा नाम है. हम अपने ग्राहकों की उभरती जरूरतों को पूरा करने के लिए अपनी पेशकश और प्रौद्योगिकी को सुदृढ़ करना जारी रखेंगे.”

भारत में 16 साल से अधिक के बीमा ब्रोकिंग के अनुभव में 1.5 करोड़ पॉलिसीज शामिल हैं, जो एमआईबीएल को भारतीय ग्राहकों की एक विशिष्ट समझ देता है कि कैसे विभिन्न आर्थिक स्तर पर प्रासंगिक बीमा उत्पादों की पेशकश करना है, कैसे बीमा आवश्यकता और सामर्थ्य पर निर्भर करता है. इस लॉन्च के साथ, एमआईबीएल अपनी ‘कस्टमर फर्स्ट’ कहानी का अगला अध्याय लिखने जा रहा है. एमआईबीएल के मार्गदर्शक सिद्धांत इनोवेशन, इंक्लूजन और इम्पैक्ट पर आधारित, पेबीमा  प्रत्येक भारतीय को सुरक्षा और जोखिम प्रबंधन तक पहुंच प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है, जो कि उनकी अद्वितीय आवश्यकताओं, आकांक्षाओं और प्राथमिकताओं के अनुकूल हो. दूसरी तरफ, यह सरकार के बीमा मिशन के अनुकूल भी है.

महिंद्रा इंश्योरेंस ब्रोकर्स लिमिटेड (एमआईबीएल) के बारे में

महिंद्रा इंश्योरेंस ब्रोकर्स लिमिटेड (एमआईबीएल ), 2004 में स्थापित, महिन्द्रा एंड महिन्द्रा फिनांश सर्विसेज लिमिटेड की सहायक कंपनी है और 19.4 बिलियन यूर्स डॉलर वाली महिन्द्रा समूह का हिस्सा है. एक लाइसेंस प्राप्त समग्र ब्रोकर (प्रत्यक्ष और पुनर्बीमा), महिंद्रा इम्श्योरेंस ब्रोकर्स बीमा समाधान के लिए वन स्टॉप शॉप है.

कंपनी कॉर्पोरेट्स, स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज, रिटेल ग्राहकों और लाइफ और नॉन-लाइफ इंश्योरेंस के कई प्रॉडक्ट्स के लिए डायरेक्ट इंश्योरेंस ब्रोकिंग मुहैया कराती है. यह जोखिम प्रबंधन सेवाएं, पोर्टफोलियो प्रबंधन और क्लेम प्रबंधन सेवाएं भी प्रदान करता है. महिंद्रा इंश्योरेंस ब्रोकर 3,00,000 से अधिक गांवों में अभिनव बीमा समाधान प्रदान करके, अंडर-सर्व बाजारों में स्वास्थ्य, धन और जीवन की सुरक्षा बढाने में मदद करता है. महिंद्रा इंश्योरेंस ब्रोकर 40 देशों में फैले बीमाकर्ताओं और पुनर्बीमाकर्ताओं के साथ पुनर्बीमा सेवाएं प्रदान करता है.

महिंद्रा इंश्योरेंस ब्रोकर्स बीएफएसआई सेक्टर की पहली कंपनी है, जिसे अपने कार्यबल के प्रबंधन के लिए विश्वस्तरीय सर्वोत्तम प्रथाओं को लागू करने पर अपना ध्यान केंद्रित करने के लिए पीपुल-कैपेबिलिटी मैच्योरिटी मॉडल (P-CMM®) की मैच्युरिटी लेवल 5 पर मूल्यांकित किया गया है. महिंद्रा इंश्योरेंस ब्रोकर्स को ग्रेट प्लेस टू वर्क इंस्टीट्यूट द्वारा इंडियाज टॉप 100 बेस्ट कंपनीज टू वर्क फॉर 200 में 10वें रैंक पर रखा गया और बेस्ट इन इंश्योरेंस का रैंक भी दिया गया है.

About Manish Mathur