शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए एनकेप्सुलेटेड लैक्टोफेरिन के फायदे

Editor-Rashmi Sharma 
जयपुर 30 अक्टूबर 2020 -हवा के प्रवाह को अनुकूल बनाने वाले उपायों के साथ मिलकर लैक्टोफेरिन का मुँह से, नाक से, या अन्य तरह से उपयोग कोविड-19 के कारण होने वाले संक्रमण को रोकने और उसका इलाज करने में मदद करता है।

सांस लेने में होने वाली परेशानी को खत्म करने में कारगर उपायों के साथ मिलकर लैक्टोफेरिन का मुँह से, नाक से, या अन्य तरह से उपयोग कोविड-19 के कारण होने वाले संक्रमण को रोकने और उसका इलाज करने में मदद करता है।

कोरोनोवायरस से दुनिया को खतरा है, और प्रभावित लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इस स्थिति से निपटने के लिए, त्वचा विशेषज्ञ और लैक्टोफेरिन अनुसंधान में अग्रणी  डॉ. गेब्रियल सेरानो, विभिन्न पहलों के माध्यम से लोगों के स्वास्थ्य को सुधारने और उनकी भलाई के लिए अपने प्रयासों को लगातार बढ़ा रहे हैं। इन्हीं प्रयासों में से एक है उनके द्वारा किया गया लिपोसोमल लैक्टोफेरिन युक्त उत्पादों की एक पूरी श्रृंखला का विकास।

लिपोसोम्स में लैक्टोफेरिन के कैप्सुलेशन से टारगेट सेल में इसकी प्रभावशीलता अधिक हो जाती है और समय के साथ इसकी स्थिरता बढ़ जाती है।
अध्ययनों से संकेत मिलता है कि COVID-19 फैलने का मुख्य तरीका खांसी, छींकने, गाने या बोलने के दौरान वायुमार्ग के माध्यम से निकलने वाली बूंदें हैं। ये बूंदें आसपास के लोगों के मुंह या नाक तक पहुंच सकती हैं और उनके फेफड़ों में समा सकती हैं।
वायरस के प्रवेश को अवरुद्ध करने के लिए नवीनतम लॉन्च किया गया LACTYFERRIN DEFENSE PLUS Nasal Spray बहुत उपयोगी है, जो लिपोसोमल लैक्टोफेरिन के फार्मूले द्वारा प्राकृतिक वायुमार्ग शोधकों को मजबूत बनाता है।

45 वर्ष से अधिक का अनुभव रखने वाले त्वचा विशेषज्ञ डॉ. गेब्रियल सेरानो, ने कोविड-19 प्रभावित रोगियों की रोकथाम और उपचार में लैक्टोफेरिन की उपयोगिता पर कई अध्ययन किए हैं। लैक्टोफेरिन एक दूध से लिया गया बहुक्रियाशील प्रोटीन है, हालांकि यह म्यूकस स्राव (आँसू और लार) में भी मौजूद है। इस प्रकार, व्यापक अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला गया है कि लैक्टोफेरिन जीव के  प्राकृतिक कवच का हिस्सा है, और जन्मजात प्रतिरक्षा में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह अनुकूली प्रतिरक्षा की कड़ी है।

About Manish Mathur