बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस ने लाॅन्च किया स्मार्ट वेल्थ गोल – एक स्मार्ट यूलिप

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 12 अक्टूबर 2020 -भारतीय अर्थव्यवस्था की चरणबद्ध तरीके से अनलॉकिंग और कॉर्पोरेट आय में सुधार के बाद अब दीर्घकालिक संपत्ति निर्माण के लिए इक्विटी मार्केट में आशावाद को और बढ़ा दिया है। इसी दौर में देश की प्रमुख निजी जीवन बीमाकर्ता कंपनियों में से एक बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस ने देश की विशाल दीर्घकालिक विकास क्षमता पर भरोसा करते हुए आज एक स्मार्ट यूलिप (यूनिट-लिंक्ड बीमा प्लान) ‘बजाज आलियांज लाइफ स्मार्ट वेल्थ गोल‘ को लाॅन्च किया। इस यूलिप का लक्ष्य ग्राहकों के लिए दीर्घकालिक वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करते हुए वेल्थ क्रिएट करना है। दीर्घकालिक वित्तीय लक्ष्य बच्चे, स्वयं के लिए और माता-पिता से संबंधित हो सकते हैं।

‘बजाज आलियांज लाइफ स्मार्ट वेल्थ गोल‘ न केवल ग्राहकों को एक एकीकृत योजना के तहत बीमा और निवेश प्रदान करता है, बल्कि यूलिप में शुल्क से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दे का भी समाधान प्रस्तुत करता है। यह प्लान एक अद्वितीय ‘रिटर्न ऑफ प्रीमियम एलोकेशन चार्ज (आरओएसी)‘ सुविधा के साथ आता है – जो पॉलिसी के 10 वें वर्ष के अंत में या परिपक्वता पर (जो भी पहले हो) आरओएसी की पूरी राशि वापस करने का वादा करती है। यह प्लान परिपक्वता पर सभी रिस्क कवर चार्जेज को भी वापस लौटाता है। यह प्रोडक्ट तीन वेरिएंट में उपलब्ध है – वेल्थ, चाहल्ड वेल्थ और जाॅइंट लाइफ वेल्थ।

वेल्थ वेरिएंट में पाँच निवेश पोर्टफोलियो रणनीतियाँ शामिल हैं, जो ग्राहकों को आॅफर की जाती हैं। वेरिएंट ग्राहकों को पीरियाॅडिक फंड बूस्टर प्रदान करता है जिसमें पॉलिसी अवधि के दौरान फंड के लिए समावेश प्रदान किया जाता है। इसके अतिरिक्त, ग्राहक के पास छठे वर्ष से नियमित प्रीमियम को कम करने का लचीलापन भी होगा। चाइल्ड वेल्थ वेरिएंट में बच्चों के लक्ष्यों को सुरक्षित करने के लिए मृत्यु/आकस्मिक कुल स्थायी विकलांगता (एटीपीडी) पर प्रीमियम और आय लाभ की एक अंतर्निहित छूट उपलब्ध है। वेरिएंट में 4 चाइल्ड माइलस्टोन पेआउट के माध्यम से बच्चे के शिक्षा संबंधी लक्ष्य को पूरा करने के लिए आवधिक आय प्राप्त करने की सुविधा भी है। जाॅइंट लाइफ वेल्थ सिंगल भुगतान वाला वेरिएंट है, जिसमें संयुक्त जीवन के रूप में जीवनसाथी/बच्चे/माता-पिता/दादा-दादी/सह-उधारकर्ता आदि को जोड़ने की सुविधा है। जब भी धन की आवश्यकता हो, ग्राहक 5 वें पॉलिसी वर्ष के बाद आंशिक निकासी कर सकता है।

स्मार्ट वेल्थ गोल की लाॅन्चिंग के अवसर पर बजाज आलियांज लाइफ के एमडी और सीईओ श्री तरुण चुघ ने कहा, ‘‘एक परिसंपत्ति वर्ग के रूप में भारतीय इक्विटी में लंबी अवधि के धन सृजन की व्यापक संभावनाएं नजर आती है। हम एक संगठन के रूप में ग्राहकों के जीवन लक्ष्यों को कायम रखने का प्रयास करते हैं, विशेष तौर पर संकट के समय मंे हम इस दायित्व पर पूरा फोकस करते हैं। अनिश्चितता के इस दौरं में यूलिप ग्राहकों को लंबी अवधि के लिए वेल्थ क्रिएशन करने और अनिश्चित समय का बेहतर तरीके से सामना करने का अवसर प्रदान करते हैं। बजाज आलियांज लाइफ स्मार्ट वेल्थ गोल ग्राहकों को एक वैल्यू-पैक्ड आॅप्शन प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है, जो हमारी विवेकपूर्ण निवेश रणनीतियों द्वारा समर्थित है, और हमारे साथ अपने जीवन लक्ष्य प्राप्त करने की दिशा में कई ग्राहकों को एक मजबूत शुरुआत करने में सहायता करेगा।‘‘

इसके अलावा, इस प्लान में अनेक स्मार्ट सुविधाएँ भी दी जाती हैं, जैसे – फंड बूस्टर, पॉलिसी अवधि के दौरान फंड में समय-समय पर समावेश, प्रीमियम कम करने के लिए लचीला विकल्प, माॅर्टेलिटी और अन्य सभी जोखिम प्रभार की 100 प्रतिशत वापसी, बच्चे की शिक्षा के लक्ष्य को पूरा करने के लिए लिक्विडिटी, आदि। यह प्लान ग्राहकों को फंड प्रबंधन के लिए पांच निवेश पोर्टफोलियो रणनीतियों की पेशकश करता है।

बजाज आलियांज लाइफ स्मार्ट वेल्थ गोल की मुख्य विशेषताएंः-

स्मार्ट प्लान कई वैल्यू-पैक्ड सुविधाएँ प्रदान करता है, जिनमें निम्नलिखित शामिल हैंः-

1) प्रीमियम आवंटन शुल्क (आरओएसी) की वापसी – पॉलिसी के 10 वें वर्ष के अंत में या परिपक्वता पर (जो भी पहले हो), कटौती किए गए सभी प्रीमियम आवंटन शुल्क की कुल राशि को फंड में जोड़ा जाएगा।

2) रिस्क चार्ज की वापसी – ग्राहकों के लिए यूलिप का लाभ बढ़ाने के लिए बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस ने पॉलिसीधारकों को परिपक्वता पर माॅर्टेलिटी चार्जेज वापस करने की दिशा में अग्रणी रहते हुए कदम उठाया है।  हम अब एक कदम और आगे बढ़ रहे हैं और सभी जोखिम कवर शुल्क जैसे कि प्रीमियम की छूट, आय लाभ शुल्क आदि भी परिपक्वता पर ग्राहक को लौटा रहे हैं।

3) फंड बूस्टर – 15 वें, 20 वें, 25 वें और 30 वें वर्ष के अंत में (जैसा कि पॉलिसी में लागू होता है), पिछले 3 वर्षों के दौरान दैनिक नियमित प्रीमियम फंड के औसत के प्रतिशत के रूप में फंड बूस्टर (चालू वर्ष सहित) को लाॅयल्टी बेनिफिट के रूप में फंड में जोड़ा जाएगा।

4) समय-समय पर मनी बैक का विकल्प – वेल्थ वेरिएंट के तहत पॉलिसीधारक (सिस्टमैटिक पार्शियल विदड्रॉल के माध्यम से) समय-समय पर मनी बैक के रूप में फंड वैल्यू में जोड़े जाने के बाद लॉयल्टी लाभ लेना चुन सकता है। पॉलिसीधारक 10 वें पॉलिसी वर्ष के अंत से पहले आवधिक धन वापस प्राप्त करने के लिए अपनी पसंद का चयन करता है।

5) प्रीमियम लाभ से छूट (डब्ल्यूओपी) – चाइल्ड वेल्थ क्रिएशन वेरिएंट के तहत एटीपीडी या मृत्यु की घटना पर, प्रीमियम भुगतान की अवधि के दौरान जो घटना भी पहले होती है, पॉलिसी के तहत भविष्य में लागू होने वाले सभी प्रीमियम का भुगतान कंपनी द्वारा किया जाएगा।

6) आय लाभ- चाइल्ड वेल्थ क्रिएशन वेरिएंट के तहत एटीपीडी या मृत्यु की स्थिति में, जो भी पहले हो,  आय लाभ के रूप में एक अतिरिक्त लाभ पॉलिसी अवधि के अंत तक प्रत्येक पॉलिसी वर्ष में देय होगा। आय लाभ की प्रत्येक किस्त एक प्रचलित वार्षिक प्रीमियम के बराबर होती है और पहली आय लाभ की किस्त, मृत्यु की तिथि या एटीपीडी, जो भी पहले हो, के बाद पॉलिसी लागू होने की तिथि पर होगी।

स्मार्ट पाॅलिसी होल्डर वेल्थ क्रिएशन के लिए निम्नलिखित इनवेस्टमेंट पोर्टफोलियो रणनीति में से किसी को भी चुन सकता है-

ए) इनवेस्टर सिलेक्टेबल पोर्टफोलियो रणनीति

बी) व्हील आॅफ लाइफ पोर्टफोलियो रणनीति II

सी) ट्रिगर आधारित पोर्टफोलियो रणनीति II

डी) ऑटो ट्रांसफर पोर्टफोलियो रणनीति

ई) केपिटल प्रिजर्वेशन-ओरएिंटेड रणनीति

प्रोडक्ट नियमों और शर्तों, जोखिम कारकों, एक्सक्लूशन आदि के बारे में अधिक जानकारी और बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के बीमा पोर्टफोलियो की पूरी श्रृंखला के लिए, कृपया वेबसाइट देखेंःhttps://www.bajajallianzlife.com/

About Manish Mathur