महिंद्रा ट्रिओ 5,000 यूनिट्स की उल्‍लेखनीय बिक्री वाला भारत का पहला लिथियम-आयन 3-व्‍हीलर बना

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 09 अक्टूबर 2020 महिंद्रा इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड, जो 19.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर वाले महिंद्रा समूह का हिस्‍सा है, ने आज घोषणा की कि लिथियम-आयन बैटरी से चलने वाली इसकी इलेक्ट्रिक 3-व्‍हीलर रेंज, महिंद्रा ट्रिओ ने भारत में 5000 यूनिट्स की बिक्री पार कर ली है। देश में इलेक्ट्रिक व्‍हीकल्‍स के उपयोग में इलेक्ट्रिक तिपहिया रिक्‍शा अग्रणी भूमिका निभा रहा है, क्‍योंकि ये किफ़ायती, पर्यावरण के लिए सुरक्षित और सामाजिक रूप से टिकाऊ हैं।

इस महत्‍वपूर्ण उपलब्धि पर टिप्‍पणी करते हुए, महिंद्रा इलेक्ट्रिक के प्रबंध निदेशक और मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी, महेश बाबू ने कहा, ”मैं देश में ई-मोबिलिटी का चुनाव और इसका उपयोग करने वाले हमारे ग्राहकों को धन्‍यवाद देना चाहूंगा। महिंद्रा ट्रिओ रेंज ने 5,000 यूनिट्स की बिक्री के साथ एक उल्‍लेखनीय उपलब्धि हासिल की है और वर्तमान में, देश के 400 से अधिक जिलों में इसकी बिक्री हो रही है। ट्रिओ, भारत की सड़कों पर कुल मिलाकर 35 मिलियन किमी. से अधिक दूरी तय कर चुका है और इस प्रकार, 1,925 मीट्रिक टन कार्बन डाइ-ऑक्‍साइड (CO2) का टेलपाइप उत्‍सर्जन बचा चुका है, जो कि इतनी मात्रा में कार्बन डाइ-ऑक्‍साइड को अवशोषित करने हेतु 87,500 वृक्ष लगाये जाने के बराबर है। इसे चलाने की किफ़ायती लागत के मद्देनजर, हमारे ट्रिओ ग्राहक ₹ 45,000/वर्ष* तक की बचत कर पाये हैं। विशिष्‍ट स्‍टायलिंग, बेहतरीन हैंडलिंग और टॉप परफॉर्मेंस वाला यह इलेक्ट्रिक 3-व्‍हीलर, ड्राइवर्स और कम्‍यूटर्स दोनों के लिए ही स्‍मार्ट फर्स्‍ट एवं लास्‍ट माइल मोबिलिटी विकल्‍प बन चुका है।

 ट्रिओ को कहीं भी चार्ज करने की सुविधा का लाभ उठाते हुए और कुछ सुनियोजित चार्जिंग ब्रेक्‍स के साथ, इसके ग्राहक एक दिन में 265 किमी. तक की दूरी तय करने में सक्षम रहे हैं। ट्रिओ की ड्राइव बाय वायर टेक्‍नोलॉजी, जो विशेष रूप से इसे चलाना आसान बनाती है, ने भारत में महिला ओनर्स के ग्राहक आधार तक इसकी पहुंच सक्षम बनायी है।

 ट्रिओ रेंज में एडवांस्‍ड लिथियम-आयन बैटरी टेक्‍नोलॉजी है, जिसकी लाइफ 1.50 लाख किमी. से भी अधिक है। नयी ट्रिओ की परफॉर्मेंस इसके सेगमेंट में सर्वश्रेष्‍ठ है (8 किलोवाट की अधिकतम शक्ति, 42 Nm का पीक टॉर्क) है। इसका व्‍हीलबेस भी इसके सेगमेंट में सबसे बड़ा है, जिसके चलते इसके केबिन में भरपूर जगह है।

इसकी ग्रेडेबिलिटी भी सेगमेंट में सर्वोच्‍च 12.7° है जिसके चलते आप ढलान पर भी आसानी से चढ़ सकते हैं। इसके साथ 2 वर्ष/80,000 किमी. की मानक वारंटी और 2 वर्ष/1,00,000 किमी. की एक्‍सटेंडेड वारंटी का विकल्‍प है।

महिंद्रा इलेक्ट्रिक के बारे मेंमहिंद्रा इलेक्ट्रिक, जो 19.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर वाले महिंद्रा ग्रुप का एक घटक है, इलेक्ट्रिक वाहनों के विकास और उत्पादन में दुनिया में अग्रणी है। महिंद्रा इलेक्ट्रिक भारत की एकमात्र ईवी निर्माता है जिसने स्वदेशी रूप से विकसित ईवी प्रौद्योगिकियों के साथ वैश्विक प्रशंसा हासिल की है। इन वर्षों में, महिंद्रा इलेक्ट्रिक ने यात्री और वाणिज्यिक खंड में e­2oप्‍लस हैच, ट्रिओ रेंज के थ्री-व्‍हीलर्स, इलेक्ट्रिफाइड ई-सुप्रो मिनी-वैन के साथ इलेक्ट्रिक वाहनों का सबसे विविधतापूर्ण पोर्टफोलियो बनाया है। वैकल्पिक प्रौद्योगिकी के प्रतिमान में प्रवेश से महिंद्रा इलेक्ट्रिक को भारत के लिए स्‍वच्‍छ, हरित और स्‍मार्ट भविष्‍य को सक्षम बनाने में मदद मिली है।

महिन्द्रा के विषय में

महिन्द्रा समूह 19.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर वाला कंपनियों का समूह है, जो नये-नये मोबिलिटी समाधानों के जरिए और ग्रामीण समृद्धि, शहरी रहन-सहन को बढ़ाते हुए, नये व्यवसायों को प्रोत्साहन देकर और समुदायों की सहायता के जरिए लोगों को राइज अर्थात़ उत्थान करने में सक्षम बनाता है। इसका ट्रैक्टर, उपयोगिता वाहन, सूचना प्रौद्योगिकी और वैकेशन ओनरशिप में अग्रणी स्थान है और यह वॉल्यूम की दृष्टि से दुनिया की सबसे बड़ी ट्रैक्टर कंपनी है। कृषि-व्यवसाय, एयरोस्पेस, कल-पुर्जे, परामर्श सेवाओं, प्रतिरक्षा, ऊर्जा, औद्योगिक सेवाओं, लॉजिस्टिक्स, जमीन-जायदाद, खुदरा, इस्पात और दोपहिये उद्योगों में महिन्द्रा की महत्वपूर्ण मौजूदगी है। इसका मुख्यालय भारत में है। महिन्द्रा में 100 से अधिक देशों में 2,56,000 से अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं।

About Manish Mathur