एनटीपीसी ने जेबीआईसी से 50 बिलियन येन की फंडिंग के लिए किया फाॅरेन करेंसी लोन एग्रीमेंट

Editor-Manish Mathur

जयपुर 29 अक्टूबर 2020 – देश की सबसे बड़ी विद्युत उत्पादक कंपनी एनटीपीसी लिमिटेड ने 50 बिलियन जापानी येन (लगभग 482 मिलियन अमेरिकी डाॅलर या 3,582 करोड़ रुपए) के लिए जापानी सरकार के वित्तीय संस्थान के साथ फाॅरेन करेंसी लोन एग्रीमेंट किया है। यह समझौता जापान बैंक ऑफ इंटरनेशनल को-ऑपरेशन (जेबीआईसी) के ग्रीन या ग्लोबल एक्शन फॉर रीकॉन्सिलिंग इकोनॉमिक ग्रोथ एंड एनवायरमेंट प्रिजर्वेशन पहल के तहत किया गया है। जेबीआईसी सुविधा राशि का 60 प्रतिशत प्रदान करेगा और शेष राशि वाणिज्यिक बैंकों (अर्थात, सुमितोमो मित्सुई बैंकिंग कॉरपोरेशन, बैंक ऑफ योकोहामा लिमिटेड, सैन-इन गोडो बैंक लिमिटेड, जोयो बैंक लिमिटेड और दी नेंटो बैंक लिमिटेड) द्वारा जेबीआईसी गारंटी के तहत दी जाएगी।

यह सुविधा वैश्विक पर्यावरण के संरक्षण को सुनिश्चित करती है और इस तरह यह जेबीआईसी के मानदंडों के अनुरूप है। लोन से मिलने वाली राशि का उपयोग एनटीपीसी द्वारा फ्ल्यू गैस डिसल्फराइजेशन (एफजीडी) और नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं के लिए किया जाएगा। फ्ल्यू गैस डिसल्फराइजेशन थर्मल पावर प्लांटों की फ्ल्यू गैसों में सल्फर आॅक्साइड उत्सर्जन को काफी हद तक कम करता है और इस तरह यह पर्यावरणीय स्थिरता की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम है।

ऋण समझौते पर एनटीपीसी के डायरेक्टर (फाइनेंस) श्री अनिल कुमार गौतम और जेबीआईसी के मैनेजिंग एक्जीक्यूटिव आॅफिसर, ग्लोबल हैड आॅफ इंफ्रास्ट्रक्चर एंड एन्वायरमेंट फाइनेंस ग्रुप श्री तनीमोतो मासायुकी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हस्ताक्षर किए।

About Manish Mathur