पीरामल फार्मा ने कार्लाइल द्वारा 20 प्रतिशत स्ट्रेटेजिक ग्रोथ इनवेस्टमेंट के पूरा होने का एलान किया

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 09 अक्टूबर 2020 -पीरामल एंटरप्राइजेज लिमिटेड (“PEL”, NSE: PEL, BSE: 500302, 912460) की सहायक कंपनी पीरामल फार्मा लिमिटेड (पीपीएल) को आज सीए एल्केमी इनवेस्टमेंट्स (पूर्व में- सीए क्लोवर इंटरमीडिएट II इन्वेस्टमेंट्स) की ओर से 20 फीसदी इक्विटी निवेश के लिए लेनदेन पूरा करने पर 3523-40 करोड़ रुपए प्राप्त हुए। सीए एल्केमी इनवेस्टमेंट्स कैप कार्लाइल ग्रुप इंक (कार्लाइल) की संबद्ध इकाई वी मॉरीशस लिमिटेड की एक इकाई है। कंपनी के वित्त वर्ष 21 के प्रदर्शन के आधार पर फार्मा बिजनेस के लेनदेन की एन्टरप्राइज वैल्यू (ईवी) 2775 मिलियन अमेरिकी डाॅलर है, जिसमें 360 मिलियन अमेरिकी डाॅलर तक का अपसाइड कंपोनेंट है। यह लेनदेन भारतीय फार्मास्युटिकल क्षेत्र के सबसे बड़े निजी इक्विटी सौदों में से एक है। यह पीपीएल को ग्रोथ कैपिटल प्रदान करता है जो इसे ऑर्गेनिक और इनऑर्गेनिक अवसरों के माध्यम से त्वरित व्यापार वृद्धि में निवेश करने में सक्षम बनाता है।

पीपीएल के व्यवसाय में प्रभावी रूप से शामिल हैंः-

(ए) पीरामल फार्मा सॉल्यूशंस, एंड-टू-एंड काॅन्ट्रेक्ट डेवलपमेंट और मैन्यूफेक्चरिंग (सीडीएमओ) व्यवसाय

(बी) पीरामल क्रिटिकल केयर, एक जटिल अस्पताल जेनेरिक बिजनेस जो 100 से अधिक देशों में विशेष उत्पाद बेच रहा है

(ब) कंज्यूमर प्रोडक्ट्स डिवीजन, एक उपभोक्ता हेल्थकेयर व्यवसाय, जो भारत में ओवर-द-काउंटर उत्पादों की बिक्री करता है

(डी) घरेलू बाजार में नेत्र विज्ञान में अग्रणी एलरगन इंडिया और कन्वर्जेंस केमिकल्स प्राइवेट लिमिटेड के साथ संयुक्त उद्यम में पीईएल का निवेश।

पीरामल एंटरप्राइजेज की एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर नंदिनी पीरामल ने कहा, ‘‘हम पीरामल फार्मा में कार्लाइल के ग्रोथ इनवेस्टमेंट के लिए लेनदेन के पूरा होने की घोषणा करते हुए प्रसन्नता का अनुभव कर रहे हैं। दक्षता, पारदर्शिता और मजबूत कॉर्पोरेट प्रशासन के हमारे ट्रैक रिकॉर्ड ने पूरी प्रक्रिया को प्रतिबद्ध समयसीमा की तुलना में पहले ही पूरा कर दिखाया है। इसके पूरा होने के साथ, हम अब आगे बढ़े अवसरों के बारे में उत्साहित हैं और अपनी विकास योजनाओं को आगे बढ़ाने के लिए कार्लाइल की गहरी विशेषज्ञता और वैश्विक ताकत का लाभ उठाने के लिए तत्पर हैं।‘‘

कार्लाइल एशिया पार्टनर्स सलाहकार टीम के मैनेजिंग डायरेक्टर नीरज भारद्वाज ने कहा, ‘‘इस लेनदेन का पूरा होना पीरामल के साथ हमारी महत्वपूर्ण साझेदारी को मजबूत करता है, और हमें इसके प्रत्येक मुख्य व्यवसाय में कंपनी की ठोस बाजार स्थिति पर निर्माण शुरू करने में सक्षम बनाता है। हम पीरामल फार्मा के मजबूत और विविधतापूर्ण प्लेटफॉर्म का विस्तार करने, रणनीतिक अवसरों को विकसित करने और व्यापक बाजार पहुंच की सुविधा के लिए कंपनी की अनुभवी प्रबंधन टीम के साथ मिलकर काम करने की आशा करते हैं।‘‘

पीरामल के फार्मा बिजनेस में इस नए विकास निवेश का उपयोग पीपीएल की क्षमता को बढ़ाने के साथ-साथ भारत के भीतर और बाहर आकर्षक अधिग्रहण के अवसरों को खंगालने के लिए किया जाएगा। इस दौरान पूंजी जुटाने से हुई आय निकट भविष्य में कंपनी की बैलेंस शीट को और मजबूत बनाने में सहायक साबित होगी।

About Manish Mathur