इस बार करवा चौथ पर सरगी को और यादगार बनाइए

Editor-Manish Mathur

जयपुर 02 नवंबर 2020  – इसे अपने जीवन साथी के लिए प्यार कहें या फिर इसे एक परंपरा मान लें, पर सच्चाई यह है कि उत्तर भारत में सभी महिलाओं के लिए सबसे खास मौकों में से एक है- करवा चौथ। इस शुभ दिन के मौके पर महिलाएं पूरे दिन का व्रत रखती हैं और शाम को पूजा से पहले किसी नई-नवेली दुल्हन की तरह सोलह श्रंगार करती हैं और अपने साझा प्यार का जश्न मनाती हैं। करवा चौथ का ही एक और पहलू है, जिसकी तरफ बहुत कम ध्यान दिया गया है और वो है- सरगी। इस दिन व्रत से पूर्व सूर्योदय से पहले सास या परिवार के अन्य बुजुर्ग अपनी बहू को एक खास भेंट देते हैं जिसे सरगी कहते हैं। ये करवा चौथ के दिन दिया जाने वाला मुख्य भोजन और भेंट के रूप में दिया जाने वाला आशीर्वाद होता है। सूर्योदय से पहले का मतलब है कि प्रातः लगभग 4-5 बजे सास अपनी बहू को सरगी देती हैं। इस तरह सरगी न सिर्फ एक धार्मिक अनुष्ठान का हिस्सा है, बल्कि यह सास और बहू के बीच अंतरंग संबंधों को और मजबूत भी करता है।

इस बार करवा चौथ पर कल्याण ज्वैलर्स ने 6 विशेष आभूषण तैयार किए हैं, जिन्हें कलात्मक रूप से डिजाइन किया गया है और जिन्हें आपकी पसंद के अनुसार विशेष रूप से क्यूरेट किया गया है। मेंहदी से रंगे हाथों का रंग और साथ में भक्ति, ऊर्जा, प्रेम और शक्ति से जुड़ी भावनाओं के साथ कीमती पत्थरों और सोने के संयोजन से रचे गए ये आभूषण करवा चौथ पर सरगी के रूप में उपहार में देने के लिए एकदम उपयुक्त हैं। सास या पति इन आभूषणों का इस्तेमाल सरगी के रूप मंे कर सकते हैं।

करवा चौथ जैसे विशेष अवसरों के लिए गढ़े गए असाधारण आभूषणों की परंपरा में एलिगेंट और एक्सक्लूसिव! लाल कीमती पत्थर से युक्त यह आकर्षक अंगूठी निश्चित रूप से अपनी ओर ध्यान खींचती है!

कुदरत की खूबसूरती से प्रेरित ज्वैलरी सैट, जो है सोने की पंखुड़ियों के साथ झुमका स्टाइल की लटकन और लाल कीमती पत्थरों की बेहतरीन आभा से सजा- निश्चित तौर पर आपके प्रियजन को करवा चौथ का उपहार देने के लिए एकदम सटीक च्वाॅइस!

सफेद मोतियों के साथ लाल रंग के रत्न से सजे विशिष्ट शैली के और लटकन और झुमके, जिनमें है हाथी की खूबसूरत कलाकृति। आभूषणों की यह जोड़ी बेहद बारीकी से गढ़ी गई कारीगरी का बेजोड़ नमूना है।

करवा चौथ  के जश्न में निश्चित तौर पर सबकी निगाहें इन पर ही टिकी रहेंगी!

भांति-भांति की वनस्पतियों और जीवों का हमारी संस्कृति में और हमारे दिलो-दिमाग पर बहुत जबरदस्त असर नजर आता है।

माणिक और डल गोल्ड फिनिश के साथ खूबसूरती से रचा गया यह लंबा हार वास्तव में एक ऐसी उत्कृष्ट कलाकृति है, जिसके साथ फूलों के आकार के झुमके इसकी विशिष्टता को और बढ़ाते हैं।

आधुनिक और पुरानी डिजाइन का एक अनूठा मिश्रण!

राजस्थान से प्रेरित इस खूबसूरत पारंपरिक ज्वैलरी में फूलों के जटिल डिजाइन के साथ सोने पर कीमती पत्थरों के साथ की गई कारीगरी इसे विशिष्ट बनाती है।

सफेद मोती के साथ सेट किया गया यह अनूठा आभूषण अपने आप में क्लासिक और खूबसूरती का बेहतरीन नमूना है। इस बार करवा चौथ पर शाही आभूषण को एक खूबसूरत साड़ी के साथ सेट करें!

इस हैवीवेट कफ ब्रेसलेट का बोल्ड और अनोखा डिजाइन प्राचीन काल के शाही दरबार के स्तंभों से प्रेरित है।

माणिक और पन्ना से सजे पुष्प की डिजाइन वाला यह आभूषण बेहद आकर्षक, चमकता हुआ और जीवंत नजर आता है।

है जो टुकड़ा और अधिक आकर्षक, युवा और जीवंत लग रहा है बनाता है। यह ब्रेसलेट आपकी एथनिक वार्डराॅब में होना ही चाहिए!

About Manish Mathur