अमेजन ने घरेलू प्रतिभा की मदद के लिए लॉन्‍च किया मेड इन इंडिया टॉय स्‍टोर

Editor-Ravi Mudgal

जयपुर 18 नवंबर 2020 : भारतीय शिल्‍प के सभी रूपों को ऑनलाइन लाने और उपभोक्‍ताओं के लिए उपलब्‍ध उत्‍पादों के चयन का विस्‍तार करने के अपने अभियान के तहतअमेजन  ने आज मेड इन इंडिया टॉय स्‍टोर लॉन्‍च करने की घोषणा की। इस लॉन्‍च के साथ15 भारतीय राज्‍यों के विक्रेता पारंपरिक टॉयजहैंडमेड टॉयज और एजुकेशनल टॉयज जैसी टॉय कैटेगरी में अपने हजारों विशिष्‍ट खिलौनों को प्रदर्शित करेंगे। मेड इन इंडिया टॉय स्‍टोर घरेलू उभरते भारतीय ब्रांड्स और विनिर्मिताओं को अपना कारोबार बढ़ाने का अवसर प्रदान करेगा। यह कदम भारत सरकार के आत्‍मनिर्भर भारत अभियान के अनुरूप है। यह स्‍टोर हजारों विनिर्माताओं और विक्रेताओं को स्‍थानीय स्‍तर पर डिजाइन और निर्मित खिलौनों को बेचने में सक्षम बनाएगाजो भारतीय संस्‍कृतिलोक कथाओं से प्रेरित हैं और साथ ही साथ वैज्ञानिक सोच एवं नवाचार को प्रोत्साहित करते हैं।

 कर्नाटक के माननीय उप-मुख्‍यमंत्री डा. सीएन अश्‍वथ नारायण ने कहा, कर्नाटक अपनी समृद्धविविध और पारंपरिक विरासत के लिए विख्‍यात है। मैं अमेजन इंडिया की सराहना करता हूं कि उन्‍होंने स्‍थानीय खिलौनों की बिक्री बढ़ाने के लिए एक समर्पित मेड इन इंडिया  टॉय स्‍टोर की शुरुआत की हैजहां राज्‍य के चन्‍नपटना में बने जीवंत खिलौने भी उपलब्‍ध होंगे। मेड इन इंडिया टॉय स्‍टोर की शुरुआत भारत सरकार के आत्‍मनिर्भर भारत अभियान को सफल बनाने की दिशा में एक सही कदम है। इस तरह का प्रयास घरेलू उभरते भारतीय ब्रांड्स और स्‍थानीय कलाकारों को अपना कारोबार बढ़ाने के लिए अच्‍छा अवसर प्रदान करेगा।

पारंपरिक भारतीय खिलौना सेक्‍शन में ऐसे खिलौने रखे गए हैं जो उपभोक्‍ताओं को पुरानी यादों में ले जाते हैं और चौका बारापिट्ठू/लगोरीलट्टू जैसे खिलौने बेपरवाह बचपन की याद ताजा करते हैं। हैंडमेड टॉय सेक्‍शन में चन्‍नापटनातंजावूरवाराणसी जैसे विभिन्‍न शहरों के कारीगरों द्वारा हाथ से बनाए गए खिलौने और गुडि़यों को रखा जाएगा। यह हैंडमेड टॉयज भारतीय शिल्‍प कौशल को गौरवांवित करते हैं और इनकी डिजाइन अद्वितीय है। तीसरी कैटेगरी में इन्‍नोवेटिव और एजुकेशनल टॉयज जैसे डीआईवाई माइक्रोस्‍कॉप4डी एजुकेशनल एआर गेमसाइंस एक्‍सपेरीमेंट किट्स आदि को रखा जाएगा। इन रोमांचक प्रोडक्‍ट्स को घरेलू भारतीय ब्रांड्स जैसे स्‍मार्टिविटीशुमीस्किलमैटिक्‍सशीफूआइंस्‍टाइन बॉक्‍स आदि द्वारा संकल्पित और निर्मित किया गया है। यह अपने उत्‍पादों के जरिये लाखों बच्‍चों और अभिभावकों को खुशियां प्रदान कर रहे हैं। इनमें से स्किलमैटिक्‍स और शीफू जैसे कुछ ब्रांड्स अमेजन के वैश्विक बिक्री कार्यक्रम के जरिये मेड इन इंडिया खिलौनों का निर्यात कर रहे हैं।

शुमी की संस्‍थापक मीता शर्मा ने कहाशुमी एक मेड-इन-इंडिया टॉय ब्रांड हैजिसका उद्देश्‍य सभी आयु वर्ग के लिए खेल-आधारित और उम्र के उपयुक्‍त विकासात्‍मक खिलौने उपलब्‍ध कराना है। इनका निर्माण शिशु विशेषज्ञों के साथ विचार-विमर्श के बाद सुरक्षित और टिकाऊ सामग्री से किया जाता है। हम भारत में शिल्‍पकारों और छोटे स्‍तर के विनिर्माताओं के साथ मिलकर काम करते हैं और सुरक्षितगैर-विषैलेलीड-मुक्‍त सामग्री का उपयोग करते हैं। हम सभी सुरक्षा मानकों का कढ़ाई से पालन करते हैं। भारत में अपनी विस्‍तृत पहुंच के साथ अमेजन ने हमें पिछले 6 महीनों में 4 गुना वृद्धि के साथ पिछले कुल 18 महीनों के दौरान 10 गुना वृद्धि हासिल करने में मदद की है।

मनीष तिवारी, वाइस प्रेसिडेंट, अमेजन इंडिया ने कहा, यह स्‍टोर अमेजन की स्‍थानीय प्रतिभाओं के पोषण और समर्थन के लिए प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है। भारत लघु मध्‍यम उद्यमों, कारीगरों और शिल्‍पकारों द्वारा बनाए गए पारंपरिक कला, शिल्‍प और खिलौनों का एक प्रमुख स्‍थान है। इस नए स्‍टोर के लॉन्‍च के साथ उनके उत्‍पादों के लिए मांग में वृद्धि होने से इस वर्ग के विक्रेताओं को खूब लाभ होगा। 

पिछले कुछ महीनों मेंअमेजन ने मेड इन इंडिया उत्‍पादों को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाए हैं। सितंबर2020 में अमेजन ने हैंडीक्राफ्ट्स मेला का आयोजन कियाजहां देश के विभिन्‍न हिस्‍सों से 270 से ज्‍यादा कला और शिल्‍प के 55,000 से ज्‍यादा विशिष्‍ट उत्‍पादों को प्रदर्शित किया गया। 1500 कारीगर विक्रेताओं और 17 सरकारी एम्‍पोरियम जैसे क्राफ्टमार्क एंड दस्‍तकारी हाट समिति के साथ जुड़े 8 लाख से अधिक कारीगर एवं बुनकर इस मेले से लाभान्वित हुए। इसी प्रकारअमेजन ने 10 लाख से अधिक कारीगरोंबुनकरों और महिला उद्यमियों की मदद के लिए हैंडमेड की पहल की है। इससे अमेजन कारीगर (बुनकरों और कारीगरों के लिए) के विक्रेताओं की बिक्री में 3.2 गुना वृद्धि हुई है। अमेजन सहेली (महिला उद्यमियों के लिए) के विक्रेताओं की बिक्री में 2.1 गुना वृद्धि दर्ज की गई है।

About Manish Mathur