इंश्‍योरटेक प्‍लेटफॉर्म टर्टलमिंट ने जुटाये 30 मिलियन अमेरिकी डॉलर

Editor-Manish Mathur

जयपुर 19 नवंबर 2020 : भारत के अग्रणी इंश्‍योरटेक प्‍लेटफॉर्म, टर्टलमिंट ने जीजीवी कैपिटल की अगुवाई में चलाये गये राउंड में 30 मिलियन अमेरिकी डॉलर (225 करोड़ रु.) जुटा लिया है। नये निवेशकों अमेरिकन फैमिली वेंचर्स, मासम्‍यूचुअल वेंचर्स एवं एसआईजी के साथ-साथ मौजूदा निवेशकों सिकोया कैपिटल इंडिया, ब्‍ल्‍यूम वेंचर्स, नेक्‍सस वेंचर पार्टनर्स, ड्रीम इनक्‍यूबेटर एवं ट्रिफेक्‍टा कैपिटल ने भी राउंड में भाग लिया।

भारत में बीमा प्राथमिक रूप से ऑफलाइन प्रोडक्‍ट रहा है, जो पूरी तरह से कागजी-कार्रवाई एवं ऑफलाइन प्रकियाओं पर निर्भर रहा है। 90 प्रतिशत से अधिक प्रोडक्‍ट्स की बिक्री ऐसे सलाहकारों द्वारा की जाती है जो बीमा कंपनियों और ग्राहकों के बीच संपर्क का काम करते हैं। ये सलाहकार, टायर 2/3 शहरों और नगरों में मौजूद कमी को दूर करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते हैं जहां बीमा कंपनियों की निम्‍न भौतिक मौजूदगी, बीमा उत्‍पादों एवं उनसे जुड़ी जानकारियों की बाधारहित सुलभता को बड़े पैमाने पर प्रभावित करती है।

भारत में बीमा की पैठ  बढाने के लिए बीमा सलाहकारों को ऐसे डिजिटल उपकरणों से लैस किया जाना महत्‍वपूर्ण है जिनसे उन्‍हें जटिल ऑफलाइन प्रक्रिया को सरलतापूर्वक, कुशलतापूर्वक एवं प्रभावी तरीके से सुलझाने में मदद मिले। वर्ष 2015 में इसी उद्देश्‍य के साथ शुरू किया गया टर्टलमिंट एक गहन तकनीकी प्‍लेटफॉर्म है जो ग्राहकों को जानकारी प्रदान करने एवं उनकी विशिष्‍ट आवश्‍यकताओं के अनुरूप सर्वोत्‍तम उत्‍पादों का परामर्श देने में सलाहकारों की सहायता  करता है, ताकि ग्राहक आसानीपूर्वक बीमा खरीद सकें।

इसके लिए कंपनी, एक आसान मोबाइल अॅप के जरिए व्‍यापक तरह के उत्‍पाद और आवश्‍यकतानुकूल परामर्श उपकरण उपलब्‍ध कराती है जिसकी मदद से सलाहकार सही मायने में पूर्णत: डिजिटल एवं फ्यूचर रेडी बन सकते हैं। इसके अलावा, इस प्‍लेटफॉर्म के जरिए तुरंत ऑनलाइन पॉलिसी निर्गत की जा सकती है और यह 40 से अधिक बीमाकर्ताओं के साथ खरीद प्रक्रिया को पारदर्शी एवं कागजी-कार्रवाई रहित बनाता है। इससे औसत टर्नअराउंड समय घटकर 10 मिनट से भी कम हो जाता है, जबकि वर्तमान में इंडस्‍ट्री में यह टर्नअराउंड समय 48 घंटे से अधिक है।

 इसके बारे में टिप्‍पणी करते हुए, टर्टलमिंट के सह-संस्‍थापक, धिरेंद्र मह्यावंशी ने कहा, पांच वर्षों से, टर्टलमिंट, अपने पीओएसपी (पॉइंट ऑफ सेल्स पर्सन) मॉडल के जरिए भारत के 5000 से अधिक महानगरों, नगरों व शहरों में बीमा सलाहकारों को सशक्‍त बना रहा है। व्‍यवसाय के आसान संचालन के अलावा, सलाहकार के लिए बिक्री में वृद्धि भी महत्‍वपूर्ण है। इस हेतु, टर्टलमिंट प्‍लेटफॉर्म द्वारा मोबाइल सीआरएम प्रदान किया जाता है ताकि ग्राहकों को प्रबंधित किया जा सके, वीडियो कंटेंट का संग्रह प्रदान किया जाता है ताकि ग्राहकों को जानकारी प्रदान की जा सके और बीमा के प्रति जागरूकता पैदा करने हेतु सोशल मीडिया मार्केटिंग फीचर्स प्रदान किये जाते हैं।

 हाल के कोविड-19 महामारी के चलते, उपभोक्‍ता जागरूकता और स्‍वास्‍थ्‍य एवं सावधि-जीवन बीमा की मांग तेजी से बढ़ी है। इस समय में, हमने देखा कि हमारे सलाहकारों ने पूरे दिल से हमारे डिजिटल समाधानों का उपयोग किया और उनके कारोबार में 2.5x**  गुनी वृद्धि हुई।

हालांकि, भारत में बीमा की पैठ 3.5 प्रतिशत से भी कम है, जो कि दुनिया में सबसे कम है, इसलिए भारत में तेजी से विकास करने के लिए यहां भारी मांग और अपार अवसर मौजूद है। इसके लिए देश के हर हिस्‍से में कुशल मानव-बल का निर्माण आवश्‍यक है; विश्‍वसनीय एक्‍सपर्ट्स जरूरी हैं जिन्‍हें स्‍थानीय परिदृश्‍य की समझ हो और जो ग्राहकों को उनकी स्‍थानीय भाषाओं में सही तरीके से मार्गदर्शन कर सकें।

टर्टलमिंट के सह-संस्‍थापक, आनंद प्रभुदेसाई बताते हैं, निरंतर शिक्षा एक सफल वित्तीय उद्यमी होने का एक बहुत महत्वपूर्ण पहलू है। इसलिए, हमने वित्तीय उत्पादों, सलाह-आधारित बिक्री तकनीकों और अन्य कौशल पर पाठ्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ एक ऑनलाइन शिक्षा उत्पाद बनाया है। यह अब 7 क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध है और हमारे एडटेक प्लेटफॉर्म पर हर महीने 20,000+ शिक्षार्थी सक्रिय हैं। इनमें से बहुत से पहली बार सलाहकार हैं जो अपना सलाहकार व्यवसाय शुरू करने की दिशा में पहला कदम उठा रहे हैं। हमारा लक्ष्य अगले 3-5 वर्षों में एक लाख सफल वित्तीय उद्यमी बनाना है। हम अपने उन निवेशकों के शुक्रगुजार हैं जिन्होंने इस यात्रा में हमारा साथ दिया और हमें बड़े सपने देखने के लिए प्रोत्साहित किया।

टर्टलमिंट प्लेटफॉर्म वर्तमान में 40+ बीमा कंपनियों के साथ साझेदारी करता है, और बोली से लेकर दावों तक 1.5 मिलियन से अधिक ग्राहकों की सेवा करता है। जुटाई गई धनराशि का उपयोग अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी समाधानों, टीयर 2/3 कस्बों में महत्वपूर्ण भौगोलिक पैठ और प्रशिक्षण और सामग्री के माध्यम से अपस्किल सलाहकारों और ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए उत्पाद / मंच को आकर्षित करने के लिए किया जाएगा। जीजीवी कैपिटल के मैनेजिंग पार्टनर हंस तुंग ने कहा, “जीजीवी स्थानीय चैंपियन में निवेश करने और उन्हें वैश्विक डेटा और अंतर्दृष्टि के साथ जोड़ने में मदद करने में दृढ़ विश्वास रखता है। सूक्ष्म उद्यमियों और बढ़ती मध्यम वर्ग के लिए उत्पादों को विकसित करके, टर्टलमिंट के पास भारत की अर्थव्यवस्था पर सकारात्मक प्रभाव डालने का अवसर है। धिरेंद्र,आनंद और उनकी टीम ने एक अविश्वसनीय मंच बनाया, जो 100,000 से अधिक माँ-और-पॉप वित्तीय सलाहकारों को डिजिटल उपकरणों के साथ उपभोक्ताओं के सर्वोत्तम हितों की सेवा करने में सक्षम बनाता है, जिससे भारत में मध्यम वर्गीय परिवारों को उपलब्ध सर्वोत्तम उत्पादों के साथ बीमा किया जाता है। हमें वैश्विक महामारी के इस समय में टीम में शामिल होने पर गर्व है जब देश भर में आजीविका को बनाए रखने और सुरक्षित करने के लिए डिजिटल समाधान एक महत्वपूर्ण आवश्यकता है।”

सिकोया कैपिटल इंडिया एलएलपी के प्रिंसिपल हर्षजीत सेठी ने कहा, “इंश्योरेंस एक बेहद खंडित उद्योग संरचना के साथ भारत में सबसे बड़े और सबसे तेजी से बढ़ते बाजारों में से एक है। अपने उत्पादों के माध्यम से, टर्टलमिंट छोटे बीमा सलाहकार – उद्योग की जीवनरेखा – को सक्षम कर रहा है। बीमा निर्माता की पसंद, पॉलिसी जारी करने और दावों में दक्षता, और अपने ग्राहकों को सलाह का निजीकरण। फर्म शुरुआती दिनों से टर्टलमिंट की भागीदारी से रोमांचित है। कंपनी पिछले चार वर्षों में 100x से अधिक बढी है और, संभावित रूप से 100 बिलियन डॉलर के बाजार में सबसे तेज बढनेवाली कंपनीयो में से एक है।” अमेरिकन फैमिली वेंचर्स के मिस्टर ड्रू एल्डरिच आगे कहते हैं, ”हम टर्टलमिंट के मूल विश्वास को साझा करते हैं कि बीमा का भविष्य तकनीकी सक्षम मानव सलाहकारों द्वारा बेचा जाता है। टर्टलेमिंट की वृद्धि और ग्राहकों की संतुष्टि धिरेंद्र और आनंद और पूरी टर्टमिंट टीम द्वारा शानदार निष्पादन के लिए एक प्रमाण र्है। हम इस यात्रा में उनके साथ जुड़ने के लिए वास्तव में उनके भविष्य के प्रति रोमांचित हैं।   मासम्‍यूचुअल वेंचर्स के प्रिंसिपल चार्ल्स स्विर्क ने कहा, “टर्टलमिंट एक लचीली, फुल-स्टैक टेक्नॉलॉजी आर्किटेक्चर के माध्यम से 100,000 सलाहकारों के वितरित कार्यबल को सक्षम कर रहा है। उनका दृष्टिकोण लागतों को महत्वपूर्ण रूप से कम कर देता है और वास्तविक समय में इंस्ट्रूमेंटेड विश्लेषण के लिए अनुमति देता है। ये क्षमताएँ उपभोक्ताओं को बीमा सुरक्षा खरीदने के लिए सशक्त बनाती हैं। कोविड-19 महामारी के प्रभावों ने केवल डिजिटल प्रक्रियाओं को अपनाने के महत्व को सुदृढ़ किया है और हमारा मानना ​​है कि टर्टलेमिंट की दृष्टि उद्योग में महत्वपूर्ण वृद्धि और एक निर्बाध अनुभव देगी।”

About Manish Mathur