हीरो मोटोकॉर्प ने कई बाधाओं के बावजूद साल 2020 के त्‍योहारी सीजन में बाजार में अपनी अग्रणी स्थिति को और मजबूत किया

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 19 नवंबर 2020 – अपनी उत्पाद श्रृंखला के लिये ग्राहकों की मजबूत मांग के चलते विश्व के सबसे बड़े दुपहिया विनिर्माता हीरो मोटोकॉर्प ने हाल ही में संपन्न हुए त्यौहारों के दौरान रिटेल बिक्री में मोटरसाइकलों और स्कूटरों की 14 लाख से ज्यादा यूनिट्स बेचीं। इस तरह, कंपनी ने बाजार में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाना और अपनी अग्रणी स्थिति को मजबूत करना जारी रखा।

 इस साल कोविड-19 के कारण उत्पन्न हुई बाधाओं के बावजूद नवरात्र के पहले दिन से शुरू और भाई दूज के अगले दिन खत्म हुई 32 दिनों की त्यौहारी अवधि के दौरान रिटेल का ऑफ-टेक अच्छा रहा। यह कंपनी द्वारा पिछले साल (2019) के फेस्टिव सीजन में बेचे गये वॉल्यूम का 98 प्रतिशत था और साल 2018 की समान अवधि की तुलना में 103 प्रतिशत रहा।

इस प्रकार हीरो मोटोकॉर्प की डीलरशिप्स पर वाहनों का स्‍टॉक घटकर चार सप्ताह से कम का रह गयाजो त्‍योहारों के बाद अब तक की सबसे कम इनवेंटरी है।

 त्‍योहारी सीजन के दौरान हुई बिक्री को कंपनी के विभिन्न सेगमेंट्स में उसके लोकप्रिय मॉडलों के दमदार प्रदर्शन से गति मिलीजैसे 100 सीसी स्प्लेंडर+ और एचएफ डीलक्स, 125 सीसी मोटरसाइकल्स ग्लैमर और सुपर स्प्लेंडर और प्रीमियम सेगमेंट में एक्सट्रीम 160आर और एक्सपल्स रेन्ज। अपने बीएस-अवतार में ग्लैमर द्वारा नये बाजारों में वॉल्यूम्स पाना जारी है। फेस्टिव सीजन में ग्राहकों ने डेस्टिनी और प्लेजर स्कूटर्स को भी बहुत पसंद कियाजिससे इन दोनों मॉडलों में दहाई अंकों की उच्च वृद्धि हुई।

मई की शुरूआत में प्लांट ऑपरेशंस और रिटेल बिक्री की बहाली के बाद से हीरो मोटोकॉर्प द्वारा घरेलू दुपहिया बाजार में अपनी हिस्सेदारी को मजबूत करना जारी है। अक्टूबर माह में हीरो मोटोकॉर्प की बाजार हिस्‍सेदारी 500 पीबीएस से ज्यादा बढ़ी है।

 डीलर पार्टनर्स समेत पूरे हीरो इकोसिस्टम की मजबूत प्लानिंग और तैयारियों के कारण कंपनी बाजार में कम्पोनेन्ट्स की सप्लाय चेनप्लांट ऑपरेशंस और कस्टमर टच पॉइंट्स की गंभीर बाधाओं के बावजूद पिछले कई माह से घरेलू दुपहिया उद्योग को फिर से खड़ा करने में नेतृत्व कर रही है।

 कस्टमर टच पॉइंट्स के दोबारा खुलने के बाद से अब तक हीरो मोटोकॉर्प ने कई साझीदार समूहोंजैसे कर्मचारियोंउनके परिवारोंग्राहकों और सभी एसोसिएट्स की सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित करने के लिये कठोर प्रोटोकॉल्स और उपाय लागू किए हैं।

 कोविड-19 के टीकों के तेजी से विकसित होने की खबर से आने वाले महीनों में वैश्विक अर्थव्यवस्था तेजी से पटरी पर आ सकती है। इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड (आईएमएफ) ने वित्तीय वर्ष 22 में भारतीय अर्थव्यवस्था की दहाई अंकों में वृद्धि की सकारात्मक भविष्यवाणी की हैजिससे सामान्य तौर पर ग्राहकों का रुझान बढ़ेगा और खासतौर पर टू-व्‍हीलर्स के सेक्टर में। सरकार द्वारा हाल ही में घोषित उपायों से भी रिकवरी में तेजी आनी चाहिये और मुख्य क्षेत्रों को तेजी से खड़ा होने में मदद मिलनी चाहिये।

About Manish Mathur