लीड स्‍कूल देश में वर्चुअल अंग्रेजी एवं विज्ञान चैंपियनशिप्‍स आयोजित करेगा

Editor-Ravi Mudgal

जयपुर 12 नवंबर 2020 : मुंबई-स्थित एडटेक कंपनी, लीड स्‍कूल अपने सभी पार्टनर स्‍कूलों में कक्षा 3 से कक्षा 8 तक के छात्रों के लिए पूर्णत: तकनीक-आधारित वर्चुअल प्रतियोगिता – लीड चैंपियनशिप्‍स 2020 आयोजित करेगा। छात्र यहां दी गयी वेबसाइट पर 16-27 नवंबर के बीच अपनी प्रविष्टियां जमा कर सकते हैं: championships.leadschool.in

इस वर्ष, लीड चैंपियनशिप्‍स 2020 में दो श्रेणियां होंगी – नेशनल अंग्रेजी चैंपियनशिप और नेशनल विज्ञान चैंपियनशिप। इससे छात्रों को बोलने, पढ़ने, सुनने, समझने के कौशलों और विज्ञान-आधारित अवधारणाओं के प्रयोग को प्रदर्शित करने का मौका मिलेगा।

इस प्रतियोगिता में छात्र व्‍यक्तिगत रूप से या टीमों के रूप में भाग ले सकते हैं। इस वर्ष की प्रतियोगिता में 1000 से अधिक स्‍कूलों के 25000 से अधिक छात्रों के भाग लेने का अनुमान है।

जहां नेशनल अंग्रेजी चैंपियनशिप में कहानी कहने की कला, वक्तृत्‍व कला, शब्‍दकोश क्विज़ पर जोर दिया जायेगा, वहीं नेशनल विज्ञान चैंपियनशिप में छात्र विज्ञान से जुड़े प्रोजेक्‍ट बना सकेंगे और विज्ञान क्विज़ में भाग ले सकेंगे। दोनों ही चैंपियनशिप्‍स चार स्‍तरों पर आयोजित होंगी – अंतराविद्यालयीय, क्षेत्रीय, जोनल एवं राष्‍ट्रीय।

लीड स्‍कूल के सह-संस्‍थापक एवं मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी, सुमी मेहता ने कहा, ”लीड स्‍कूल, छात्रों को 100% शिक्षण अनुभव प्रदान करने के लिए वचनबद्ध है, चाहे स्‍कूल भौतिक रूप से खुले हों या बंद। कोविड-19 ने हमें ऑनलाइन शिक्षा की क्षमता को दिखा दिया है और ये चैंपियनशिप्‍स बच्‍चों के लिए वर्चुअल वातावरण में पढ़ाई-लिखाई को मजेदार बनाने के अन्‍य तरीके हैं। नेशनल अंग्रेजी चैंपियनशिप, हमारे प्रतिष्ठित प्रोग्राम, अंग्रेजी लर्निंग एंड जनरल अवेयरनेस (ईएलजीए) का विस्‍तार भी है और यह बच्‍चों में ग्रहणशील एवं उत्‍पादनशील कौशल जैसे श्रवण, वाचन, लेखन एवं वक्तृत्‍व कौशल पैदा करने के हमारे प्रयास का हिस्‍सा है। जहां, नेशनल विज्ञान चैंपियनशिप यह सुनिश्चित करेगा कि छात्र अपने द्वारा किये जाने वाले प्रोजेक्‍ट्स के जरिए अपनी तर्कशक्ति एवं निर्णय कौशल को बेहतर बनायें। लीड चैंपियनशिप्‍स 2020 के अंतर्गत, हम गणित और हिंदी के लिए भी चैंपियनशिप्‍स शुरू करने की योजना बना रहे हैं। मुझे विश्‍वास है कि इस चैंपियनशिप से सभी छात्रों का प्रतिस्‍पर्द्धा कौशल निखरेगा।”

दोनों चैंपियनशिप्‍स के विजेताओं को अत्‍यंत प्रतिष्ठित लीड चैंपियनशिप ट्रॉफी के अलावा लैपटॉप्‍स एवं टैब्‍लेट्स से लेकर म्‍यूजिक प्‍लेयर्स एवं पुस्‍तकें तक जीतने का मौका मिलेगा।

 लीड स्कूल के विषय में:

लीड स्कूल, भारत में सबसे तेजी से बढ़ती शिक्षा-प्रौद्योगिकी कंपनियों में से एक, लीडरशिप बाउलवर्ड द्वारा प्रवर्तित है। लीड स्कूल अध्‍ययन और अध्‍यापन की एकीकृत प्रणाली में प्रौद्योगिकी, पाठ्यक्रम और शिक्षा को एक साथ जोड़ता है, इस प्रकार देश भर के स्कूलों में छात्र और शिक्षक के प्रदर्शन में सुधार करता है। लीड स्कूल के स्वयं अपने छः स्कूल हैं और देश के 20 राज्यों के टियर 2 से टियर 4 तक के शहरों सहित 400 से अधिक नगरों में इनके 1,000 से अधिक पार्टनर स्कूल हैं;  इस प्रकार इसके छात्रों की कुल अनुमानित संख्या 4 लाख से भी अधिक है।