तिमाही के लिए नेक्स्टडिजिटल के अच्छे परिणाम – लगातार वृद्धि के रास्ते पर

Editor-Manish Mathur

जयपुर 12 नवंबर 2020  – नेक्स्टडिजिटल ने आज दूसरी तिमाही और चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही के लिए अपने परिणामों की घोषणा की – एक ऐसी अवधि जो मीडिया और मनोरंजन उद्योग पर कोरोना महामारी के महत्वपूर्ण प्रभाव की गवाह बनी।

समेकित आधार पर, महामारी के प्रभाव के बावजूद राजस्व स्थिर बना रहा, कंपनी ने साल दर साल 15.8 फीसदी की ईबीआईटीडीए वृद्धि पोस्ट की। तिमाही के लिए 50.7 करोड़ रुपए जो कि पिछली तिमाही से 2.7 फीसदी की वृद्धि है।

छमाही के लिए, कंपनी ने 102.1 करोड़ रुपए का ईबीआईटीडीए दर्ज किया जो पिछले वर्ष की इसी अवधि में 8.7 फीसदी की वृद्धि है।

महामारी के प्रभाव के बावजूद, कंपनी ने लाभप्रदता की लागत पर शुद्ध राजस्व वृद्धि के बजाय परिचालन दक्षता पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हुए पिछले वर्ष की इसी अवधि में 19.2 फीसदी की तुलना में छमाही के लिए ईबीआईटीडीए मार्जिन को 21.7 फीसदी तक सुधारने में सक्षमता पाई।

कंपनी ने आज कहा कि कंपनी महामारी की गंभीर नकारात्मक भावनाओं के बावजूद न केवल अपने ग्राहक आधार को बनाए रखने में सक्षम है बल्कि अपने वीडियो और डेटा व्यवसायों को भी बढ़ा रही है। कंपनी ने अपने प्रीपेड संग्रह मॉडल के तहत 99.5 फीसदी से अधिक की अपनी कलेक्शन दक्षता बनाए रखी है।

बोर्ड ने आज अपनी बैठक में केबल टीवी, हिट्स और ब्रॉडबैंड को शामिल करने वाले समूह के सभी मीडिया व्यवसायों की देखरेख के साथ नेक्स्टडिजिटल लिमिटेड के ‘मीडिया ग्रुप चीफ एक्जीक्यूटिव आॅफिसर’ के रूप में श्री विंसले फर्नांडिस को नामित किया है। वह समूह के मीडिया स्पेक्ट्रम में समग्र व्यवसाय और संचालन का नेतृत्व करने के लिए जिम्मेदार होंगे।

हिट्स इन्फ्रास्ट्रक्चर शेयरिंग – सरकार से बढ़ावा

अपने हिट्स या हेड-इन-द-स्काई प्लेटफॉर्म पर डिजिटलनेक्स्ट के अद्वितीय प्रबंधित सेवा मॉडल को हाल में सरकार से बढ़ावा मिला है। 6 नवंबर 20 के अपने आदेश में, सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने देश भर के अन्य मल्टी-सिस्टम ऑपरेटर्स (एमएसओ) के साथ हिट्स के बुनियादी ढांचे के आदान-प्रदान को अधिसूचित और परिभाषित किया है। बुनियादी ढांचे के बंटवारे या प्रबंधित सेवाओं की क्षमता आज 6.9 करोड़ से अधिक केबल टीवी घरों में है। इसमें छोटे स्वतंत्र और क्षेत्रीय एमएसओ शामिल हैं। गौरतलब है कि नेक्स्टडिजिटल आज देश का एकमात्र हिट्स प्लेटफॉर्म है।

प्रदर्शन चालक

नेक्स्टडिजिटल ने ग्राहकों की संख्या बढ़ाने, अभिनव समाधान शुरू करने और तिमाही में क्रॉस सेलिंग को मजबूत करने की अपनी रणनीति जारी रखी। कुछ प्रमुख पहल …

ऽ              प्रमुख बाजारों में ग्राहकों को डिजिटल वीडियो, ब्रॉडबैंड और मूल्य वर्धित सेवाओं की क्रॉस-सेलिंग। व्यवसाय ने मूल्य मॉडल पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखा – विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों में अभिनव ‘बंडल’ उत्पादों और पैकेजों की पेशकश की।

ऽ              ‘सेम मंथ रिन्यूअल’ जैसे प्रमुख परफाॅर्मेंस संकेतकों को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करना जो पहली तिमाही में 89.8 फीसदी से बढ़कर दूसरी तिमाही में 91.3 फीसदी हो गए। 90 दिन के शुद्ध मंथन को 2 फीसदी से कम दर्ज किया गया (दूसरी तिमाही का निकास बिंदु डेटा 1.8 फीसदी है)

ऽ              रणनीतिक गठजोड़ और क्रॉस सेलिंग के माध्यम से ब्रॉडबैंड बेस बढ़ने पर ध्यान केंद्रित करना

– पहली तिमाही से अधिक दूसरी तिमाही में बेस में 16.2 फीसदी की वृद्धि हुई, 400,000 से अधिक ग्राहक

ऽ              ‘गणपति बप्पा मोरया’ और ‘दुर्गोत्सव’ जैसे कार्यक्रम शुरू किए, ग्राहकों को अपने घरों की सुरक्षा और आराम से त्योहारों का आनंद लेने की सुविधा प्रदान की।

ऽ              ‘क्लासरूम टीवी’ के एक अनोखे और टीवी शिक्षण चैनल के शुभारंभ में भागीदारी – 8 वीं, 9 वीं और 10 वीं कक्षा के छात्रों के लिए नियमित शिक्षा पर केंद्रित। इसका उद्देश्य सभी के लिए शिक्षा को सस्ती बनाना है – केवल 999 की वार्षिक सदस्यता पर।

दूसरी तिमाही के प्रदर्शन पर टिप्पणी करते हुए, नेक्स्टडिजिटल लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, विंसले फर्नांडिस ने कहा, ‘दूसरी तिमाही में हमारा ध्यान लाभ की लागत पर शुद्ध राजस्व वृद्धि के बजाय परिचालन दक्षता पर अधिक जोर देने पर था। हमारी रणनीति यह थी कि अभिनव समाधानों को आगे बढ़ाते हुए और निरंतर रूप से क्रॉस-सेलिंग को चलाते हुए ग्राहक जुड़ाव को बढ़ाया जाए। परिणाम हमारे प्रमुख प्रदर्शन सूचकांकों में प्रकट होता है – जहां न केवल हमारे ईबीआईडीटीए में वर्ष-दर-वर्ष और तिमाही-पर-तिमाही दोनों में वृद्धि हुई है, वहीं मार्जिन में भी वृद्धि देखी गई है।’

विकास के लिए दृष्टिकोण

नेक्स्टडिजिटल ने अपने सर्विस्ड सब्सक्राइबर बेस को मजबूत करने और बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखा है, एक करोड़ ग्राहकों के पार जाने की उम्मीद है। प्रबंधित सेवाओं के 50 लाख से अधिक ग्राहकों को ऑनबोर्ड करना शामिल है। इस वर्टिकल को हिट्स पर इन्फ्रास्ट्रक्चर शेयरिंग पर सरकार के हालिया आदेश से बूस्ट मिला है। यह विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों में अभिनव ‘बंडल’ उत्पादों और पैकेजों की पेशकश करते हुए डिजिटल वीडियो, ब्रॉडबैंड और मूल्य वर्धित सेवाओं की क्रॉस-सेलिंग भी जारी रखेगा।

नेक्स्टडिजिटल अपनी ‘नेक्स्टकनेक्ट’ डिवाइस को भी जारी करेगा, अगली पीढ़ी का समाधान, जो ग्राहकों के लिए ‘लाइव’ टेलीविजन चैनलों, ओटीटी कंटेंट, सोशल और अन्य ऐप, गेम और भी बहुत कुछ का उपयोग करने के लिए एक एकल डिवाइस है, जो त्यौहार के मौसम में रंग भर देगी। लॉन्च को ‘नेक्स्टगो’ के रोलआउट के साथ जोड़ा जाएगा, जो एक अभिनव डोंगल-टाइप उपकरण है जिसे ओटीटी सेट टॉप बॉक्स (एसटीबी) या एंड्रॉइड-आधारित टेलीविजन में प्लग किया जा सकता है और ‘लाइव’ टीवी चैनलों तक सुरक्षित रूप से तत्काल पहुंच हासिल की जा सकती है।

नेक्स्टडिजिटल लिमिटेड के बारे में ( ूूूण्दगजकपहपजंसण्बवण्पद) के बारे में

नेक्स्टडिजिटल लिमिटेड (एनडीएल) एक अग्रणी डिजिटल मीडिया और संचार कंपनी है। देश में उपग्रह, डिजिटल केबल और ब्रॉडबैंड को कवर करने वाला एकमात्र एकीकृत डिजिटल डिलीवरी प्लेटफॉर्म है। नेक्स्टडिजिटल देश में एकमात्र कंपनी है, जो ड्यूल डिलीवरी प्लेटफार्म से सिग्नल वितरित करती है, इनमें पारंपरिक टेरेस्ट्रियल फाइबर और भारत के एकमात्र हेडेंड-इन-द-स्काई (हिट्स) सैटेलाइट प्लेटफॉर्म शामिल हैं, क्रमशः इंडीडिजिटल और नेक्स्टडिजिटल प्लेटफार्म के जरिए। इन प्लेटफार्मों के माध्यम से, नेक्स्टडिजिटल 9,000 से अधिक केबल आॅपरेटरों के माध्यम से 1,500 से अधिक शहरों और कस्बों में देश भर में लाखों ग्राहकों को सेवाएं देती हैं।

उद्योग में एक गेम-चेंजर, हिट्स प्लेटफॉर्म कंपनी को एमएसओ के लिए एक प्रबंधित सेवा प्रदाता के रूप में कार्य करने में सक्षम बनाता है जो उन्हें एक अभूतपूर्व विकल्प प्रदान करता है। अपनी अत्याधुनिक हिट्स सुविधा के साथ, यह एकमात्र कंपनी है जो देश के किसी भी कोने में डायरेक्ट-टू-ऑपरेटर सेवाएं प्रदान कर सकती है।

टेलीविजन सेवाओं के अलावा, यह सहायक वनओटीटी इंटरसेक्शन लिमिटेड (ओआईएल) की 40 शहरों में ब्रॉडबैंड और इंटरनेट सेवाओं में मजबूत उपस्थिति है। ब्रांड ‘वन ब्रॉडबैंड’ के तहत यह सेवाएं भारत में कई शहरों में उच्च गति के इंटरनेट और सेवाओं को प्रदान करके उपभोक्ताओं को वीडियो, डेटा और वॉयस की परिवर्तित सेवाएं प्रदान करती हैं। वन ब्रॉडबैंड नोकिया के जीपीओएन तकनीक का लाभ उठाता है ताकि 1000एमबीपीएस ब्रॉडबैंड और घरेलू उपयोगकर्ताओं को कनेक्शन प्रदान किया जा सके। ओआईएल को भारत के सबसे तेजी से बढ़ते आईएसपी और नवाचार और उत्कृष्टता के लिए कई पुरस्कारों में से एक माना जाता है।

हिन्दुजा समूह के बारे में

हिंदुजा समूह भारत का प्रतिष्ठित डाइवरसिफाइड और ट्रांसनेशनल समूह है। इसमें 1,50,000 से अधिक कर्मचारी काम कर रहे हैं और दुनिया के 38 देशों में इसकी उपस्थिति है। इसकी आय कई बिलियन डाॅलर है। इस समूह की स्थापना सौ वर्ष पूर्व श्री पी.डी. हिंदुजा ने की थी जो कहते थे “मेरा कर्तव्य काम करना है, ताकि मैं लोगों को कुछ दे सकूं।”

समूह अपने ग्लोबल इन्वेस्टमेंट के तहत आॅटोमोटिव्स, इन्फोर्मेशन टेक्नोलाॅजी, मीडिया, एंटरटेनमेंट एंड कम्युनिकेशन, बैकिंग एंड फाइनेंस, सर्विसेज, इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स डवलपमेंट, साइबर सिक्योरिटी, आॅयल और स्पेशियलिटी केमिकल्स, पावर, रीयल एस्टेट, ट्रेडिंग और हैल्थेकयर क्षेत्रों में काम कर रहा है। समूह हिंदुजा फाउंडेशन के माध्यम से पूरी दुनिया में चेरिटेबल और लोकउपकारी गतिविधियां करता है।

About Manish Mathur