एलएसएसी, लॉ स्‍कूल अभ्‍यर्थियों के लिए 10 मई 2021 से एलएसएटी – इंडिया टेस्‍ट लेगा

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 10 नवंबर 2020  – लॉ स्‍कूल एडमिशन काउंसिल (एलएसएसी) ने 10 मई 2021 से दो हफ्ते के लिए 2021 एलएसएटी – इंडिया टेस्‍ट लेने की योजनाओं की घोषणा की है। यह टेस्‍ट प्रामाणिक ऑनलाइन प्रारूप में लिया जायेगा जिससे लॉ स्‍कूल के अभ्‍यर्थी आराम से अपने घरों में बैठे सुरक्षित तरीके से टेस्‍ट दे सकेंगे।

मौजूदा महामारी के बावजूद छात्रों को उनके शैक्षणिक लक्ष्‍यों को हासिल करने में सक्षम बनाने हेतु, एलएसएटी – इंडिया टेस्‍ट, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस-सहाय्यित रिमोट प्रॉक्‍टोरिंग युक्‍त ऑनलाइन टेस्‍ट डिलिवरी सिस्‍टम के जरिए लिया जायेगा, ताकि टेस्‍ट की ईमानदारी एवं वैधता सुनिश्चित हो सके। यह टेस्‍ट 10 मई, 2021 से शुरू होकर कई दिनों तक चलेगा, जिससे कि भारी संख्‍या में संभावित अभ्‍यर्थी टेस्‍ट में शामिल हो सकें।

एलएसएटी – इंडिया 2021 टेस्‍ट के बारे में बताते हुए, एलएसएसी के प्रेसिडेंट और मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी, केली टेस्‍टी ने कहा, ”मौजूदा महामारी के बावजूद छात्रों द्वारा उनके शैक्षणिक लक्ष्‍यों को हासिल करने में सक्षम बनाने हेतु हम वचनबद्ध हैं। हमने कोविड-19 आपदा को देखते हुए पिछली शरद ऋतु में परंपरागत तरीके से पेपर-और-पेंसिल टेस्‍ट की जगह पर ऑनलाइन इन-होम टेस्‍ट लेने का निर्णय लिया। इस गर्मी में हजारों की संख्‍या में छात्रों ने ऑनलाइन 2020 एलसैट-इंडिया में सफलतापूर्वक भाग लिया, और हम छात्रों के लिए 2021 एलसैट-इंडिया भी उसी तरीके से और अधिक बेहतर ढंग से ले रहे हैं। एलसैट-इंडिया को पूरे भारत के टॉप लॉ स्‍कूल्‍स ने स्‍वीकार किया है, इसलिए यह लॉ स्‍कूल के छात्रों के लिए अपने लिए उपलब्‍ध अवसर को अधिक से अधिक बढ़ाने के लिए शानदार विकल्‍प है।”

छात्र discoverlaw.in/register-for-the-test पर जाकर एलसैट-इंडिया 2021 के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।

15 जनवरी, 2021 से पहले पंजीकरण करने वाले छात्रों को शीघ्र पंजीकरण कराने हेतु 3499 रु. फीस देना होगा। 15 जनवरी, 2021 के बाद पंजीकरण करने वाले छात्रों को मानक रूप से 3799 रु. फीस देना होगा।

छात्रों और अभिभावकों के लिए संसाधन के रूप में, एलसैक द्वारा श्रृंखलाबद्ध वेबिनार आयोजित किये जायेंगे, जिसमें भारतीय और अंतर्राष्‍ट्रीय विधिक शिक्षा के ऐसे लीडर्स और छात्र शामिल होंगे जो अपने लॉ स्‍कूल प्रवेश-परीक्षा प्रक्रिया के तहत पिछले वर्षों के एलसैट-इंडिया में भाग ले चुके हैं। पहला वेबिनार ग्‍लोबल प्रॉस्‍पेक्टिव्‍स इन लॉ: फ्रॉम इंडिया एंड बियोंड17 नवंबर को होगा, जिससे छात्रों व अभिभावकों को वैश्विक विधिक शिक्षा के लाभों को समझने में मदद मिल सके और छात्रों के लिए उपलब्‍ध शैक्षणिक एवं पेशवर अवसरों को रेखांकित किया जा सके।

एलसैट-इंडिया, भारत में स्‍नातक एवं परास्‍नातक लॉ प्रोग्रामर्स के लिए एक प्रमुख प्रवेश परीक्षा है। कृपया ऐसे लॉ स्‍कूल्‍स की पूरी सूची देखने के लिए DiscoverLaw.in पर जाएं, जो अपने यहां नामांकन के प्रमुख मानक के रूप में एलसैट-इंडिया के अंकों को स्‍वीकार करते हैं।

पंजीकरण अवधि समाप्‍त हो जाने पर, छात्रों को इस बारे में निर्धारित जानकारी और निर्देशों के बारे में बताया जायेगा कि वो किस तरह से ऑनलाइन टेस्‍ट में भाग लें, जिससे उन्‍हें किसी तरह की बाधा न हो। एलसैक द्वारा आगामी हफ्तों में ऑनलाइन एलसैट-इंडिया के बारे में अतिरिक्‍त जानकारी प्रदान की जायेगी।

डिस्कवर लॉ वेबसाइट (discoverlaw.in/prepare-for-the-test) पर डाउनलोड हेतु नि:शुल्‍क रूप से उपलब्‍ध सामग्री का उपयोग करके, अभ्‍यर्थी टेस्‍ट के लिए तैयारी कर सकते हैं।

About Manish Mathur