महिंद्रा लॉजिस्टिक्‍स का वित्‍त वर्ष’21 की दूसरी तिमाही का राजस्‍व 833 करोड़ रु. हुआ; कर-पश्चात मुनाफा 32% की वर्ष-दर-वर्ष वृद्धि के साथ 15 करोड़़ रु.

Editor-Manish Mathur

जयपुर 02 नवंबर 2020: महिंद्रा लॉजिस्टिक्‍स लिमिटेड (एमएलएल), जो भारत के बड़े 3पीएल समाधान प्रदाताओं में से एक है, ने 30 सितंबर, 2020 को समाप्‍त तिमाही और छमाही के अपने समेकित वित्‍तीय परिणामों की आज घोषणा की।

वित्‍त वर्ष’21 की दूसरी तिमाही बनाम वित्‍त वर्ष’20 की दूसरी तिमाही

  • पिछले वर्ष के 852 करोड़ रु. के मुकाबले इस वर्ष की तिमाही का राजस्‍व 833 करोड़ रु.,
  • पिछले वर्ष के 40 करोड़ रु. के मुकाबले इस वर्ष की तिमाही का एबिटा 46 करोड़ रु.,
  • पिछले वर्ष के 18 करोड़ रु. के मुकाबले इस वर्ष की तिमाही का पीबीटी 20 करोड़ रु.,
  • पिछले वर्ष के 11 करोड़ रु. की तुलना में इस वर्ष की तिमाही का कर-पश्‍चात मुनाफा 15 करोड़ रु.,
  • पिछले वर्ष के 1.55 रु. के मुकाबले इस वर्ष की तिमाही का ईपीएस (डाइल्‍यूटेड) 2.08 रु.

 महत्‍वपूर्ण तथ्‍य

  • जारी महामारी के बावजूद परिचालन में भारी सुधार, जिसका कारण सभी सप्‍लाई-चेन एंड-मार्केट्स जैसे कि फार्म, ई-कॉमर्स, कंज्‍यूमर और फार्मा वर्टिकल्‍स में वृद्धि
  • कंपनी ने आपूर्त‍ि श्रृंखला सेगमेंट में वर्ष-दर-वर्ष वृद्धि के साथ इंडस्‍ट्री में विविधीकरण बढ़ा कर और नये ग्राहकों को जोड़कर परिचालनों को बढ़ाने के अपने प्रयास जारी रखे। यह वित्‍त वर्ष’21 की पहली तिमाही की गंभीर स्थिति के बावजूद है।
  • विशेष तौर पर ई-कॉमर्स एवं कंज्‍यूमर में बेहतर प्रदर्शन और फ्रेट फॉरवार्डिंग वर्टिकल्‍स में विकास के साथ, मूल्‍यवर्द्धित सेवाओं और समाधानों में लगातार वृद्धि।
  • बुद्धिमानीपूर्ण नकद प्रवाह प्रबंध पद्धतियों के जरिए आलोच्‍य अवधि में पॉजिटिव फ्री कैश जेनरेट किया

प्रदर्शन के बारे में प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए, महिंद्रा लॉजिस्टिक्‍स के प्रबंध निदेशक और मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी, श्री रामप्रवीण स्‍वामिनाथन ने कहा,

“तिमाही के दौरान हमारी आपूर्त‍ि श्रृंखला परिचालनों में फिर से भारी उछाल आया है। ई-कॉमर्स, फार्मा और एफएमसीजी वर्टिकल्‍स में, हमारी पूर्ति लॉजिस्टिक्‍स समाधानों और सेवाओं में दमदार वृद्धि हुई है। इस तिमाही के दौरान हमारे फार्म सेगमेंट में भी लगातार वृद्धि होती रही। चूंकि हम अभी भी कोविड-19 महामारी के आने के पहले जैसी सामान्‍य स्थिति में पूरी तरह नहीं लौट पाये हैं, लेकिन चुनिंदा औद्योगिक खंडों पर हमारे जोर, हमारे गहरे पार्टनर नेटवर्क और ग्राहकों की आवश्‍यकताओं को प्रभावी तरीके से पूरा करने की हमारी क्षमता के चलते हम आपूर्ति श्रृंखला कारोबार में वर्ष-दर-वर्ष वृद्धि दर्ज कराने में सक्षम रहे हैं।

इस अवधि में, अनेक आईटी प्रणालियों एवं फंक्‍शनैलिटीज के लाइव हो जाने से, हमने तकनीक के प्रयोग को भी तेज गति से बढ़ाया है, जिससे निर्बाध गति से डेटा फ्लो होगा और व्‍यवसाय को बेहतर बनाने में सहायता मिलेगी। तिमाही के दौरान, हमने 0.8 मिलियन वर्गफीट में दो नये आवश्‍यकतानुकूल वैयरहाउसेज भी शुरू किये हैं और मूल्‍यवर्द्धित सेवाओं व समाधानों में लगातार भारी मांग बनी रही।

कारोबारी परिवेश में लगातार सुधार हो रहा है। हमारे ई-कॉमर्स, कंज्‍यूमर एवं फ्रेट फॉरवार्डिंग बिजनेस में वृद्धि और ऑटो की बढ़ती मांग के साथ, हमें विश्‍वास है कि हमारी रणनीति के क्रियान्‍वयन से हमें मजबूती के साथ आगे बढ़ने में मदद मिलेगी।”

 महिंद्रा लॉजिस्टिक्‍स के विषय में

महिंद्रा लॉजिस्टिक्स लिमिटेड (एमएलएल) एक अग्रणी थर्ड-पार्टी लॉजिस्टिक्स कंपनी है, जो विशेषीकृत एकीकृत आपूर्ति श्रृंखला एवं व्यक्ति परिवहन समाधान उपलब्ध कराती है। एक दशक से अधिक समय पहले स्थापित, एमएलएल ऑटोमोबाइल, इंजीनियरिंग, उपभोक्ता वस्तुओं और ई-कॉमर्स सहित विभिन्न उद्योगों के 400 से अधिक कॉर्पोरेट ग्राहकों को सेवा उपलब्ध कराती है। कंपनी द्वारा एस्‍सेट लाइटमॉडल को अपनाते हुए सप्‍लाई चेन और लोगों के परिवहन संबंधी परिचालनों में आवश्‍यकतानुरूप एवं तकनीक-समर्थित समाधान उपलब्‍ध कराये जाते हैं। एमएलएल, महिंद्रा ग्रुप के नवनिर्मित मोबिलिटी सर्विसेज सेक्‍टर का हिस्‍सा है।

अधिक जानकारी के लिए, www.mahindralogistics.com पर जाएं।

 महिंद्रा मोबिलिटी सर्विसेज सेक्‍टर के विषय में

महिंद्रा के नए मोबिलिटी सर्विसेज सेक्टर (MSS) में कई व्यवसाय शामिल हैं जो पूरे भारत में लोगों और वस्तुओं के कुशल आवागमन के लिए नवीन, प्रौद्योगिकी-संचालित समाधान प्रदान करते हैं। इसके अलावा, एमएसएस प्रौद्योगिकी संचालित गतिशीलता कंपनियों में महिंद्रा समूह द्वारा भविष्य के निवेश के लिए ऊष्मायन प्लेटफॉर्म और ग्रोथ ड्राइवर है, जिसमें फ्यूचर ऑफ मोबिलिटी के सह-निर्माण की दृष्टि है।

इस क्षेत्र में महिंद्रा लॉजिस्टिक्स शामिल है, जो आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन और उद्यम गतिशीलता में विशेषज्ञता रखने वाले भारत के सबसे बड़े 3पीएल समाधान प्रदाताओं में से एक है, साथ ही भारत की प्रमुख पूर्व स्वामित्व वाली, संगठित कार व्यवसाय जिसमें महिंद्रा फर्स्ट चॉइस व्हील्स, कारैंडबाइक और महिंद्रा फर्स्ट चॉइस सर्विसेज शामिल हैं, मल्टी-ब्रांड कार कार्यशालाओं की भारत की सबसे बड़ी श्रृंखला।

MSS अपने अन्य व्यवसायों के साथ मोबिलिटी समाधानों की एक श्रृंखला का नेतृत्व कर रहा है, जिसमें मेरू, साझा गतिशीलता में एक अच्छी तरह से पहचाने जाने वाले अग्रणी ब्रांड, पोर्टर, ऑनलाइन माल परिवहन बाज़ार, ज़ूमकार, भारत की प्रमुख सेल्फ-ड्राइव कार रेंटल कंपनी और इलेक्ट्रिक कॉर्पोरेट गतिशीलता मंच, सभी शामिल है।

महिंद्रा के विषय में

महिन्द्रा समूह 20.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर वाला कंपनियों का संघ है, जो नये-नये मोबिलिटी समाधानों के जरिए और ग्रामीण समृद्धि, शहरी रहन-सहन को बढ़ाते हुए, नये व्यवसायों को प्रोत्साहन देकर और समुदायों की सहायता के जरिए लोगों को राइज अर्थात़ उत्थान करने में सक्षम बनाता है। इसका ट्रैक्टर, उपयोगिता वाहन, सूचना प्रौद्योगिकी और वैकेशन ओनरशिप में अग्रणी स्थान है और यह वॉल्युम की दृष्टि से दुनिया की सबसे बड़ी ट्रैक्टर कंपनी है। कृषि-व्यवसाय, एयरोस्पेस, कल-पुर्जे, परामर्श सेवाओं, प्रतिरक्षा, ऊर्जा, औद्योगिक सेवाओं, लॉजिस्टिक्स, जमीन-जायदाद, खुदरा, इस्पात और दोपहिये उद्योगों में महिन्द्रा की महत्वपूर्ण मौजूदगी है। इसका मुख्यालय भारत में है। 100 से अधिक देशों में, महिन्द्रा के 2,00,000 से अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं।

www.mahindra.com  / ट्विटर और फेसबुक: @MahindraRise पर महिंद्रा के बारे में अधिक जानें

About Manish Mathur