पीएनबी मेटलाइफ की ओर से आयोजित बाल दिवस के कार्यक्रम में पी. वी. सिंधु और यू. विमल कुमार ने बच्चों को बताए फिटनेस और बेडमिंटन के टिप्स

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 12 नवंबर 2020 – पीएनबी मेटलाइफ ने अपने साझेदार एनजीओ चाइल्ड राइट्स एंड यू (क्राई) के सहयोग से पद्मभूषण से सम्मानित बीडब्लूएफ वल्र्ड चैम्पियन, ओलम्पिक पदक विजेता और पीएनबी मेटलाइफ की ब्रांड एम्बेसडर पीवी संधु और प्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय बेडमिंटन खिलाड़ी, कोच और प्रकाश पादुकोण स्पोर्ट्स मैनेजमेंट के संस्थापक यू विमल कुमार के साथ 150 से ज्यादा बच्चों के बीच संवाद सत्र आयोजित किया। इस रोमांचक कार्यक्रम का संचालन पीएनबी मेटलाइफ के एमडी और सीईओ आशीषकुमार श्रीवास्तव ने किया। वे एक लाइफ इंश्योरेंस लीडर के साथ ही बेडमिंटन खेल के प्रशसंक भी हैं।

इस मौके पर सिंधु ने अपने फिटनेस रूटीन के बारे में बताया, जिसकी वजह से लाॅकडाउन के लम्बे समय बाद उन्हें फार्म में आने में मदद मिली। वहीं कुमार ने बच्चों को जेबीसी बूटकैम्प के वीडियो देख कर अपने खेल की तकनीक बेहतर करने के लिए प्रेरित किया। यह एक यूट्यूब चैनल है जिसमें कई बेडमिंटन विशेषज्ञों के कोचिंग वीडियो हंै।

पीएनबी मेटलाइफ बच्चों को अपने बचपन में ही खेलों से जुडने व स्वस्थ और फिट रहने के लिए प्रेरित करने के लिए प्रतिबद्ध है। कम्पनी ‘स्वास्थ्य और प्रसन्नता साथ रहते हैं‘ के संदेश को प्रचारित करती है तथा अपने कर्मचारियों और समुदायों के लिए कई कार्यक्रमों का आयोजन करती है। सिंधु के साथ हुई बच्चों की बातचीत का प्रमुख उद्देश्य शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य को विशेषकर इस वैश्विक महामारी के समय में प्राथमिकता देना था।

इस मौके पर पीएनबी मेटलाइफ के एमडी और सीईओ आशीषकुमार श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘पीएनबी मेटलाइफ में हम समुदायों को प्रोत्साहन देकर आगे बढाने में विश्वास करते हैं। अपने साझेदार एनजीओ के साथ हमने महामारी के दौरान 1000 से ज्यादा गरीब बच्चों के लिए वर्चुअल मोटिवेशनल और कौशल विकास के सत्र आयोजित किए। हम पीवी सिंधु और यू विमल कुमार के साथ स्वास्थ्य और फिटनेस पर काम करते हुए तथा बाल दिवस पर साधनहीन बच्चों को खुशी प्रदान करते हुए बहुत प्रसन्नता का अनुभव कर रहे हैं।‘‘

इस अवसर पर पी वी सिंधु ने कहा, ‘‘बाल दिवस पर सभी युवा एथलीट और उभरते हुए खिलाड़ियों के साथ मिलना बहुत अच्छा अनुभव रहा। मैं नई बातें साीखने और बेडमिंटन में महारत हासिल करने को लेकर उनके उत्साह और जोश को देख कर चकित थी और गर्व का अनुभव कर रही थी। मेरी इच्छा थी कि उन सभी से अलग-अलग मिलूं, लेकिन यह हो नहीं पाया। यह वर्ष हम सभी के लिए चुनौतीपूर्ण रहा है। बच्चों के लिए यह वर्ष विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण रहा, क्योंकि उन्हें लगातार प्रोत्साहन की जरूरत होती है, फिर चाहे वह खेल हों या पढाई। मैं पीएनबी मेटलााइफ को इस बात के लिए धन्यवाद देती हूं कि उन्होंने मुझे यहां बुलाया। मैं कम्पनी द्वारा किए जा रहे अच्छे काम की सराहना करती हूं। बच्चों को मैं यही कहना चाहूंगी कि घर में रहें, सुरक्षित रहें और उत्साह बनाए रखें।‘‘

यू विमल कुमार ने कहा, ‘‘मैं उभरते खिलाड़ियों से कहना चाहूंगा कि अपनी प्रेक्टिस लगातार जारी रखें चाहे वह वर्चुअल ही हो और अपने खेल को ज्यादा से ज्यादा बेहतर करने की कोशिश करें। फिजिकल गेम्स अभी नहीं हो रहे हैं, ऐेसे में बच्चों को आॅनलाइन सीखते रहना जरूरी है। लेकिन उन्हें जो वर्चुअल गेम्स वो देखते हैं, उसमें उन्हें चयन अच्छा करना चाहिए। मेरा सुझाव है कि उन्हें बेडमिंटन के प्रोफेशनल खिलाडियों और जेबीसी बूटकैम्प के ट्यूटोरियल्स देखने चाहिए। इससे उन्हें आगे जाकर काफी फायदा होगा।‘‘

पीएनबी मेटलाइफ की सीएसआर गतिविधियां साधनहीन बच्चों और महिलाओं  को सशक्त बनाने पर फोकस करती है। इसके लिए कई तरह के कार्यक्रम किए जाते हैं, जिनमें उनकी क्षमता बढ़ाने और उनके वित्तीय व शारीरिक स्वास्थ्य पर ध्यान दिया जाता है। पीएनबी मेटलाइफ की प्रमोटर कम्पनी मेटलाइफ ने ‘90 डेज आॅफ गिविंग‘ का वैश्विक अभियान शुरू किया है और इसी को आगे बढाते हुए कम्पनी ने कर्मचारियों को जोडते हुए सीएसआर गतिविधि शुरू की है। इसमें कम्पनी के साझेदार एनजीओ क्राई, नन्ही कली, दृष्टि और लिटिल बिग हैल्प भी साथ हैं। इस गतिविधि में पीएनबी मेटलाइफ के कर्मचारी विभिन्न विषयों पर लाभार्थियों के साथ मजेदार और उपयोगी सत्र करते हैं, जिससे उनकी जानकारी बढ़ती है और वे सही वित्तीय निर्णय करने में सक्षम हो पाते हैं।

पीएनबी मेटलाइफ ने क्राई एनजीओ से जुड़े लाभार्थियों को मास्क और सेनेटााइजर वाले हाइजिन किट भी वितरित किए हैं।

पीएनबी मेटलाइफ इंडिया इंश्योरेंस कम्पनी लिमिटेड के बारे में – पीएनबी मेटलाइफ इंडिया इंश्योरेंस कम्पनी लिमिटेड भारत  की दस सबसे बड़ी जीवन बीमा कम्पनियों में से है (स्रोत-क्रिसिल )। इसके शेयरहोल्डर्स में मेटलाइफ इंटरनेशनल होल्डिंग्स एलएलसी (एमआईएचएल), पंजाब नेशनल बैंक लिमिटेड (पीएनबी), जम्मू एंड कश्मीर बैंक लिमिटेड (जेकेबी), एम पलोनजी एंड कम्पनी प्राइवेट लिमिटेड और अन्य निजी निवेशक शामिल हैं। इनमें एमआईएचएल और पीएनबी सबसे बड़े शेयरहोल्डर हंै।

अधिक जानकारी के लिए हमसे जुड़ें –

on Twitter @PNBMetLife1, www.facebook.com/PNBMetLife or visit www.pnbmetlife.com

पीएनबी और मेटलाइफ माक्र्स क्रमशः पंजाब नेशनल बैंक और मेट्रोपॉलिटन लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के पंजीकृत ट्रेडमार्क हैं। पीएनबी मेटलाइफ इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड इन माक्र्स के लाइसेंस प्राप्त उपयोगकर्ता हैं।

About Manish Mathur