एसबीआई लाइफ ने ग्राहकों को उनकी वित्‍तीय प्रतिरोधकता अंक के स्‍व-मूल्‍यांकन हेतु इंटरेक्टिव ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म लॉन्‍च किया

Editor-Manish Mathur

जयपुर 10 नवंबर 2020 – एसबीआई लाइफ इंश्‍योरेंस, जो देश के सबसे विश्‍वसनीय निजी जीवन बीमाकर्ताओं में से एक है, ने ग्राहकों के लिए इंटरेक्टिव ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म लॉन्‍च किया। इस प्‍लेटफॉर्म के जरिए, ग्राहक अपनी वित्‍तीय प्रतिरोधकता अंक का स्‍वयं मूल्‍यांकन कर सकते हैं। इस प्‍लेटफॉर्म को लॉन्‍च करने का उद्देश्‍य ग्राहकों को वित्‍तीय जोखिम के लिए उनकी वित्‍तीय तैयारी और प्रतिरोधी क्षमता को बेहतर तरीके से समझने में सहायता करना है। इस प्रकार से प्राप्‍त वित्‍तीय प्रतिरोधकता अंक से लोगों को अपनी सुरक्षा कमी को दूर करने हेतु आवश्‍यक कदम उठाने और उन्‍हें अपने वित्‍तीय प्रतिरोधकता पोर्टफोलियो को मजबूत बनाने हेतु मार्गदर्शन प्राप्‍त हो सकेगा।

 एसबीआई लाइफ के वित्‍तीय प्रतिरोधकता के बारे में ग्राहकों की समझ‘ (अंडरस्‍टैंडिंग कंज्‍यूमर्स एटिट्यूड्स टोआर्ड्स फाइनेंशियल इम्‍यूनिटी) शीर्षक से हाल ही में किये गये सर्वेक्षण के आधार पर, इस इंटरेक्टिव ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म को लॉन्‍च किया गया है। इस सर्वेक्षण में मौजूदा महामारी के बीच जीवन एवं स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़ी अनिश्चितताओं के बारे में ग्राहकों के व्‍यवहार और वित्‍तीय तैयारी को उजागर किया गया है। सर्वेक्षण के प्रमुख निष्‍कर्षों में से एक यह है कि 50% से अधिक भारतीय [1] आपातकालीन वित्‍तीय स्थितियों का सामना करने के लिए तैयार नहीं हैं। वित्‍तीय प्रतिरोधकता अंक, लोगों के लिए एक निश्चित संकेतक का कार्य करेगा जिससे वो जीवन एवं स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़ी किसी भी अनहोनी घटना के लिए अपनी वित्‍तीय तैयारी का जायजा ले सकेंगे। साथ ही, यह अंक उन्‍हें प्रोत्‍साहित करेगा कि वो अग्रसक्रियतापूर्वक यह सुनिश्चित कर सकें कि वो और उनके प्रियजन अच्‍छी तरह सुरक्षित हैं।

अपना वित्‍तीय प्रतिरोधकता अंक जानने के लिए, नीचे दिये गये माइक्रोसाइट लिंक पर क्लिक करें:

https://www.sbilife.co.in/financialimmunity

वित्‍तीय प्रतिरोधकता अंक जानने के लिए, ग्राहकों को उनके मौजूदा वित्‍तीय संसाधनों और जिम्‍मेदारियों से जुड़े सवालों के तुरंत जवाब देने होंगे। सभी प्रश्‍नों का जवाब दे दिये जाने के बाद, इस प्‍लेटफॉर्म से साझा किया जा सकने वाला परिणाम साझा किया जाता है। प्राप्‍त परिणाम, ग्राहकों के लिए मार्गदर्शक का कार्य करेगा जिससे वो आत्‍मनिरीक्षण कर सकेंगे और तद्नुसार अपने वित्‍तीय मामलों के लिए प्‍लान बना सकेंगे।

मौजूदा कोविड-19 महामारी ने मानव जाति के सामने कई आर्थिक चुनौतियां ला दी है। एसबीआई लाइफ के इस इंटरेक्टिव ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म की मदद से ग्राहक, परिवार एवं बच्‍चों के भविष्‍य, जटिल बीमारियों के खर्च एवं आय घट जाने के निहितार्थ जैसे अतिमहत्‍वपूर्ण पहलुओं को ध्‍यान में रखते हुए अपने वित्‍तीय पोर्टफोलियो को मजबूत बना सकेंगे।

एसबीआई लाइफ के वित्‍तीय प्रतिरोधकता के बारे में ग्राहकों की समझ‘ (अंडरस्‍टैंडिंग कंज्‍यूमर्स एटिट्यूड्स टोआर्ड्स फाइनेंशियल इम्‍यूनिटी) शीर्षक रिपोर्ट को डाउनलोड करने के लिए, कृपया https://www.sbilife.co.in/financialimmunity पर जाएं।

1]भारतीयकी परिभाषा:भारतीयशब्‍द का तात्‍पर्य एसबीआई लाइफ द्वारा निल्‍सन के साथ मिलकर वित्‍तीय प्रतिरोधकता के बारे में ग्राहकों की समझ‘ (अंडरस्‍टैंडिंग कंज्‍यूमर्स एटिट्यूड्स टोआर्ड्स फाइनेंशियल इम्‍यूनिटी) शीर्षक युक्‍त सर्वेक्षण के लिए साक्षात्‍कार में शामिल कुल प्रतिक्रियादाताओं अर्थात 2400 से अधिक उत्‍तरदाता से है।

 एसबीआई लाइफ के विषय में:

एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस (‘‘एसबीआई लाइफ’’/‘‘कंपनी), भारत की सबसे विश्‍वसनीय जीवन बीमा कंपनियों में से एक है। एसबीआई लाइफ को अक्‍टूबर 2000 में शुरू किया गया और मार्च 2001 में भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) में इसे पंजीकृत किया गया।

भारत के लाखों लोगों के लिए, एसबीआई लाइफ द्वारा सुरक्षा, पेंशन, बचत एवं स्‍वास्‍थ्‍य समाधानों के जरिए व्‍यक्तिगत एवं सामूहिक ग्राहकों को उत्‍पादों की विविधतापूर्ण रेंज उपलब्‍ध करायी जाती है।

अपने ग्राहकोन्‍मुखी एप्रोच के साथ, एसबीआई लाइफ द्वारा सेवा के उच्‍च नैतिक मानकों का पालन करते हुए विश्‍वस्‍तरीय परिचालन क्षमता बनाये रखने और अपने ग्राहकों को आसानीपूर्वक दावा-निपटारा अनुभव प्रदान करने पर जोर दिया जाता है। इसके अलावा, एसबीआई लाइफ अपने ग्राहकों, वितरकों और कर्मचारियों को समान रूप से बेहतर डिजिटल अनुभव प्रदान करने हेतु संकल्पित है।

एसबीआई लाइफ, देश भर में मौजूद अपने व्‍यापक नेटवर्क के जरिए सभी के लिए बीमा सुलभ कराने हेतु प्रयासरत है। इसके नेटवर्क में इसके 947 कार्यालय, 17,166 कर्मचारी, लगभग 154,158 एजेंट्स, 58 कॉर्पोरेट एजेंट्स, 15 से अधिक बैंकेश्‍योरेंस पार्टनर्स, 28,000 से अधिक पार्टनर शाखाएं, 108 ब्रोकर्स एवं अन्‍य इंश्‍योरेंस बैंकिंग फर्म्‍स शामिल है।

ग्राहकों को सही उत्‍पाद एवं सेवाएं उपलब्‍ध कराने के अलावा, कंपनी अपने कर्मचारियों को स्‍वस्‍थ एवं लचीला कार्य परिवेश उपलब्‍ध कराने के लिए संकल्पित है, ताकि वो व्‍यक्तिगत एवं पेशागत रूप से उत्‍तम प्रदर्शन कर सकें।

एसबीआई लाइफ, समाज के प्रति अपने कर्तव्‍य के निर्वाह की संस्कृति को बढ़ावा देता है और इसने बाल शिक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य सेवा, आपदा राहत, पर्यावरण को बेहतर बनाने हेतु महत्‍वपूर्ण रूप से योगदान दिया है। वर्ष 2019-20 में, कंपनी के विभिन्‍न सीएसआर पहलों से 1.14 लाख से अधिक लोग लाभान्वित हो चुके हैं।

नेशनल स्‍टॉक एक्सचेंज (‘‘एनएसई’’) और बॉम्बे स्‍टॉक एक्सचेंज (‘‘बीएसई’’) पर सूचीबद्ध, कंपनी की अधिकृत पूंजी 20.0 बिलियन रु. और चुकता पूंजी 10.0 बिलियन रु. है। प्रबंधनाधीन परिसंपत्ति 1,863.6 बिलियन रु. है।

अधिक जानकारी के लिए, कृपया हमारी वेबसाइट www.sbilife.co.in पर जाएं या फेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब, इंस्‍टाग्राम और लिंक्‍डइन पर हमसे संपर्क करें।

(उपरोक्‍त संख्‍याएं और आंकड़े 30 सितंबर, 2020 तक की अवधि के लिए है)

About Manish Mathur