now-send-money-abroad-conveniently-with-axis-bank-mobile-app
now-send-money-abroad-conveniently-with-axis-bank-mobile-app

एक्सिस बैंक और रूपीफाई ने एमएसएमई के लिए एक्‍सक्‍लूसिव बिजनेस क्रेडिट कार्ड लॉन्‍च किया

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 05 दिसंबर 2020 -एक्सिस बैंक, जो भारत का तीसरा सबसे बड़ा प्राइवेट बैंक है, ने एक्‍सक्‍लूसिव बिजनेस क्रेडिट कार्ड लॉन्‍च करके एमएसएमई सेगमेंट में अपनी पेशकशों को मजबूत बनाया है। एमएसएमई को वित्‍तीय समाधान प्रदान करने वाली, एंबेडेड लेंडिंग फिनटेक कंपनी, रूपीफाई के साथ मिलकर, एक्सिस बैंक ने यह क्रेडिट कार्ड लॉन्‍च किया है।

वीजा-समर्थित, इस को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड के जरिए, छोटे और मध्‍यम आकार के उद्यम, रूपीफाई से जुड़े एग्रीगेटर प्‍लेटफॉर्म्‍स पर अपनी व्‍यावसायिक खरीदारियों के लिए ट्रांजेक्‍शन कर सकेंगे। यह क्रेडिट कार्ड, इन प्‍लेटफॉर्म्‍स के साथ मौजूदा व्‍यापारिक संबंध रखने वाले इस तरह के सूक्ष्‍म उद्यमों को आवश्‍यकतानुकूल ऋण समाधान उपलब्‍ध करायेंगे। रूपीफाई ने खाद्य पदार्थ, किराना सामान, औषधि, कृषि-सामग्री, ई-कॉमर्स, फैशन, लॉजिस्टिक्‍स, परिवहन एवं औद्योगिक सामान जैसे विभिन्‍न क्षेत्रों के स्‍थापित बी2बी बाजार-स्‍थल और एग्रीगेटर प्‍लेटफॉर्म्‍स के साथ साझेदारी की है।

एग्रीगेटर प्‍लेटफॉर्म्‍स के साथ एमएसएमई के संबंध के आधार पर, इस क्रेडिट कार्ड की स्‍वीकृति दर अधिक है। इसके जरिए 1 लाख रु. से लेकर 2 लाख रु. प्रति माह का औसत ऋण उपलब्‍ध कराया जायेगा और इसका निर्धारण एग्रीगेटर प्‍लेटफॉर्म्‍स के साथ एमएसएमई के ट्रांजेक्‍शंस के व्‍यावसायिक आंकड़ों, पिछले छ: महीने के जीएमवी (सकल मासिक वॉल्‍यूम) एवं कुल राजस्‍व व अन्‍य कारकों के आधार पर होगा।

एक्सिस बैंक के ईवीपी और हेड – कार्ड्स एवं पेमेंट्स, संजीव मोघे ने कहा, ”हम, ग्राहकों को बैंकिंग समाधान उपलब्‍ध कराने हेतु लगातार नये-नये साझेदारी मॉडल्‍स पर काम कर रहे हैं। रूपीफाई, ऋण समाधानों की संपूर्ण श्रृंखला के साथ एसएमई के लिए भारत के पहले लेंडिंग-ऐज-अ-सर्विस प्‍लेटफॉर्म का निर्माण कर रहा है। इस साझेदारी से, एक्सिस बैंक संभावनाशील एवं आकर्षक एमएसएमई सेगमेंट में मौजूद अवसरों का लाभ उठा सकेगा और एमएसएमई सेगमेंट का यह बाजार 100 बिलियन डॉलर से अधिक का है। इससे हमें रिटेल एवं कॉमर्स, खाद्य पदार्थ, प्रौद्योगिकी, यात्रा, परिवहन, मोबिलिटी एवं लॉजिस्टिक्‍स व्‍यवसायों में और अधिक पैठ बनाने में मदद मिलेगी।”

इस साझेदारी के बारे में बताते हुए, रूपीफाई के सह-संस्‍थापक और मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी, अनुभव जैन ने कहा, ”हमें इस को-ब्रांडेड कार्ड के लिए एक्सिस बैंक और वीजा के साथ सहयोग करने की खुशी है। रूपीफाई, भारत के एसएमई के लिए नये-नये वित्‍तीय उत्‍पाद लॉन्‍च करने में अग्रणी रहा है। इस कॉमर्शियल कार्ड को लॉन्‍च करने के साथ, हम चाहते हैं कि एसएमई को अल्‍पावधि ऋण लेने में मदद मिल सके जिससे वो व्‍यावसायिक खरीदारियां कर सकें और अपने नकद प्रवाह को बेहतर तरीके से प्रबंधित कर सकें। इस कार्ड के फीचर्स को उनकी दैनिक व्‍यावसायिक आवश्‍यकताओं के अनुरूप डिजाइन किया गया है।”

साझेदारी पर प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए, वीजा के हेड – प्रोडक्‍ट्स, भारत और दक्षिण एशिया, अरविंद रोंटा ने कहा, ”हमारा मानना है कि नकद प्रवाह-आधारित ऋण में भारत के छोटे व्‍यवसायों की ऋण आवश्‍यकताएं पूरी करने हेतु अवसर प्रदान करने की विशाल संभावना है। सरकार और ओसीईएन जैसे विनियामकों की सार्वजनिक ढांचागत पहलों ने प्रवाह-आधारित ऋण के लिए आधार स्‍थापित किया है। हमें भारत के विभिन्‍न क्षेत्रों के छोटे व्‍यवसायों के इस विशाल एवं संभावनाशील सेगमेंट को इस तरह का एक अभिनव नकद प्रवाह-आधारित ऋण समाधान उपलब्‍ध कराने के लिए एक्सिस बैंक और रूपीफाई के साथ सहयोग करने की प्रसन्‍नता है।”

इससे जुड़ने का शुल्‍क 1,000 रु. है और इस को-ब्रांडेड कार्ड के लिए कोई वार्षिक शुल्‍क नहीं है। यह 51 दिनों की ब्‍याजरहित ऋण अवधि वाला रिवॉल्विंग कार्ड है। इसकी रिवॉल्विंग खूबियां ग्राहकों को यह विकल्‍प प्रदान करती हैं कि वो चाहें तो प्रत्‍येक बिलिंग साइकल के अंत में बैलेंस चुका सकते हैं या न्‍यूनतम राशि का भुगतान करके एक महीने के बैलेंस को अगले महीने तक के लिए ले जा सकते हैं। पहले महीने में खर्च की गयी पूरी राशि पर 5 प्रतिशत का कैशबैक भी है (जिसकी सीमा 2500 रु. है) और बाद के महीनों में किये जाने वाले खर्चों पर 1 प्रतिशत का कैशबैक है (न्‍यूनतम 5 ट्रांजेक्‍शंस के साथ, 500 रु. की सीमा)।

About Manish Mathur