बजाज एलियांज लाइफ़ ने वरिष्‍ठ नागरिकों की सहायता के लिए डिजि़टल लाइफ सर्टिफिकेशन शुरू किया

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 23 दिसंबर 2020 : बजाज एलियांज लाइफ़, जो भारत का एक प्रमुख जीवन बीमाकर्ता है, ने अपने पॉलिसीधारकों के लिए एन्‍युटी पेंशन दावा प्रक्रिया आसान करने हेतु अपने तरह का पहला वीडियो कॉल-आधारित डिजिटल लाइफ़ सर्टिफिकेट जारी करने की सेवा शुरू की। इस नयी सेवा से, वरिष्‍ठ नागरिक अब आसान वीडियो कॉल के जरिए अपना सर्टिफिकेट ऑफ एग्जिस्‍टेंस (सीओई) या जीवन प्रमाण-पत्र डिजिटल तरीके से कंपनी के प्रतिनिधि को जमा कर सकते हैं। यह नई सेवा, व्‍हाट्सएप्‍प पर इसकी आई-सर्व वीडियो कॉलिंग सुविधा के जरिए बजाज एलियांज लाइफ़ के पॉलिसीधारकों के लिए उपलब्‍ध है।

 बजाज एलियांज लाइफ़, ऑनलाइन लाइफ़ सर्टिफिकेट जमा करने की सेवा उपलब्‍ध उपलब्‍ध कराने वाला पहला बीमाकर्ता है, और अब वीडियो कॉल के जरिए डिजिटल लाइफ़ सर्टिफिकेशन की सुविधा उपलब्‍ध कराके इसने अपने पॉलिसीधारकों के लिए एन्‍युटी पेंशन दावा प्रक्रिया आसान बना दी है। यह प्रक्रिया सीधी और सरल है। इसके लिए पॉलिसीधारक को व्‍हाट्सएप्‍प पर कंपनी की आई-सर्व वीडियो कॉलिंग सुविधा के जरिए वीडियो पर आना होगा और कंपनी के प्रतिनिधि के समक्ष डिजिटल तरीके से अपने जीवित होने का प्रमाण देना होगा। इस प्रकार, डिजिटल लाइफ़ सर्टिफिकेशन सेवा के जरिए जीवन प्रमाण-पत्र जमा करने की समूची प्रक्रिया अब कॉन्‍टैक्‍टलेस, पेपरलेस एवं आसान हो चुकी है। ग्राहक, सुरक्षित और संरक्षित वातावरण में कंपनी के प्रतिनिधि से सीधे संपर्क कर सकते हैं। अपने तरह की इस विशिष्‍ट सेवा को वरिष्‍ठ नागरिकों की आवश्‍यकताओं को ध्‍यान में रखते हुए डिज़ाइन किया गया है, ताकि उन्‍हें महामारी के दौरान अपना जीवन प्रमाण-पत्र जमा करने हेतु कंपनी की शाखा में आने की ज़रूरत न पड़े।

 नयी सेवा के बारे में प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त करते हुए, बजाज एलियांज लाइफ़ के चीफ – ऑपरेशंस एवं कस्‍टमर एक्‍सपीरियंस, श्री कैजाद हीरामानेक ने कहा, ”हम वर्तमान में जिस नये व्‍यावसायिक परिचालन परिवेश से होकर गुजर रहे हैं, उसे ध्‍यान में रखते हुए हमारे ग्राहकों के लिए स्‍मार्ट डिजिटल समाधान उपलब्‍ध कराने पर लगातार जोर देते रहे हैं। डिजिटल लाइफ़ सर्टिफिकेशन सेवा को ग्राहकों की सुविधा एवं सुरक्षा के लिए शुरू किया गया है, और साथ ही, महामारी काल के दौरान ग्राहकों में डिजिटल तरीके के उपयोग के प्रति झुकाव का भी ख्‍याल रखा गया है। मेरा मानना है कि उपभोक्‍ता जिन तकनीकी साधनों से सबसे अधिक परिचित हैं, उनको उपयोग में लाने से हम हमारे ग्राहकों को शानदार अनुभव प्रदान कर सकेंगे।

बजाज एलियांज लाइफ़ इंश्योरेंस के विषय में

बजाज एलियांज लाइफ़ इंश्योरेंस भारत में निजी क्षेत्र की अग्रणी जीवन बीमा और सामान्य बीमा कंपनियों में से एक है। यह बजाज समूह की वित्तीय सेवाओं को संभालने वाले व्यवसायों की धारक कंपनी, बजाज फिनसर्व लिमिटेड और दुनिया के सबसे बड़े बीमा समूहों में से एक व दुनिया के सबसे बड़े संपत्ति प्रबंधकों में से एक, आलियांज एसई का संयुक्त उद्यम है।

 बजाज एलियांज लाइफ़ ने वर्ष 2001 में अपना परिचालन शुरू किया और दो दशकों से भी कम समय में ही अब यह पूरे भारत में मौजूद है। यह अपनी 524 शाखाओं, 70,000+ एजेंट्स (30 सितंबर, 2020 को), विश्वसनीय पार्टनर्स और अपने ऑनलाइन सेल्स चैनल के जरिए अपने लाखों ग्राहकों को सेवा प्रदान करता है। कंपनी ने अपने ब्रांड के वादा लाइफ गोल्‍स.डन. के अनुरूप नये-नये बीमा समाधान जैसे क्रांतिकारी आरओएमसी (रिटर्न ऑफ मोर्टालिटी चार्जेज) लॉन्‍च किये। आरओएमसी, इसके कई नये यूलिप्‍स की एक खूबी है, और इस प्रकार, यह ऐसा करने वाली पहली कंपनी बन गयी। बजाज एलियांज लाइफ़ ने लगातार स्‍वयं में बदलाव लाने की कोशिश की है, ताकि उत्‍कृष्‍ट तकनीक-युक्‍त उत्‍पाद उपलब्‍ध करा सके जिनसे ग्राहकों को अधिक खुशी मिले। कंपनी, कई अनूठे प्‍लेटफॉर्म्‍स के जरिए ग्राहकों से जुड़ने हेतु लगातार प्रयासरत है और इसने बजाज एलियांज लाइफ़ प्‍लैंकेथॅन 2020 के साथ गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड्स में अपनी जगह बना ली है।

About Manish Mathur