यस बैंक ने ग्राहकों को बेहतर अनुभव देने और रिटेल को तेजी से बढ़ाने हेतु सेल्‍सफोर्स के साथ सहयोग किया

Editor-Manish Mathur

जयपुर 23 दिसंबर 2020 : यस बैंक ने खुदरा ऋण व्‍यवसाय को शक्तिशाली बनाने हेतु नवीनतम तकनीकी मंच का निर्माण करने के लिए ग्राहक संबंध प्रबंधन में वैश्विक अग्रणी, सेल्‍सफोर्स के साथ सहयोग किये जाने की आज घोषणा की। यह सहयोग, अपने रिटेल्‍स परिसंपत्ति पोर्टफोलियो और अधिक बढ़ाने की बैंक की रणनीति के अनुरूप किया गया है। इस करार का उद्देश्‍य यस बैंक की तकनीकी क्षमताओं और सेल्‍सफोर्स के प्‍लेटफॉर्म के उपयोग के जरिए ग्राहकों को एकीकृत अनुभव प्रदान करना और बैंक के रिटेल ग्रोथ को तेजी से गति प्रदान करना है। यस बैंक, ऋण की शुरुआत एवं प्रोसेसिंग हेतु सेल्‍सफोर्स से जुड़ने वाले प्रथम भारतीय बैंकों में शामिल है।

अरुंधति भट्टाचार्य, मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी व चेयरपर्सन, सेल्‍सफोर्स इंडिया और प्रशांत कुमार, प्रबंध निदेशक व मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी, यस बैंक ने मुंबई में यस बैंक के कॉर्पोरेट हेडक्‍वार्टर्स में समझौते की घोषणा की

रिटेल बैंकिंग के लिए सेल्‍सफोर्स लोन ओरिजिनेशन सिस्‍टम के उपयोग से, बैंक द्वारा विभिन्‍न खंडों के ग्राहकों को वैयक्तिकृत समाधान एवं एकीकृत बैंकिंग अनुभव प्रदान किया जा सकेगा। इससे बेहतर ऑटोमेशंस एवं प्रोग्रेसिव एपीआई एकीकरणों के जरिए अधिक संख्‍या में ऋण आवेदनों को प्रोसेस करने की बैंक की क्षमता बढ़ेगी और साथ ही, लोन साइकल में मैनुअल प्रक्रियाओं की आवश्‍यकताओं नहीं होगा – जिससे टर्नअराउंड टाइम (टीएटी) घटेगा और ग्राहकों को अधिक संतोषजनक अनुभव प्राप्‍त हो सकेगा। डिजिटल क्षमताओं के उपयोग से, बैंक ग्राहकों की बदलती आवश्‍यकताओं के अनुरूप नये-नये उत्‍पादों व सेवाओं की नयी रेंज लॉन्‍च कर सकेगा।

लक्षित ग्राहकों के अलावा, बैंक के संबद्ध पार्टनर्स, एसोसिएट्स, निर्माता डीलर्स एवं बिल्‍डर्स व अन्‍य इस प्‍लेटफॉर्म का उपयोग करके पॉइंट ऑफ सेल तेजी से कार्य पूरा कर सकेंगे – जिससे बैंक का आंतरिक एवं बाह्य पारितंत्र सुदृढ़ बनेगा।

इस प्‍लेटफॉर्म के जरिए बैंक के भीतर भी सहयोगपूर्ण नवाचार बढ़ेगा। बैंक के कर्मचारियों से लेकर रिलेशनशिप मैनेजर्स, लोन डिस्‍बर्समेंट ऑफिसर्स एवं रिस्‍क मैनेजर्स तक अपने ग्राहकों के पोर्टफोलियो को एकीकृत तरीके से देख सकेंगे और शीघ्रतापूर्वक आवश्‍यकतानुकूल डिजिटल समाधान उपलब्‍ध करा सकेंगे।

इस सहयोग के बारे में, यस बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी, प्रशांत कुमार ने कहा, ”नवोन्‍मेषी, आधुनिक ग्राहकोन्‍मुखी बैंक होने के नाते, हम परिचालन क्षमता बढ़ाने, लागत को उपयुक्‍त बनाने एवं कारोबार को तेजी से आगे बढ़ाने हेतु तकनीक में निवेश के महत्‍व से परिचित हैं। हमें उम्‍मीद है कि सेल्‍सफोर्स के पारितंत्र के जरिए नवाचार को अधिक बढ़ा सकेंगे जिसका हमारे ग्राहकों को लाभ मिलेगा और दिसंबर 2023 तक रिटेल एवं एसएमई व्‍यवसाय को दोगुना बढ़ाने की दिशा में बैंक के प्रयासों को गति मिलेगी। यह सहयोग ग्राहकों को व्‍यक्तिगत एवं सुरक्षित अनुभव प्रदान करने हेतु हमारी डिजिटल एवं तकनीकी क्षमताओं को और अधिक बढ़ाने के हमारे संकल्‍प को दर्शाता है। हमारी संभावित सहक्रियाओं को साथ लाकर, अब हम ग्राहकों, भागीदारों व कर्मचारियों को अभिनव अनुभव प्रदान कर सकेंगे।”

सेल्‍सफोर्स इंडिया की मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी व चेयरपर्सन, अरुंधती भट्टाचार्य ने कहा, ”यस बैंक का उद्देश्‍य दीर्घकालिक रिश्‍ते बनाकर ग्राहकों को नया एवं एकीकृत अनुभव प्रदान करने की है, और सेल्‍सफोर्स को भारत में खुदरा ऋण व्‍यवसाय को गति देने हेतु उनके डिजिटल रूपांतरण के प्रयास में उनके साथ सहयोग करने पर गर्व है। नये नॉर्मल ने ग्राह के महत्‍व पर जोर दिया है और व्‍यवसायों के लिए यह आवश्‍यक है कि वो दीर्घकालिक रिश्‍ते बनाने पर जोर देते हुए ग्राहकों का कल्‍याण सुनिश्चित करें। हमें उम्‍मीद है कि यस बैंक के साथ इस सहयोग के जरिए हम बैक-ऑफिस क्षमताओं के निर्माण से लेकर लक्षित उपयोगकर्ता को व्‍यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकेंगे।”

About Manish Mathur