महिंद्रा लॉजिस्टिक्‍स और 1ब्रिज ने ग्रामीण भारत में लास्‍ट-माइल डिलिवरी के लिए करार किया

Editor-Manish Mathur

जयपुर 23 दिसंबर 2020: महिंद्रा लॉजिस्टिक्‍स लिमिटेड (एमएलएल), जो भारत के प्रमुख थर्ड-पार्टी लॉजिस्टिक्‍स (3पीएल) समाधान प्रदाताओं में से एक है, ने हाल ही में ग्रामीण भारत में उत्‍पादों की लास्‍ट-माइल डिलिवरी एवं वितरण हेतु साथ मिलकर काम करने के लिए 1ब्रिज के साथ हाल ही में एक समझौता-पत्र पर हस्‍ताक्षर किया है। 1ब्रिज, बेंगलुरू स्थित एक सामाजिक उद्यम है और भारत के सबसे बड़े विलेज कॉमर्स नेटवर्क्‍स में से एक है।

जहां महिंद्रा लॉजिस्टिक्‍स को आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन में विशेषज्ञता शामिल है और यह पूरे भारत में उपभोक्‍ता वस्‍तुएं एवं ई-कॉमर्स सहित विभिन्‍न उद्योगों के ग्राहकों को सेवाएं प्रदान करता है, वहीं 1ब्रिज एक ऐसा सेतु है जो उपभोक्‍ता वस्‍तुएं, ई-कॉमर्स, फिनटेक आदि के भीतर मूल्‍य श्रृंखला के आपूर्ति पक्ष अर्थात् इंडस्‍ट्री के शेयरधारकों को श्रृंखला के मांग पक्ष अर्थात् ग्राम स्‍तर के ग्रामीण उपभोक्‍ता को अपने ग्राम्‍य उद्यमियों एवं तकनीकी प्‍लेटफॉर्म के जरिए जोड़ता है।

1ब्रिज के साथ इस महत्‍वपूर्ण समझौते पर हस्‍ताक्षर करते हुए, महिंद्रा लॉजिस्टिक्‍स के प्रबंध निदेशक व मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी, रामप्रवीन स्‍वामिनाथन ने बताया, ”इस सहयोग से एमएलएल के संपूर्ण भारत के नेटवर्क को परिपूर्णता मिलेगी और स्‍थानीय व्‍यावसायिक सहयोगियों एवं जिला-स्‍तरीय स्‍टेशंस के नेटवर्क के जरिए 1ब्रिज की ग्रामीण भारत के गांवा में गहरी मौजूदगी से व्‍यापक ग्राहक आधार को सेवाएं प्रदान की जा सकेंगी। हमें उम्‍मीद है कि हम साथ मिलकर ग्रामीण भारत की आपूर्ति श्रृंखला नेटवर्क को मजबूत बना सकेंगे।”

1ब्रिज के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी, मदन पडकी ने कहा, ”हमें महिंद्रा लॉजिस्टिक्‍स जैसी अग्रणी कंपनी के साथ सहयोग करने की खुशी है, चूंकि इससे हमारे जैसे स्‍टार्ट-अप को ग्रामीण ग्राहकों को तेजी से जानने और उन्‍हें बेहतर ग्राहक अनुभव प्रदान करने में मदद मिलेगी।”

अब तक, भारत के 6 राज्‍यों अर्थात् कर्नाटक, महाराष्‍ट्र, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और ओडिशा के 65 जिलों के 6000 से अधिक गांवों में 1ब्रिज का परिचालन फैला हुआ है। 6000 से अधिक स्‍थानीय उ़द्यमियों – जिन्‍हें 1ब्रिज एडवाइजर्स के रूप में जाना जाता है – के अपने मजबूत ग्रामीण नेटवर्क के जरिए, 1ब्रिज ने स्‍थानीय उपभोक्‍ताओं के घरों पर 25 मिलियन से अधिक डिलिवरीज करने और 5 मिलियन से अधिक डिजिटल ट्रांजेक्‍शंस करने में अपना सहयोग दिया है। 1ब्रिज एडवाइजर्स, अपने स्‍थानीय समुदायों को परामर्श देते हैं और प्रोडक्‍ट ओरिजिनेशन, डिजिटल सेवाएं एवं लोकल डिलिवरीज जैसे विभिन्‍न ट्रांजेक्‍शंस को निष्‍पादित करते हैं। इस मॉडल के चलते ग्रामीण क्षेत्र में रोजगार और धनागम के अवसरों के सृजन में भी काफी मदद मिली है जिससे इन स्‍थानीय उद्यमियों की कमाई काफी बढ़ी है।

इस साझेदारी के आरंभ में, महिंद्रा लॉजिस्टिक्‍स और 1ब्रिज, कंज्‍यूमर/होम अप्‍लायंसेज एवं ग्रोसरीज की डिलिवरीज में कर्नाटक, महाराष्‍ट्र और तमिलनाडु में शुरुआती प्रोजेक्‍ट्स शुरू कर चुके हैं। अगले 3 वर्षों में, इन पार्टनर्स का उद्देश्‍य भारत के 100,000 गांवों में लास्‍ट-माइल डिलिवरी हेतु क्षमता का निर्माण करना है।

About Manish Mathur