6 राज्यों में पहुंची नारायण गरीब परिवार राशन योजना

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 02 दिसंबर 2020 –  नारायण सेवा संस्थान द्वारा आयोजित निशुल्क भोजन वितरण शिविर में करीब 39 परिवारों में निशुल्क भोजन राशन किट का वितरण किया गया। कोविड-19 के बाद पिछले दो महीनों में लखनऊ में नारायण सेवा संस्थान द्वारा लगातार निशुल्क भोजन वितरण शिविर लगाए जा रहे है। नारायण गरीब परिवार राशन योजना के तहत गरीब परिवारों में 150 से ज्यादा परिवारों को हर महीने भोजन वितरण किया जा रहा है।

कोविड के दौरान नारायण सेवा संस्थान द्वारा कोविड -19 महामारी के दौरान अनाथ, गरीब, वृद्धों और वंचित लोगों में 154120  निशुल्क भोजन राशन किट, 77005  मॉस्क वितरण और कृत्रिम अंगों के वितरण शिविर लगाए गए है। पिछले दो महीनों में, राजस्थान, महाराष्ट्र, उत्तराखंड, हरियाणा,  मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में 1879 से अधिक परिवारों में मुफ्त मासिक राशन वितरित किया जा रहा है।

कोविड-19 के दौरान ‘मास्क है जरुरी’ कैपेंन के साथ लागू किए गए सुरक्षा उपायों के तहत सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनने के नियमों का सख्ती से पालन करने की हिदायत दी गई है।

नारायण सेवा संस्थान के अध्यक्ष श्री प्रशांत अग्रवाल ने कहा, “कोविड -19 महामारी के बीच जरूरतमंदों की मदद करना हमारा कर्तव्य ही नहीं है साथ में, अनाथों, गरीबों और बुजुर्गों की मदद के लिए आगे आना जरूरी है। दान के जरिए जरूरतमंदों में मुफ्त भोजन, मास्क और नियमित स्वास्थ्य जांच जैसी सुविधाएं प्रदान करना भी आवश्यक है।

महामारी के प्रकोप से पहले संस्थान ने 420750  सुधारात्मक सर्जरी की, 14362 कृत्रिम अंगों के वितरण शिविर लगाए और 271453 व्हील चेयर वितरित किए। राजस्थान में संगठन जरूरतमंदों और समाज के वंचित वर्ग के लोगों के प्रति अपना समर्थन व्यक्त करने के लिए बड़े पैमाने पर खाद्य वितरण शिविर भी लगाए जा रहे है।

About Manish Mathur