महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय की “ग्रामीण विकास कार्य योजना-तृतीय चरण” का प्रस्ताव“राज्यपाल के गांव” मदार की ग्राम सभा में सर्वसम्मति से पारित हुआ

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 27 जनवरी 2021  – मदार ग्राम पंचायत के दो गांवों मदार व ब्राह्मणों की हुंदर का चयन माननीय राज्यपाल के गांव -तृतीय चरण हेतु आगामी 2 1/2.वर्ष (2021 से 2023 )तक के लिए किया गया। इन दोनों गावों में जुलाई 2020 से विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों द्वारा प्रारंभिक सर्वे के पश्चात कार्य आरंभ कर दिए गए ।

चयनित गांव योजना के प्रभारी डॉ इंद्रजीत माथुर ने26 जनवरी 2021 को गांव मदार की महत्वपूर्ण ग्राम सभा जिसमें सरपंच, वार्ड पंच व गांव के प्रमुख पदों पर कार्यरत अधिकारी, ग्रामवासी व अन्य संस्थाएं  (सरकारी व गैर सरकारी) भाग लेते हैं,उनके समक्ष कार्य योजना को विस्तृत रूप से समझाया। डॉक्टर विशाखा बंसल, प्रोफेसर सीसीएएस व डॉक्टर सुभाष मीणा, प्रोफेसर राजस्थान कृषि महाविद्यालय ने संपूर्ण कार्य योजना का वाचन ग्राम सभा में किया जिसे सरपंच श्रीमती लक्ष्मी देवी व सभी वार्ड पंचों ने सर्वसम्मति से पारित किया।

 डॉ माथुर ने बताया कि संपूर्ण कार्य योजना दोनों ही गांव के कृषि व कृषि आधारित विषयों के प्रशिक्षण, कौशल विकास, व्यावसायिक गतिविधियों व उत्पादन, तथा उत्पादकता को बढ़ाने को ध्यान में रखकर डॉक्टर नरेंद्र सिंह राठौड़, कुलपति महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के निर्देशन में वैज्ञानिकों के सहयोग से तैयार की गई है। अब यह सर्वसम्मति से पारित कार्य योजना माननीय राज्यपाल को प्रस्तुत की जाएगी जिससे इस योजना का लाभ संपूर्ण गांव वासियों को मिलेगा,  ग्राम सभा में प्रस्ताव के अनुमोदन में ग्रामीणों व महिलाओं से उनकी अपेक्षाओं पर भी चर्चा की गई एवं उन अपेक्षाओं को भी प्रस्ताव में सम्मिलित किया गया। अंत में डॉक्टर विशाखा बंसल ने सरपंच, वार्ड पंच, ग्राम वासियों को धन्यवाद ज्ञापित किया।

About Manish Mathur