एंजेल ब्रोकिंग ने भारतीय निवेशकों को अमेरिकी स्‍टॉक्‍स में निवेश करने में सक्षम बनाने हेतु वेस्‍टेड फाइनेंस के साथ साझेदारी की

Editor-Ravi Mudgal

जयपुर 25 फरवरी 2021  – एंजेल ब्रोकिंग ने वेस्‍टेड फाइनेंससे अपनी साझेदारी के साथ भारतीय निवेशकों के लिए अंतर्राष्‍ट्रीय निवेश की सुविधा शुरू की। इससे निवेशक, अमेरिकी स्‍टॉक्‍स और ईटीएफ में बस एक बटन दबाकर आसानीपूर्वक निवेश कर सकते हैं।

वेस्‍टेड फाइनेंस के साथ इस करार से एंजेल ब्रोकिंग द्वारा उपलब्‍ध कराई जाने वाले सेवाओं की श्रृंखला बढ़ गयी है। इन नई सेवाओं के शामिल किये जाने के कई लाभ होंगे, जैसे कि फ्रैक्‍शनल शेयर्स में निवेश किया जा सकेगा, न्‍यूनतम बैलेंस की कोई आवश्‍यकता नहीं होगी, कभी भी निकासी की जा सकेगी और इसके साइन-अप की प्रक्रिया तीव्र व आसान है।

इस प्रगति के बारे में प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त करते हुए, एंजेल ब्रोकिंग के मुख्‍य विपणन अधिकारी (चीफ मार्केटिंग ऑफिसर), श्री प्रभाकर तिवारी ने बताया, ”अमेरिका सबसे बड़े अंतर्राष्‍ट्रीय बाजारों में से एक है और दुनिया की अनेक बड़ी कंपनियां नैस्‍डेक एवं डाउ ज़ोन्‍स पर सूचीबद्ध हैं। हम हमारे ग्राहकों को अवसर उपलब्‍ध करा रहे हैं जिससे वो एंजेल ब्रोकिंग वेस्‍टेड के जरिए अमेरिकी बाजारों में प्रवेश कर सकेंगे। यह निवेशकों को फ्रैक्‍शनल इन्‍वेस्टिंग का लाभ भी प्रदान करता है, जहां कोई भी निवेशक, तद्नुरूप कीमत पर आंशिक स्‍टॉक खरीद सकते हैं। हमारे इस नवीनतम करार से हमारे निवेशक, प्री-बिल्‍ट पोर्टफोलियोज के साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एवं जीनोम-एडिटिंग टेक्‍नोलॉजी जैसे थिमेटिक निवेश कर सकेंगे।

एंजेल ब्रोकिंग के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी, श्री विनय अग्रवाल ने बताया, ”भारतीय ग्राहकों के लिए अमेरिकी स्‍टॉक्‍स आकर्ष हैं, जिसका कारण केवल भौगोलिक विविधता ही नहीं बल्कि मुद्रा अवमूल्‍यन भी है। यह संपूर्ण रिटर्न्‍स को बढ़ा देता है। यह एक ऐसा कारण है जिसके चलते अमेरिकी स्‍टॉक बाजारों में वैश्विक इक्विटी मूल्‍य के 50 प्रतिशत से अधिक है। इस राष्‍ट्र में अपार संभावना वाले अनेक नवोन्‍मेषी मार्केट प्‍लेयर्स मौजूद हैं। हमारे वेस्‍टेड गठबंधन के साथ, हमें विश्‍वास है कि हमारे ग्राहक मौजूदा बाजार अवसर का अधिक से अधिक लाभ उठा सकेंगे।

वेस्‍टेड फाइनेंस के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी एवं सह-संस्‍थापक, श्री विरम शाह ने बताया, हमने युवा एवं तकनीकी जानकार और अनुभवी स्‍टॉक मार्केट निवेशकों दोनों में ही उनके पोर्टफोलियोज को अमेरिकी बाजारों में विविधीकरण को लेकर बढ़ती रूचि देखी है। हमें एंजेल ब्रोकिंग के साथ सहयोग करने की खुशी है, क्‍योंकि वो निवेशकों को डिजिटल निवेश अवसरों को आसानीपूर्वक सुलभ कराने में अग्रणी रहे हैं। हमें उम्‍मीद है कि हम एंजेल ब्रोकिंग के साथ मिलकर इन भारतीय निवेशकों के लिए वैश्विक निवेश को अधिक सुलभ करा सकेंगे। वेस्‍टेड का उद्देश्य निवेशकों को सरलतम तरीके से उनके पोर्टफोलियो को वैश्विक रूप से विविधता प्रदान करने में सक्षम बनाना है और यह साझेदारी सही दिशा में बढ़ाया गया कदम है। हमें भारत में भौगोलिक विविधीकरण क्रांति में अग्रणी होने की बेहद प्रसन्‍नता है।

एंजेल ब्रोकिंग के विषय में:

एंजेल ब्रोकिंग (एबीएल), एनएसई पर सक्रिय क्‍लाइंट्स की दृष्टि से भारत के सबसे बड़े रिटेल ब्रोकिंग हाउसेज में से एक है। एबीएल, प्रौद्योगिकी-चालित वित्‍तीय सेवा कंपनी है जो एंजेल ब्रोकिंगब्रांड के अंतर्गत अपने क्‍लाइंट्स को ब्रोकिंग एवं सलाहकार सेवाएं, मार्जिन फंडिंग, शेयर्स पर लोन्‍स एवं वित्‍तीय उत्‍पाद वितरण उपलब्‍ध कराती है। ब्रोकिंग एवं संबंधित सेवाएं, (1) ऑनलाइन एवं डिजिटल प्‍लेटफॉर्म्‍स, और (2) 14,000 से अधिक अधिकृत व्‍यक्तियों के नेटवर्क के जरिए उपलब्‍ध करायी जाती हैं।

एबीएल के एंजेल ब्रोकिंग मोबाइल एप्लिकेशन को 7.0 मिलियन से अधिक डाउनलोड किया जा चुका है और एंजेल बी मोबाइल एप्लिकेशन को 1.0 मिलियन से अधिक डाउनलोड किया जा चुका है, जिनसे ग्राहक डिजिटल तरीके से सेवाओं का लाभ ले सकेंगे। हमारी पहुंच भारत के लगभग 97.6 प्रतिशत या 18,797 पिन कोड्स के ग्राहकों तक है। एबीएल, क्‍लाइंट एसेट्स में ~₹ 236,960 मिलियन का प्रबंधन करती है और इसके यहां 3.19 मिलियन परिचालनरत ब्रोकिंग एकाउंट्स हैं।

वेस्‍टेड फाइनेंस के विषय में:

वेस्‍टेड फाइनेंस, जिसका मुख्‍यालय कैलिफोर्निया में है, यू.एस. सिक्‍योरिटीज एंड एक्‍सचेंज कमीशन (एसईसी) रजिस्‍टर्ड इन्‍वेस्‍टमेंट एडवाइजर (आरआईए) है जो निवेश के लिए ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म उपलब्‍ध कराता है ताकि भारतीय निवेशक, अमेरिकी स्‍टॉक बाजार में निवेश कर सकें। कंपनी का उद्देश्‍य स्‍थानीय निवेशकों को वैश्विक निवेश करने में सक्षम बनाकर टिकाऊ संपत्ति निर्माण में समर्थ बनाना है।  ड्राइववेल्‍थ, स्‍थानीय बैंकों, एवं अन्‍य फिनटेक कंपनियों के साथ सहयोग करके, वेस्‍टेड, अंतर्राष्‍ट्रीय निवेश को बाधाओं को काफी कम कर रहा है। कंपनी के कार्यालय, सिलिकन वैली और मुंबई में हैं। अधिक जानकारी हेतु, कृपया Vested.co.in पर जाएं।

 

About Patrika Jagat