ईआरएम इकोसिस्टम मजबूत करने के लिए आईसीआईसीआई लोम्बार्ड और आईआरएम की साझेदारी

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 25 फरवरी 2021 : इंटरप्राइज रिस्क क्वालिफिकेशन  (ERM) के लिए इंस्टीट्यूट ऑफ रिस्क मैनेजमेंट के भारत से संबद्ध संगठन (IRM India) आईआरएम इंडिया और देश के शीर्ष जनरल इंश्योरेंस कंपनियों से एक आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (ICICI Lombard) ने नॉलेज पार्टनरशिप के लिए एक एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं.

दोनों कंपनियां मिलकर मजबूत और जोखिम का सही ढंग से सामना करने वाला कॉरपोरेट भारत बनाने की दिशा में काम करेंगीं. इससे कंपनियां बिजनेस ग्रोथ मॉडल में इंटरप्राइज रिस्क मैनेजमेंट को बेहतर तरीके से अपना सकेंगीं.

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड इस तरह की नायाब पहल के लिए आईआरएम इंडिया से पार्टनरशिप करने वाली पहली कंपनी है. आईआरएम इंडिया इंश्योरेंस सेक्टर की कंपनियों में से आईसीआईसीआई लोम्बार्ड के साथ ही काम करना चाहती है.

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड के चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर और चीफ रिस्क ऑफिसर श्री गोपाल बालाचंद्रन ने  इस पार्टनरशिप पर अपना नजरिया व्यक्त करते हुए कहा “ इंटरप्राइज रिस्क मैनेजमेंट आईसीआईसीआई लोम्बार्ड में हमारे निर्णय लेने की प्रक्रिया का एक अहम हिस्सा है. हमारी कोशिश रहती है कि हम अपने ग्राहकों के पसंदीदा मैनेजमेंट पार्टनर बने रहें और उन्हें टेक्नोलॉजी आधारित इंश्योरेंस सॉल्यूशंस मुहैया कराते रहें ताकि आज के चुनौतीपूर्ण दौर में अलग-अलग जोखिमों का प्रभावी ढंग से प्रबंधन हो सके. हमारा मानना है कि ईआरएम में उनकी लीडरशिप और ग्लोबल मौजूदगी को देखते हुए आईआरएम इंडिया इस दिशा में आईसीआईसीआई लोम्बार्ड का बिल्कुल आदर्श पार्टनर है.इस पार्टनरशिप से आईसीआईसीआई सभी बिजनेस सेक्टरों में रिस्क मैनेजमेंट कम्यूनिटी के साथ मिल कर उनकी चुनौतियों को समझ पाएगी और प्रभावी इंटरप्राइज रिस्क मैनेजमेंट सॉल्यूशन को विकसित कर पाएगी. ”

इस पार्टनरशिप के बारे में आईआरएम इंडिया के सीईओ श्री हर्ष शाह ने कहा, “  अर्थव्यवस्था के रफ्तार पकड़ने के दौर में कंपनियों को बदलते कारोबारी माहौल से पैदा जोखिमों के प्रति सतर्क रहना चाहिए. आईआरएम इंडिया में हमारा मकसद भविष्य के किसी भी संकट से सुरक्षा मुहैया कराना है. इसके लिए हम अग्रणी कंपनियों के साथ मिल कर ईआरएम कम्यूनिटी बनाते हैं और उसे मजबूत करते हैं. इस दिशा में हमने अपने नॉलेज पार्टनर के तौर पर आईसीआईसीआई लोम्बार्ड का चयन किया है क्योंकि यह कंपनी मार्केट लीडर है और इसके अच्छे प्रदर्शन का ठोस रिकार्ड है. ईआरएम की बुनियादी चीजों पर आधारित इकोसिस्टम को आगे बढ़ाने का इसका अच्छा रिकार्ड है. इसके इस इकोसिस्टम में इंटरप्राइज रिस्क मैनेजमेंट के विकसित और  बारीक तरीके अपनाए जाते हैं . अपनी गहरी समझ वाली लीडरशिप, गवर्नेंस फोकस, अलग-अलग तरह के अनुभव और मजबूत ईआरएम तौर-तरीकों की वजह से आईसीआईसीआई लोम्बार्ड भारतीय बिजनेस कम्यूनिटी और हमारे स्टूडेंट्स के लिए काफी मूल्यवान साबित होगी.

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड और आईआरएम इंडिया मिलकर व्हाइटपेपर्स, कॉन्फ्रेंसों, सेमिनारों, पैनल डिस्कशन और वेबिनारों के जरिये इंटरप्राइज रिस्क मैनेजमेंट की जरूरत और इनके महत्व के बारे में जागरुकता फैलाएगी.

About Patrika Jagat