बजाज अलियांज लाइफ ने लॉन्च किया शानदार एन्यूटी प्रोडक्ट

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 24 फरवरी 2021  : भारत के प्रमुख जीवन बीमाकर्ता में से एक बजाज आलियांज लाइफ ने आज अपने वैल्यू पैक्ड एन्यूटी (पेंशन) प्लान- बजाज आलियांज लाइफ गारंटीड पेंशन गोल को लांच किया है. ये प्लान विभिन्न प्रकार के ग्राहकों की पेंशन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है और नौ एन्यूटी विकल्प में से चुनने की पेशकश करता है. यह एकमात्र जीवन बीमा योजना है जो एक रेगुलर प्रीमियम डेफर्ड एन्यूटी ऑप्शन प्रदान करती है. इससे पॉलिसीधारकों को सेवानिवृत्ति के समय अपनी पेंशन राशि की नियमित समय तक भुगतान गारंटी में सक्षम बनाती है. इसके अलावा, यह प्लान पॉलिसीधारकों के जीवनसाथी को अपने जीवनकाल के दौरान गारंटीकृत आय प्राप्त करने का भी एक विकल्प देती है. इसके अलावा रिटर्न ऑफ परचेज प्राइस (आरओपी) सुनिश्चित करके नॉमिनी के लिए एक विरासत छोड़ी जा सकती है.

जैसे-जैसे स्वास्थ्य देखभाल की लागत बढ़ती जा रही है, वैसे-वैसे एक मजबूत पेंशन योजना होना आवश्यक है, जो व्यक्तियों को सेवानिवृत्ति के बाद भी इन खर्चों को पूरा करने में मदद करेगा.  यह पेंशन पॉलिसीधारक के जीवनकाल की जरूरतों को पूरा करने में सक्षम होना चाहिए, जो जीवन प्रत्याशा में सुधार के साथ-साथ बढ़ रही है. इसलिए, वित्तीय समाधान, जैसे कि बजाज आलियांज लाइफ गारंटीड पेंशन गोल, एक बेहतर समाधान है, क्योंकि यह नियमित आय की गारंटी देता है, जब तक पॉलिसीहोल्डर जीवित है. यह संभव है क्योंकि बीमा प्लान पॉलिसी खरीदने के समय वार्षिकी राशि (एन्यूटी अमाउंट) को लॉक करती है, और यह जीवन भर के लिए निर्धारित रहती है.

बजाज आलियांज लाइफ के एमडी और सीईओ, श्री तरुण चुघ ने कहा, “अन्य विकासशील देशों की तरह, भारत भी बढ़ती उम्र और जीवन प्रत्याशा दर में सुधार के साथ जनसांख्यिकीय परिवर्तन से गुजर रहा है. अब एक बेहतर जिन्दगी जीने की लागत बढ़ रही है, और न्यूक्लियर फैमिली सेट अप संपन्न हो रहा है. लेकिन एक व्यापक सामाजिक सुरक्षा प्रणाली हमारे पास मौजूद नहीं है. यह विकासशील वातावरण व्यक्तियों को अपने सेवानिवृत्त जीवन के लिए बचत करने को महत्वपूर्ण बनाता है, जो आमतौर पर काम करने के बाद 25-30 वर्षों का समय (आमतौर पर भारत में 60 वर्ष) होता है. हालांकि, कई बचत उपकरण हैं जो सेवानिवृत्ति के बाद के समय के लिए फंड बनाने में मदद करेंगे, लेकिन एन्यूटी प्लान लोगों को उनके सेवानिवृत्त जीवन के बाद निरंतर तरीके से आय प्राप्त करने के लिए सबसे प्रभावी उपकरण हैं. किसी भी व्यक्ति के सेवानिवृत्त जीवन की योजना को सुविधाजनक बनाने के लिए, हमने अपने नवीनतम उत्पाद बजाज आलियांज लाइफ गारंटीड पेंशन गोल में नियमित प्रीमियम सुविधा के साथ डॆफर्ड एन्यूटी की शुरुआत की है. यह अपनी तरह की पहली सुविधा है, जो हमारे ग्राहकों को अधिक सुविधा देगी और पॉलिसीधारकों को उनके सेवानिवृत्त जीवन के दौरान भी अपनी जीवनशैली को बनाए रखने में मदद करेगी.”

बजाज आलियांज लाइफ गारंटीड पेंशन गोल पॉलिसी होल्डर्स को तत्काल वार्षिकी योजना के माध्यम से तत्काल नियमित आय का विकल्प चुनने के लिए या आस्थगित वार्षिकी योजनाओं (डेफर्ड एन्यूटी) के माध्यम से बाद में आय शुरू करने में सक्षम बनाती है. इसे लोगों को अपनी सेवानिवृत्ति आय को सुरक्षित रखने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है.

बजाज आलियांज लाइफ गारंटी पेंशन गोल की प्रमुख विशेषताएं:

प्लान निम्नलिखित वैल्यू पैक्ड सुविधाएं प्रदान करती है:

1) गारंटीकृत आजीवन नियमित आय: पॉलिसीधारक के लिए एक सुरक्षित वित्तीय भविष्य और उनकी पेंशन राशि को वार्षिक / अर्धवार्षिक / त्रैमासिक या मासिक रूप से प्राप्त करना, पॉलिसी की शुरुआत में वार्षिकी (पेंशन) राशि निर्धारित की जाती है. वार्षिकी (पेंशन) का भुगतान पॉलिसीधारकों को उनके जीवन में उनकी पसंद और आवश्यकता के अनुसार नियमित रूप से किया जाता है.

2) दोनों जिन्दगी के लिए निरंतर भुगतान के साथ ज्वायंट लाइफ ऑप्शन:: पॉलिसीधारक की मृत्यु के बाद, जीवनसाथी को देय 50% या 100% वार्षिकी (पेंशन) के साथ ज्वायंट लाइफ एन्यूटी (पेंशन) लेने का विकल्प है. इस प्रकार उनके परिवार के जीवन लक्ष्यों को सुनिश्चित करना इसका लक्ष्य है, तब भी जब वे इस दुनिया में नहीं होते.

3) पूंजी की वापसी (परचेज प्राइस): चाहे ग्राहक सिंगल लाइफ या ज्वायंट लाइफ ऑप्शन चुनें, प्लान मृत्यु पर संपूर्ण पूंजी प्राप्त करने का विकल्प प्रदान करती है. यह प्लान सर्वाइवल पर रिटर्न ऑफ परचेज प्राइस विकप्ल के साथ भी आता है. दोनों मामलों में पेंशन आजीवन देय है.

  1. पॉलिसीधारक की मृत्यु पर पहले विकल्प में, खरीद मूल्य नामित व्यक्ति को वापस कर दिया जाएगा
  2. दूसरे विकल्प में, खरीद मूल्य 85 वर्ष की आयु में पॉलिसीधारक को पेंशन जारी रखने के साथ वापस कर दिया जाता है. 75 वर्ष की आयु से वार्षिक किस्तों में खरीद मूल्य भी प्राप्त कर सकते हैं.

4) चुनने के लिए नौ एन्यूटी (पेंशन) विकल्प: पॉलिसीधारक अपने सेवानिवृत्ति के बाद लक्ष्य को पूरा करने के लिए एन्यूटी (पेंशन) विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला में से अपने लिए सबसे सही चुन सकते हैं. ये हैं

  1. लाइफ एन्यूटी
  2. मृत्यु पर लाइफ एन्यूटी रिटर्न ऑफ परचेज प्राइस
  3. 5/10/15/20 वर्ष के लिए लाइफ एन्युटी गारंटी
  4. जीवनसाथी को 50% एन्यूटी के साथ ज्वायंट लाइफ
  5. जीवनसाथी को 100% एन्यूटी के साथ ज्वायंट लाइफ
  6. जीवनसाथी की 100% के एन्यूटी के साथ ज्वाय्ंट लाइफ लास्ट सर्वाइवर और लास्ट सर्वाइवर की मौत पर खरीद मूल्य की वापसी के साथ
  7. मृत्यु / सर्वाइवल पर खरीद मूल्य की वापसी के साथ लाइफ एन्यूटी
  8. मृत्यु पर खरीद मूल्य के साथ लाइफ एन्यूटी या सर्वाइवल पर वार्षिक किश्तों में
  9. पारिवारिक पेंशन

 5) 5 से 10 साल की प्रीमियम भुगतान अवधि; एकल प्रीमियम विकल्प भी उपलब्ध: पॉलिसीधारक अपनी सुविधानुसार 5 से 10 वर्ष की अवधि के लिए या एक बार प्रीमियम का भुगतान करने जैसे चुन सकता है.

6) एन्यूटी (पेंशन) फ्रीक्वेंसी को बदलने का विकल्प: पॉलिसीधारक के पास किसी भी पॉलिसी की वर्षगांठ पर वार्षिकी (पेंशन) भुगतान आवृत्ति को बदलने का विकल्प होगा.

7) गारंटीड एडिशन (जीए): डेफर्ड एन्युइटी पॉलिसी के मामले में गारंटीड एडिशन जोड़े जाते हैं.  यह एन्यूटी पेमेंट से पहले होता है.

 उत्पाद के नियम और शर्तों, जोखिम कारकों, एक्सक्लुजन आदि के बारे में अधिक जानकारी के लिए और बजाज अलियांज लाइफ के बीमा पोर्टफोलियो की पूरी श्रृंखला जानने के लिए, कृपया हमारी वेबसाइट देखें: https://www.bajajallianzlife.com/

About Manish Mathur