पिरामल ग्रुप ने कल्पेश किकानी को पिरामल अल्टरनेटिव्स के सीईओ के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की

Editor-Manish Mathur

जयपुर 24 फरवरी 2021  – पिरामल एंटरप्राइजेज लिमिटेड (‘PEL’, NSE: PEL, BSE: 500302) ने आज कल्पेश किकानी को इसके 11,000 करोड़ रुपए से अधिक के एयूएम वाले अल्टरनेटिव्स बिजनेस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की। अल्टरनेटिव्स बिजनेस पिरामल ग्रुप की सहायक कंपनियों और संयुक्त उद्यमों द्वारा प्रबंधित किया जाता है, जो सीडीपीक्यू, सीपीपीआईबी, एपीजी, इवानो कैम्ब्रिज और बैन कैपिटल जैसे वैश्विक निवेशकों के साथ पिरामल ग्रुप की लंबे समय की भागीदारी का लाभ उठाते हैं।

कल्पेश को निवेश और वित्तीय सेवाओं की दुनिया में पच्चीस साल की विशेषज्ञता हासिल है, जिसमें एआईओएन कैपिटल (अपोलो ग्लोबल मैनेजमेंट और आईसीआईसीआई समूह के बीच एक जेवी) में प्रबंध निदेशक के रूप में एक दशक का अनुभव शामिल है। एआईओएन कैपिटल मूल्य, ऋण और नियंत्रण पर ध्यान केंद्रित करने के साथ एक भारत केंद्रित निजी इक्विटी व्यवसाय के निर्माण में अग्रणी है। एआईओएन में, कल्पेश ने 1.25 बिलियन डाॅलर से अधिक की पूंजी जुटाने और इसका उपयोग करने के कार्य का नेतृत्व किया और इसकी अनेक पोर्टफोलियो कंपनियों के बोर्डों में सेवाएं प्रदान की।

इससे पहले, कल्पेश ने आईसीआईसीआई बैंक में 15 साल से अधिक का समय बिताया। कल्पेश ने बैंक के वाणिज्यिक बैंकिंग व्यवसाय को 10 बिलियन डाॅलर से अधिक और स्ट्रक्चर्ड फाइनेंस बिजनेस को 5 बिलियन डाॅलर से अधिक के स्तर पर पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इससे पहले, कल्पेश ने लंदन में बैंक के कॉर्पोरेट और निवेश बैंकिंग व्यवसाय को खड़ा किया और इसे 4 बिलियन डाॅलर तक पहुंचाया। इससे पहले कल्पेश आईसीआईसीआई लिमिटेड और आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड के विलय के समय खुदरा बैंकिंग टीम का हिस्सा थे। कल्पेश ने आईसीआईसीआई लिमिटेड में प्रोजेक्ट फाइनेंस में अपना करियर शुरू किया, जहां उन्होंने मल्टीबिलियन डॉलर कॉर्पोरेट और इन्फ्रास्ट्रक्चर फाइनेंसिंग में भाग लिया।

कल्पेश के पास कंप्यूटर साइंस में बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग की डिग्री है और वे बॉम्बे यूनिवर्सिटी से फाइनेंस में एमबीए और सीएफए इंस्टीट्यूट, यूएसए के सदस्य हैं।

पिरामल ग्रुप के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर आनंद पिरामल ने कल्पेश की नियुक्ति पर टिप्पणी करते हुए कहा, ‘‘हम पिरामल परिवार में कल्पेश का स्वागत करते हुए बहुत खुशी का अनुभव कर रहे हैं। कल्पेश वैश्विक स्तर और मानकों वाला अल्टरनेटिव्स बिजनेस खड़ा करने का समृद्ध अनुभव अपने साथ लेकर आए हैं। साथ ही, भारत में सफलतापूर्वक निवेश करने का 25 साल से अधिक का ट्रैक रिकॉर्ड और प्रमुख वैश्विक निवेशकों के साथ मजबूत संबंधों का अनुभव भी उन्हें है।

एक तरफ विश्व स्तर पर, वैकल्पिक संपत्ति पिछले 10 वर्षों में बढ़कर 11 ट्रिलियन यूएस डाॅलर से अधिक हो गई है और दूसरी तरफ भारत में परिसंपत्ति वर्ग मंे 20 प्रतिशत सीएजीआर से अधिक की बढ़ोतरी दर्ज की गई है, जिससे यह भारत के उच्चतम विकास अवसरों में से एक बन गया है।

हमारी इच्छा विविध परिसंपत्ति वर्गों में एक विश्व स्तरीय वैकल्पिक व्यवसाय बनाने की है, जो भारतीय व्यवसायों द्वारा आवश्यक दीर्घकालिक जोखिम पूंजी के एक महत्वपूर्ण घाटे को दूर करने में मदद करता है और इस तरह वे देश की अर्थव्यवस्था को 5 ट्रिलियन डाॅलर की अर्थव्यवस्था बनाने में मदद करते हैं। अल्टरनेटिव्स बिजनेस पिरामल ग्रुप में नए दौर के डिजिटल रूप से संचालित, विविध वित्तीय सेवाओं के समूह के निर्माण की दिशा में एक और कदम है।’’

पिरामल अल्टरनेटिव्स के नवनियुक्त सीईओ कल्पेश किकानी ने कहा, ‘‘मैं पिरामल टीम में शामिल होने को लेकर बहुत उत्साहित हूं। पिरामल अल्टरनेटिव्स के पास एक महत्वपूर्ण व्यवसाय मॉडल है, जिसने अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ वैश्विक निवेशकों के साथ भागीदारी की है, और जो निजी ऋण, निजी इक्विटी, और बुनियादी ढांचे को मिलाकर एक अग्रणी अल्टरनेटिव्स बिजनेस विकसित करने के लिए तत्पर है। जैसे-जैसे भारतीय अर्थव्यवस्था विकसित होती है, पिरामल अल्टरनेटिव्स हाई क्वालिटी वाले ऐसे भारतीय कॉर्पोरेट्स को कस्टमाइज्ड फाइनेंशियल साॅल्यूशंस का एक महत्वपूर्ण प्रोवाइडर हो सकता है, जो अपनी क्षमता को अधिकतम करने के लिए प्रयास कर रहे हैं।’’

About Manish Mathur