ब्रिक्स चौंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने दिल्ली में ‘‘स्टार्ट-अप सीरीज‘‘ के अपनी पहली पिच प्रस्तुति का किया आयोजन

Editor-Ravi Mudgal

जयपुर 08 फरवरी 2021 – देश  के विभिन्न क्षेत्रों के युवा उद्यमियों व स्टार्ट-अप कंपनियो को समर्थन, निवेश और प्रोत्साहित करने के लिए राइजिंग भारत और स्टार्ट-अप इंडिया के सहयोग से ब्रिक्स चौंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री नेे दिल्ली में पहली ‘‘स्टार्ट-अप सीरीज‘‘ पिच प्रस्तुति का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में ब्रिक्स सीसीआई द्वारा देश भर से प्राप्त हुए 250 से अधिक आवेदन में से सर्वश्रेष्ठ 15 स्टार्ट-अप कंपनियों को ‘‘स्टार्ट-अप सीरीज‘‘ में पिच प्रस्तुति के लिए चुना गया था। इन 15 स्टार्ट-अप कंपनियो के फाउन्डर ने इनवेस्टर व जुरी मेंबर्स एवं मुख्य अतिथि के सामने पिच प्रस्तुति दी।

इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में सम्मानित वक्ता सुश्री नेहा प्रकाश (आईएएस), विशेष सचिव, आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स, उत्तर प्रदेश सरकार, सीजी कॉर्प ग्लोबल के कार्यकारी निदेशक डॉ0 वरुण चौधरी, गोल्डन ऐस वेंचर्स के सह-संस्थापक श्री अवि मित्तल, ब्रिक्स चौंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के महानिदेशक डॉ0 बीबीएल मधुकर एवं ब्रिक्स सीसीआई के वाइस चेयरमैन श्री समीप शास्त्री मौजूद थे।

ब्रिक्स सीसीआई के वाइस चेयरमैन श्री समीप शास्त्री के दिमाग की उपज के तहत ब्रिक्स सीसीआई स्टार्टअप श्रृंखला विभिन्न क्षेत्रों के युवा उद्यमियों को समर्थन और प्रोत्साहित करने के लिए ब्रिक्स चौंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा एक पहल है। समीप शास्त्री ने बताया कि यह एक तीन महीने की प्रक्रिया रहा जिसमे नवोदित स्टार्टअप को अपनी उद्यम के विकास की दिशा में उनकी निरंतरता के लिए निवेशकों की  आवश्यकता को पुरा करने एवं उनके उद्यम को पहचान दिलाने में सहयोग करना था। नेहा प्रकाश ने स्टार्टअप श्रृंखला के आयोजन के लिए ब्रिक्स सीसीआई की सराहना की और कहा कि “स्टार्टअप के पास भारत में महान अवसर हैं और वह न केवल नई तकनीकों को पेश कर रहे हैं बल्कि महिला सशक्तिकरण में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। नेहा ने अपने सपनों का पीछा करने के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि आगामी अवसरों को पहचानें और अपने सपनों को हकीकत में बदलें ।

समीप शास्त्री ने कहा कि, “एक आत्मानिर्भर भारत के लिए वैश्विक चौंपियन बनाने के दिशा में यह भव्य कार्यक्रम है। हम उन्हें अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी के साथ वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं का एक अभिन्न हिस्सा बनने के लिए उन्हें एक अवसर उपहार के रूप में इस कार्यक्रम के माध्यम सें  बेहतरिन निवेषक देना चाहते हैं। ये स्टार्टअप हमारे देश की अर्थव्यवस्था सशक्त करेंगे।

सीजी कॉर्प ग्लोबल के कार्यकारी निदेशक डॉ0 वरुण चौधरी ने स्टार्टअप्स को बधाई देते हुए युवा उद्यमियों को यह कहकर प्रोत्साहित किया कि ‘‘सफलता को पैमाने पर नहीं मापा जा सकता है। हम सभी को शुरुआत और अंत तक निरंतर प्रयाशरत रहना चाहिए।‘‘

गोल्डन ऐस वेंचर्स के सह-संस्थापक श्री अवि मित्तल ने कहा कि ‘‘भारत में स्टार्टअप युवा उद्यमियों को सशक्त बनाकर हमारे कारोबार के विकास के लिए हमारे पोर्टफोलियो का निर्माण करने के लिए हमारे जैसे पारंपरिक व्यवसायियों के लिए आगे का रास्ता प्रदान करता है।‘‘

ब्रिक्स चौंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के महानिदेशक डॉ0 बीबीएल मधुकर ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि ‘‘हम अगले वर्ष स्टार्टअप श्रृंखला को वैश्विक मंच पर ले जाएंगे‘‘ ।श्री अभय अग्रवाल, संस्थापक और केबी अलॉय्स के सह अध्यक्ष ने कहा कि ‘‘रचनात्मक दिमाग के साथ हम महान ऊंचाइयों तक पहुंच सकते हैं।‘‘

देश के प्रमुख स्टार्टअप्स कंपनियों के सुश्री अदिति बनर्जी (सह-संस्थापक और सीईओ, मैजिक बिलियन) श्री अवि मित्तल (सीईओ और एमडी, गोल्डन ऐस वेंचर्स), श्री अभय अग्रवाल (संस्थापक और अध्यक्ष, केबी मिश्र कंपनी), श्री प्रताप मित्तल (संस्थापक) नेटा ऐप), डॉ0  विनय अग्रवाल (चांसलर, आईएसबीएम यूनिवर्सिटी), श्री रूहेल रंजन (एमडी चंद्रिका पावर), श्री अक्षय अगरवाल (संस्थापक, काफिला फोर्ज), श्री बिबिन बाबु (बोर्ड के सदस्य, इनॉनकोर, ब्लाकोस्पेज, पेइजा), श्री ध्रुव खन्ना (सह-संस्थापक, ट्राइटन फूडवर्क्स) इस मौके पर मौजूद थे।

About Manish Mathur