गोदरेज कंज़्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (जीसीपीएल) ने 31 दिसम्बर 2020 को समाप्त तिमाही के लिए आज अपने वित्तीय परिणामों की घोषणा की

Editor-Manish Mathur

जयपुर 08 फरवरी 2021  – उभरते बाज़ारों वाली अग्रणी एफ़एमसीजी कंपनी, गोदरेज कंज़्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (जीसीपीएल) ने 31 दिसम्बर 2020 को समाप्त तिमाही के लिए आज अपने वित्तीय परिणामों की घोषणा की।

 वित्तीय अवलोकन

वित्त वर्ष 2021 की तीसरी तिमाही के वित्तीय प्रदर्शन का सारांश:

  • पिछले साल की तुलना में, वित्त वर्ष 2021 की तीसरी तिमाही में समेकित बिक्री में 10% की वृद्धि दर्ज की गई है
  • भारतीय कारोबार की बिक्री में साल-दर-साल आधार पर 11% की वृद्धि हुई
  • साल-दर-साल आधार पर इंडोनेशियाई बिक्री भारतीय रुपए में 0% की दर से वृद्धि हुई और स्थिर मुद्रा आधार पर 2% की दर से गिरावट हुई
  • साल-दर-साल आधार पर अफ्रीका, यूएसए और मध्य-पूर्व बिक्री भारतीय रुपए में 15% की दर से और स्थिर मुद्रा आधार पर 17% की बढ़ोतरी हुई
  • साल-दर-साल आधार पर लैटिन अमेरिका और सार्क बिक्री भारतीय रुपए में 12% की दर से और स्थिर मुद्रा आधार पर 35% की वृद्धी हुई
  • वित्त वर्ष 2021 की तीसरी तिमाही में समेकित ईबीआईटीडीए में साल-दर-साल आधार पर 13% की वृद्धि दर्ज की गई; जबकि समेकित ईबीआईटीडीए मार्जिन में 60 बीपीएस से 23.5% का विस्तार हुआ
  • साल-दर-साल की तुलना में, वित्त वर्ष 2021 की तीसरी तिमाही में समेकित शुद्ध लाभ में 17% की वृद्धि दर्ज हुई (असाधारण वस्तुओं और वन-ऑफ के बिना)।

अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक की टिप्पणी

वित्त वर्ष 2021 की तीसरी तिमाही के कारोबारी प्रदर्शन पर टिप्पणी करते हुए जीसीपीएल की अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, सुश्री निसाबा गोदरेज ने कहा:

 हमने दो अंको की लगातार दूसरी तिमाही में लाभदायक बिक्री वृद्धि दर्ज की है। समेकित बिक्री में 10% की दर से वृद्धि हुई और ईबीआईटीडीए में 13% की दर से वृद्धि हुई।

श्रेणी आधारित बिक्री के नजरिए से, घरेलू कीटनाशक, हाइजिन और पैसा-वसूल उत्पादों (जिनकी हमारे वैश्विक पोर्टफोलियो में 81% की हिस्सेदारी है) की बिक्री में 14% की दर से वृद्धि हुई। घरेलू कीटनाशकों की बिक्री में 5% की दर से वृद्धि हुई, हाइजिन की बिक्री में 19% की दर से वृद्धि हुई, और पैसा-वसूल उत्पादों की बिक्री में 22% की दर से वृद्धि हुई।

भौगोलिक ब्रिकी के नजरिए से, भारत 11% की बढ़ोतरी हुई। अफ्रीका, यूएसए तथा मध्य-पूर्व के हमारे कारोबार के प्रदर्शन ने वक्रीय ढंग से मजबूत वृद्धि जारी रखी, जो भारतीय रुपए में 15% और स्थिर मुद्रा बिक्री आधार पर 17% की दर से बढ़ी। हमारे इंडोनेशियाई कारोबार का प्रदर्शन धीमा रहा है; भारतीय रुपए में 0% की बिक्री वृद्धि रही और स्थिर मुद्रा आधार पर 2% की दर से गिरावट हुई।

हम मध्यम अवधि में विकास के अवसरों का लाभ उठाने और दो अंकों की बिक्री गति जारी रखने के प्रति आश्वस्त हैं। आगे बढ़ते हुए, हम उन घरेलू कीटनाशक, हाइजिन और पैसा-वसूल उत्पाद खंड में अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखेंगे जहाँ माँग बनी हुई है। हम उपभोक्ता केंद्रित नवाचारों में निवेश कर रहे हैं और सभी मूल्य बिंदुओं में उपभोक्ताओं को सेवा देने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। विभिन्न चैनलों के अलावा, हम डिजिटलीकरण और ई-कॉमर्स और केमिस्ट जैसे चैनलों में बदलाव को दोगुना कर रहे हैं। हम अपने आपूर्ति शृंखला संचालन और वितरण क्षमताओं को भी मजबूत कर रहे हैं। कुल मिलाकर, मुझे अपनी टीम पर बहुत गर्व है और उम्मीद है कि वे अपनी उल्लेखनीय फुर्ती और लचीलापन को प्रदर्शित करना जारी रखेंगे। हम गोदरेज के पथ का वास्तव में पालन करने तथा अपने लोगों व समुदायों की सर्वश्रेष्ठ ढंग से सेवा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

व्यवसाय अद्यतन – भारत

 प्रदर्शन झलकियाँ

  • वित्त वर्ष 2021 की तीसरी तिमाही में, भारतीय बिक्री 11% से बढ़कर 1,658 करोड़ रूपये हुई; मात्रा (वॉल्यूम) में 7% की बढ़ोतरी हुई
  • वित्त वर्ष 2021 की तीसरी तिमाही में, ईबीआईटीडीए 8% की दर से बढ़कर 465 करोड़ रुपये हो गया
  • वित्त वर्ष 2021 की तीसरी तिमाही में, अपवाद और वन-ऑफ मदों के बिना शुद्ध लाभ 4% की दर से बढ़कर 351 करोड़ रुपये हो गया

 श्रेणी आधारित समीक्षा

घरेलू कीटनाशक

घरेलू कीटनाशक में 7% की दर से बढ़ोतरी हुई। हमने एयरोसोल्स, इलेक्ट्रिक फॉर्मेट और नॉन-मॉस्किटो पोर्टफोलियो में मजबूत वृद्धि दर्ज की, लेकिन बर्निंग फॉर्मेट और पर्सनल रिपेलेंट में धीमा प्रदर्शन किया। हमारा ध्यान गुड नाइट गोल्ड फ्लैश, गुड नाइट स्मार्ट स्प्रे और गुड नाइट नैचुरल नीम उत्पादों के लॉन्च के साथ उत्कृष्टता और नवाचार को बढ़ाने पर केंद्रित है। हम मॉस्किटो उत्पादों से आगे बढ़ते हुए अन्य श्रेणियों में अपने रणनीतिक केंद्रबिंदु का निर्माण करना और अपने पर्सनल रिपेलेंट रेंज को बढ़ाना जारी रखेंगे।

साबुन

साबुन ने लगातार दूसरी तिमाही में 15% की दो अंकों की बिक्री वृद्धि दर्ज की और हमने बाजार हिस्सेदारी हासिल करना जारी रखा। स्वास्थ्य के क्षेत्र में हमारे नए लॉन्च ने बेहतर ढंग से आगे बढ़ना जारी रखा हुआ है। हम छोटी से छोटी विपणन पहलों से लेकर ईंधन वृद्धि पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखे हैं।

 हेयर कलर

हेयर कलर्स में 14% की बढ़ोतरी के साथ तेज रिकवरी दर्ज की गई है, जो समग्र श्रेणी विकास में तेजी से आगे बढ़ी है। हमने बाजार हिस्सेदारी हासिल करना जारी रखा। डू-इट-योरसेल्फ (डीआईवाई) ट्रेंड और प्रमुख इंफ्लुएंसर साझेदारी का लाभ उठाकर गोदरेज एक्सपर्ट रिच क्रीम लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहा है।

व्यवसाय अद्यतन – इंडोनेशिया

 हमारे इंडोनेशियाई कारोबार ने स्थिर मुद्रा आधार पर 2% की दर से बिक्री गिरावट के साथ धीमा प्रदर्शन किया है। यह प्रतिकूल मैक्रोइकोनॉमिक कारकों, एयर फ्रेशनर जैसे विवेकाधीन श्रेणी में क्रमिक रिकवरी और वेट वाइप में उच्च प्रतिस्पर्धी तीव्रता से प्रभावित रहा था। हमने घरेलू कीटनाशकों और एयर फ्रेशनर में बाजार हिस्सेदारी हासिल करना जारी रखा। हम हाइजिन में भी मजबूत माँग देख रहे हैं। साल-दर-साल आधार पर ईबीआईटीडीए मार्जिन में 70 बीपीएस की दर से विस्तार हुआ।

 व्यवसाय अद्यतन – अफ्रीका, यूएसए तथा मध्य-पूर्व

 हमारे अफ्रीका, अमेरिका और मध्य-पूर्व क्लस्टर ने 17% की मजबूत स्थिर मुद्रा बिक्री वृद्धि दर्ज की है, जबकि दक्षिण और पश्चिम अफ्रीका ने मजबूत बिक्री वृद्धि दर्ज की है। हमने ड्राई हेयर श्रेणी में मजबूत प्रदर्शन किया है, और नए गो-टू-मार्केट पहल शुरू किए हैं। विस्तार और लागत बचत कार्यक्रमों द्वारा प्रेरित ईबीआईटीडीए मार्जिन में साल-दर-साल आधार पर 190 बीपीएस की बढ़ोतरी हुई।

 व्यवसाय अद्यतन – लैटिन अमेरिका और सार्क

हमारे लैटिन अमेरिका और सार्क कारोबार ने 35% की स्थिर मुद्रा बिक्री वृद्धि दर्शाई है। सार्क कारोबार में सकारात्मक वित्तीय प्रदर्शन जारी रहने की उम्मीद है।

गोदरेज कंज़्यूमर प्रोडक्ट के बारे में

गोदरेज कंज़्यूमर प्रोडक्ट, उभरते बाज़ार वाली एक अग्रणी कंपनी है। 123 वर्ष के युवा गोदरेज समूह के हिस्से के रूप में, हम भाग्यशाली हैं कि हमारे पास विश्वास, सत्यनिष्ठा तथा दूसरों के लिए सम्मान की भावना जैसे सुदृढ़ मूल्यों पर टिकी हुई गौरवशाली विरासत है। ठीक इसी समय, हम तेजी से बढ़ रहे हैं तथा हमारी आकांक्षाएं रोमांचक व महत्वाकांक्षी हैं।

आज, हमारे समूह को विभिन्न व्यवसायों में वैश्विक रूप से 115 करोड़ (1.15 बिलियन) उपभोक्ताओं का अटूट विश्वास प्राप्त है। गोदरेज कंज़्यूमर प्रोडक्ट में अंतर्राष्ट्रीय विस्तार के लिए 3×3 दृष्टिकोण के अनुरूप, हम 3 श्रेणियों (होम केयर, पर्सनल वॉश, हेयर केयर) में 3 उभरते बाजारों (एशिया, अफ्रीका, लैटिन अमरीका) में अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं। हमें उभरते बाज़ारों में सबसे बड़े घरेलू कीटनाशक तथा हेयर कलर वाली कंपनियों में स्थान प्राप्त है। घरेलू कीटनाशकों में हम भारत में अगुआ हैं, और इंडोनेशिया में दूसरे सबसे बड़े खिलाड़ी है तथा अफ्रीका में हम अपने पाँव पसार रहे हैं। अफ्रीकी मूल की महिलाओं की हेयर केयर जरूरतों को पूरा करने में हम अग्रणी हैं, भारत तथा उप-सहारा अफ्रीका में हेयर कलर में हम नंबर एक हैं और लैटिन अमरीका में अग्रणी खिलाड़ियों में से एक हैं। भारत में साबुनों में हम नंबर दो हैं तथा एयर फ्रेशनर्स तथा वेट टिश्यू में इंडोनेशिया में नंबर एक हैं।

लेकिन हमारे लिए यह बेहद महत्वपूर्ण है कि हम अपने मजबूत वित्तीय प्रदर्शन और नवोन्मेषी, अत्यंत पसंदीदा उत्पादों के साथ अच्छी कंपनी बने रहें। हमारे समूह में प्रमोटर होल्डिंग का लगभग 23 प्रतिशत एक ट्रस्ट में निहित है जो पर्यावरण, स्वास्थ्य तथा शिक्षा में निवेश करता है। अधिक समावेशी तथा हरित भारत के निर्माण में अपने ‘अच्छे और हरित’ दृष्टिकोण के द्वारा विशिष्टता दर्शाने के लिए हम अपने जुनून और प्रयोजन को एक साथ ला रहे हैं।

इन सबके केंद्रबिंदु में हमारी प्रतिभाशाली टीम है। उत्साही व उच्च प्रदर्शन संस्कृति के साथ, हम प्रेरक कार्यस्थल को बढ़ावा देने में गौरव महसूस करते हैं। हम अपनी टीमों में विविधता को सम्मान व प्रतिष्ठा देने के लिए भी गंभीरता के साथ प्रतिबद्ध हैं।

About Manish Mathur