आईसीआईसीआई लोम्बार्ड गिफ्ट सिटी, गांधीनगर (गुजरात) में आईएफएससी इंश्योरेंस ऑफिस (IIO) खोलने वाली पहली निजी नॉन इंश्योरेंस कंपनी बनेगी

Editor-Ravi Mudgal

जयपुर 08 फरवरी 2021 : निजी क्षेत्र की देश की अग्रणी नॉन लाइफ इंश्योरेंस कंपनी आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस, गुजरात के गांधीनगर स्थित गिफ्ट (GIFT CITY) सिटी में आईएफएससी इंश्योरेंस ऑफिस (IIO) खोलेगी. इसके लिए उसे इंटरनेशनल फाइनेंशियल सर्विस सेंटर ( IFSC) अथॉरिटी की मंजूरी मिल गई है.

इंटरनेशनल बिजनेस को मजबूती देने के मकसद से खुलने वाला आईआईओ (IIO) आईसीआईसीआई लोम्बार्ड को डायरेक्टर इंश्योरेंस और री-इंश्योरेंस क्षेत्र में नए अवसर मुहैया कराएगा. इससे आईसीआईसीआई लोम्बार्ड, कंपनियों खास कर भारतीय कॉरपोरेट कंपनियों और ओवरसीज लोकेशन पर मौजूद लोगों को सीधे ऑफशोर इंश्योरेंस सॉल्यूशंस मुहैया करा सकेगी.

गिफ्ट सिटी में आईआईओ खोलने से आईसीआईसीआई लोम्बार्ड को एक बड़ा फायदा यह होगा कि यह विदेश स्थित अपने ग्राहकों को सर्विस देने के लिए अपने अंतरराष्ट्रीय कारोबार का दायरा बढ़ा सकेगी. यह सीधे या विदेशी इंटरमीडियरी के जरिये विदेश स्थित एसईजेड/आईएफएससी में भारतीय कॉरपोरेट कंपनियों और लोगों को कस्टमाइज्ड प्रोडक्ट मुहैया करा कर कारोबार कर सकेगी.

इस मौके पर आईसीआईसीआई लोम्बार्ड के एमडी और सीईओ श्री भार्गव दासगुप्ता ने कहा, “ हम आईएफएससी इंश्योरेंस ऑफिस खोल कर बेहद उत्साहित हैं. हम निजी क्षेत्र की पहली इंश्योरेंस कंपनी हैं, जिसने यह पहल की है. इसके जरिये हम अपने डिस्ट्रीब्यूशन रेंज का विस्तार कर सकेंगे और दुनिया भर में मौजूद भारतीय ग्राहकों को अपने रिस्क मैनेजमेंट सॉल्यूशंस की रेंज मुहैया करा पाएंगे.”

कंपनी की इस नई पहल पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए गिफ्ट सिटी के एमडी और सीईओ श्री तपन रे ने कहा, “ गिफ्ट सिटी में मौजूद आईएफएससी तेजी से ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज बिजनेस हब के तौर पर उभर रहा है. यहां बैंकिंग और कैपिटल मार्केट्स वर्टिकल काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. और अब इंश्योरेंस और री-इश्योरेंस बिजनेस भी यहां जोर पकड़ रहा है. अब आईसीआईसीआई लोम्बार्ड गिफ्ट सिटी आईएफएससी में डायरेक्ट इंश्योरेंस और री-इंश्योरेंस बिजनेस लाइसेंस हासिल करने वाली निजी क्षेत्र की पहली इंश्योरेंस कंपनी बन गई है. हम चाहते हैं कि और भी दूसरी कंपनियां यहां आएं और अपने विदेशी इंश्योरेंस बिजनेस के लिए आईएफएससी में मौजूद सुविधाओं का लाभ लें. ”

About Manish Mathur