जगुआर लैंड रोवर ने डिजाइन द्वारा आधुनिक लक्जरी के भविष्य की पुनर्कल्पना की

Editor-Manish Mathur

 जयपुर 16 फरवरी 2021 – जगुआर लैंड रोवर अपने दो अलग, ब्रिटिश ब्रांडों के माध्यम से डिजाइन द्वारा आधुनिक लक्जरी के भविष्य की पुनर्कल्पना करेगी।

सही अर्थों में निरंतरता या स्थायित्व के कैनवास के विपरीत स्थापित, जगुआर लैंड रोवर सबसे कद्रदान ग्राहकों के लिए दुनिया के सबसे वांछनीय लक्जरी वाहनों और सेवाओं का एक दक्ष निर्माता बन जाएगा। एक रणनीति जो लक्जरी व्यवसाय के लिए पर्यावरण, सामाजिक और सामुदायिक प्रभाव में एक नया मानक बनाने के लिए डिज़ाइन की गई है।

 “जगुआर लैंड रोवर वैश्विक ऑटोमोटिव उद्योग में अद्वितीय है। अद्वितीय मॉडल के डिजाइनरअपने ग्राहकों की भविष्य की लक्जरी की जरूरतों की एक बेजोड़ समझभावनात्मक रूप से समृद्ध ब्रांड इक्विटीब्रिटिश होने की भावनाटेक्‍नोलॉजी में अग्रणी वैश्विक कंपनियों तक बेजोड़ पहुंच और व्यापक टाटा समूह के भीतर स्थिरता।

श्री बोलोरे ने कहा, “हम कल के बिजनेसदो ब्रांड और ग्राहक अनुभव की पुनर्कल्पना के लिए आज उन सामग्रियों को निखार रहे रहे हैं। पुनर्कल्पना रणनीति हमें उस विशिष्टता को बढ़ाने और उसका सम्मान करने की अनुमति देती है जैसा पहले कभी नहीं हुआ। आज हम मिलकर अपने आसपास की दुनिया पर और भी अधिक सुदृढ़ और सकारात्मक प्रभाव डिजाइन कर सकते हैं ।

अपनी रिइमैजिन योजना के केंद्र में दो स्पष्ट, बेजोड़ विशेषताओं के साथ अलग आर्किटेक्चर पर लैंड रोवर और जगुआर दोनों ब्रांड का विद्युतीकरण होगा।

लैंड रोवर में वाहन और चालक रोमांच से एकजुट होते हैं। अभूतपूर्व, नई चुनौतियों का सामना करने और उम्मीद से बढ़कर, लैंड रोवर वास्तव में लोगों को ‘ऊपर और आगे’ जाने में मदद करता है। अगले पांच वर्षों में लैंड रोवर छह ऑल-इलेक्ट्रिक वैरिएंट्स का स्वागत करेगा। लक्जरी एसयूवी के क्षेत्र में यह रेंज रोवर, डिस्कवरी तथा डिफेंडर की श्रृंखला के माध्‍यम से दुनिया भर में अग्रणी बना हुआ है। पहला ऑल-इलेक्ट्रिक वैरिएंट 2024 में आएगा।

दशक के मध्य तक जगुआर में इतना बदलाव आ जाएगा कि यह एक शुद्ध इलेक्ट्रिक लक्जरी ब्रांड के रूप में उभरेगी जिसका नाटकीय रूप से सुंदर नया पोर्टफोलियो हो और यह भावनात्मक रूप से जोड़ने वाली ऐसी डिजाइनों का हो जिसमें नई पीढ़ी की टेक्नालॉजी पेश करने के मामले में अग्रणी ढंग से काम हुआ हो। जगुआर जीवन को असाधारण बनाने के लिए मौजूद रहेगा और नाटकीय तौर पर सुंदर गाड़ियां या उसके बहाने अनुभव बनाता रहेगा। ऐसे अनुभव जिससे ग्राहकों को अनूठे और पुरस्कृत होने का अहसास हो। भले ही नाम यही रहे पर नियोजित जगुआर एक्सजे का रूपांतर इस श्रृंखला का भाग नहीं होगा क्योंकि ब्रांड अपनी अनूठी संभावनाओं को महसूस करने लगा है।

जगुआर और लैंड रोवर 2030 तक अपने हर नेमप्लेट में शुद्ध इलेक्ट्रिक पावर की पेशकश करेंगे। इस समय तक जगुआर की बिक्री के 100% के अलावा यह अनुमान किया गया है कि बेचे जाने वाले करीब 60% लैंड रोवर में टेल पाइप लाइन पावर ट्रेन नहीं होंगे।

जगुआर लैंडरोवर का लक्ष्य अपनी आपूर्ति श्रृंखला, उत्पादों और परिचालनों में 2039 तक शुद्ध शून्य कार्बन उत्सर्जन हासिल करना है। इस महत्वाकांक्षा के भाग के रूप में कंपनी अपेक्षित स्वच्छ फ्‍युल-सेल पावर को भी अपनाने की तैयारी कर रही है। यह हाईड्रोजन इकोनॉमी बनाने की तरह होगा। विकास का काम पहले से जारी है तथा अगले 12 महीनों में इसके प्रोटोटाइप ब्रिटेन की सड़कों पर पहुंच जाएंगे और यह लंबे समय के निवेश कार्यक्रम का भाग होगा।

लक्जरी क्षेत्र के लिए पर्यावरणीय और समाज पर प्रभाव के लिहाज से नया मानक देने वाला स्थायित्व रिइमैजिन की सफलता के लिए बुनियाद है। एक नई केंद्रीयकृत टीम को यह अधिकार दिया जाएगा कि निर्माण जारी रहे और सामग्रियों, इंजीनियरिंग, निर्माण, सेवाओं और सर्कुलर इकनोमी निवेश में अग्रणी नवाचारों को गति प्रदान की जाए ।

लगभग £2.5बिलियन डॉलर की वार्षिक प्रतिबद्धता में बिजलीकरण टेक्नालॉजी में निवेश तथा संबद्ध सेवाओं का विकास शामिल होगा ताकि यात्रा के साथ ग्राहकों के अनुभव बेहतर हों और साथ ही डाटा केंद्रित टेक्नालॉजी का भी विकास हो जिससे स्वामित्व की स्थिति बेहतर हो।

जानी-मानी सेवाएं जैसे लचीले पाइवोटल सब्‍सक्रिप्‍शन मॉडल (वित्त वर्ष के दौरान जिसका विकास 750% हुआ है) जगुआर के लैंड रोवर इनक्यूबेटर और निवेशक इकाई इनमोशन से आए हैं। यूके में सफलतापूर्वक लांच के बाद अब इसे दूसरे बाजारों में पेश किया जाएगा।

रिइमैजिन में जगुआर और लैंड रोवर द्वारा लक्जरी क्षेत्र के लिए गुणवत्ता और कार्यकुशलता के नए मानक स्थापित किए जाएंगे। इसके लिए इनका आकार ठीक किया जाएगा, उद्देश्य नए हो जाएंगे और पुनर्गठन किया जाएगा।

इस यात्रा के केंद्र में और दोनों ब्रांड की अलग पहचान बनाए रखने तथा उसे स्थापित करने  के लिए नई डिजाइन रणनीति है।

लैंड रोवर आगामी फ्लेक्स मॉड्यूलर लांगीट्यूडिनल आर्किटेक्चर (एमएलए) का उपयोग करेगा। यह विद्युतीकृत इंटरनल कंबस्टन इंजन (आईसीई) और पूर्ण इलेक्ट्रिक वैरिएंट्स डिलीवर करेगा क्योंकि कंपनी उत्पादों की अपनी श्रृंखला का विकास कर रही है। इसके अलावा, लैंड रोवर शुद्ध इलेक्ट्रिक बायस्ड इलेक्ट्रिक मॉड्यूलर आर्किटेक्चर (ईएमए) का भी उपयोग करेगा जो उन्नत विद्युतीकृत आईसीई का भी समर्थन करेगा।

भविष्य के जगुआर मॉडल विशेष रूप से शुद्ध इलेक्ट्रिक आर्किटेक्चर पर बनाए जाएंगे।

रिइमैजिन को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि सरलीकरण भी दे। प्रति प्लांट तैयार होने वाले प्लेटफॉर्म और मॉडलों की संख्या को सुदृढ़ करके, कंपनी लक्जरी क्षेत्र के लिए कुशल पैमाने और गुणवत्ता में नए मानक स्थापित करने में सक्षम होगी। इस तरह के दृष्टिकोण से स्थानीय परिपत्र अर्थव्यवस्था आपूर्ति श्रृंखलाओं में सोर्सिंग को तर्कसंगत बनाने और निवेश में तेजी लाने में मदद मिलेगी।

शुद्ध निर्माण परिप्रेक्ष्य का मतलब है कि जगुआर और लैंड रोवर अपने प्लांट और असेम्बली की सुविधाओं को अपने मूल यूके बाजार में तथा दुनिया भर में कायम रखेंगे। एमएलए आर्किटेक्चर का निर्माता होने के साथ-साथ सोलीहल, वेस्ट मिडलैंड्स भी भविष्य के उन्नत जगुआर और शुद्ध इलेक्ट्रिक प्लैटफॉर्म  का घर होगा।

प्रमुख साझेदारों में ट्रेड यूनियन, खुदरा विक्रेता और पूर्ति श्रृंखला वाले शामिल होंगे तथा विस्तारित नए जगुआर और लैंड रोवर की पारिस्थितिकी तथा आधुनिक लक्जरी के भविष्य की पुनर्कल्पना यात्रा में अहम भूमिका निभाना जारी रखेंगे।

 जैसा कि नवीनतम वित्तीय परिणामों से स्पष्ट है, जगुआर लैंड रोवर की बुनियाद मजबूत है जिस पर अपने ग्राहकों और उनके समुदायों, साझेदारों, कर्मचारियों, शेयरधारकों और पर्यावरण के लिए एक स्थायी और लचीला कारोबार तैयार किया जाना है।

इस बदलाव को आगे बढ़ाना हाल में शुरू किया गया रिफोकस प्रोग्राम है जिसके तहत मौजूदा पहल जैसे चार्ज+ को नई बहुउद्देश्यी गतिविधियों से समेकित किया जाएगा।

रिइमैजिन के तहत जगुआर और लैंडरोवर का आकार ठीक किया जाएगा, उद्देश्य बदला जाएगा और एक ज्यादा दक्ष परिचालन के रूप में पुनर्गठित किया जाएगा। एक फ्लैट संरचना तैयार करने की योजना है ताकि कर्मचारियों को स्पीड तैयार करने और डिलीवर करने के लिए अधिकृत किया जा सके जिसका उद्देश्य स्पष्ट हो।

फोकस की इस कार्यकुशलता को गति देने के लिए कंपनी यूके में अपनी गैर निर्माण संरचना को काफी कम करेगी और इसे वाजिब बनाएगी। गायडन इस प्रयास का प्रतीक बनेगा – कारोबार का ‘रीऐक्टर’ होगा – और कंपनी की कार्यकारी टीम तथा मैनेजमेंट के काम एक जगह पहुंच जाएंगे ताकि सहयोग में कोई परेशानी न हो और निर्णय लेने का काम पूरी दक्षता से होता रहे।

आधुनिक लक्जरी मोबिलिटी की कल्पना को आत्मविश्वास के साथ पूर्ण करने के लिए, कंपनी टाटा समूह की कंपनियों के साथ करीबी गठजोड़ और ज्ञान साझा करने की तैयारी करेगी ताकि स्थायितव बेहतर हो और उत्सर्जन कम हो। यही नहीं, अगली पीढ़ी की टेक्नालॉजी, डाटा और सॉफ्टवेयर विकास नेतृत्व में सर्वश्रेष्ठ व्यवहार साझा किए जाएंगे। जगुआर लैंडररोवर टाटा मोटर्स की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी रही है और 2008 से इसमें टाटा संस सबसे बड़ा शेयरधारक है।

 श्री बोलोरे ने कहा, हमारे पास अपने ही कई इंग्रीडिएंट्स हैं। यह एक अनूठा मौका है। दूसरों को पूरी तरह बाहरी साझेदारों और समझौतों पर निर्भर करना होता है पर हमारी पहुंच बाधामुक्त है जिससे हम आत्मविश्वास के साथ और तेजी से आगे की ओर झुक सकते हैं।

इन सभी इंग्रीडिएंट्स को साथ लाकर जगुआर और लैंड रोवर दहाई अंकों के ईबीआईटी मार्जिन और सकारात्मक नकद प्रवाह के मार्ग पर है जिसका लक्ष्य 2025 तक सकारात्मक कैश नेट-ऑफ-डेट हासिल करना है।

आखिरकार, जगुआर और लैंड रोवर का लक्ष्य दुनिया भर के सबसे लाभदायक लक्जरी निर्माताओं में से एक बनना है।

टाटा संस, टाटा मोटर्स और जगुआर लैंड रोवर ऑटोमोटिव पीएलसी के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा: रिइमैजिन की रणनीति जगुआर और लैंड रोवर को तेजी के एक महत्वपूर्ण मार्ग पर ले जाती है और इसमें विस्तृत टाटा समूह का विजन और स्थायित्व प्राथमिकताएं शामिल हैं। साथ मिलकर, हम लोग जगुआर को इसकी संभावनाएं और लैंड रोवर के  कालातीत आकर्षण को  हासिल करने में सहायता करेंगे तथा इसके ग्राहकों, समाज तथा इस ग्रह के लिए सही अर्थों में जिम्मेदार बिजनेस बनेंगे।

श्री बोलोरे ने अंत में कहा,: मानव केंद्रित कंपनी के रूप में हमलोग बहुत तेजी से और स्पष्ट उद्देश्य के साथ बढ़ सकते हैं और बढ़ेंगे। इसके तहत हम न सिर्फ आधुनिक लक्जरी की पुनर्कल्पना करेंगे  बल्कि दो विशिष्‍ट ब्रांडों के लिए इसे पारिभाषित भी करेंगे। ये वो ब्रांड हैं जो भावनात्मक रूप से अनूठी डिजाइन पेश करते हैं, कला के ऐसे नमूने पेश करते हैं जिन्हें आप पसंद करते हैं। पर यह सब कनेक्टेड टेक्नालॉजी तथा जिम्मेदार सामग्री के साथ पेश किया जाता है जो मिलकर स्वामित्व का एक नया मानक तैयार करता है। हम डिजाइन द्वारा एक नए आधुनिक लक्जरी की कल्पना कर रहे हैं।” 

About Patrika Jagat