महिंद्रा मैन्‍युलाइफ म्‍यूचुअल फंड ने गुणवत्‍तापूर्ण डेट व मनी मार्केट इंस्‍ट्रुमेंट्स पर जोर देते हुए ‘महिंद्रा मैन्‍युलाइफ शॉर्ट टर्म डेट फंड’ लॉन्‍च किया

Editor-Manish Mathur

 जयपुर 10 फरवरी 2021  – महिंद्रा मैन्‍युलाइफ इन्‍वेस्‍टमेंट मैनेजमेंट प्राइवेट (पूर्व नाम महिंद्रा एस्‍सेट मैनेजमेंट कंपनी प्राइवेट लिमिटेड), जो महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (एमएमएफएसएल) और मैन्‍युलाइफ इन्‍वेस्‍टमेंट मैनेजमेंट (सिंगापुर) प्राइवेट लिमिटेड (मैन्‍युलाइफ सिंगापुर) का 51:49 संयुक्‍त उद्यम है, ने महिंद्रा मैन्‍युलाइफ शॉर्ट टर्म फंडलॉन्‍च किया। यह एक ओपन एंडेड शॉर्ट टर्म डेट स्‍कीम है, जो इस प्रकार से लिखत (इंस्‍ट्रुमेंट्स) में निवेश करती है कि पोर्टफोलियो की मैकॉले (Macaulay) अवधि 1 वर्ष से 3 वर्ष के बीच हो। यह स्‍कीम उन निवेशकों के लिए उपयुक्‍त है जो 1-3 वर्ष की अवधि में सुरक्षा, तरलता एवं लाभ का संतुलन चाहते हैं। यह उन निवेशकों के लिए भी उपयुक्‍त है जो परंपरागत निवेश की जगह ऐसा विकल्‍प चाहते हैं, जो बेहतर जोखिम समायोजित रिटर्न्‍स देने में सक्षम हो।

महिंद्रा मैन्‍युलाइफ म्‍यूचुअल फंड के हेड – फिक्‍स्‍ड इनकम, श्री राहुल पाल ने बताया, ”महिंद्रा मैन्‍युलाइफ शॉर्ट टर्म फंड, 1-3 वर्षों की लक्षित अवधि के लिए पोर्टफोलियो का एक बड़ा हिस्‍सा उच्‍च गुणवत्‍ता वाले सिक्‍योरिटीज में निवेश करेगा। निवेश की बनावट का उद्देश्‍य सेक्‍टर और ग्रुप एक्‍सपोजर्स पर लगातार नजर रखते हुए कॉन्सेंट्रेशन रिस्‍क को कम करना और तरलता के प्रति सीढ़ीनुमा एप्रोच बनाये रखना होगा। हम प्रमुख रूप से यह बताना चाहेंगे कि महिंद्रा मैन्‍युलाइफ म्‍यूचुअल फंड की कोई भी स्‍कीम अब तक डिफॉल्‍ट नहीं हुई है। हम हमारे मजबूत जोखिम सुरक्षा प्रक्रिया के जरिए यह हासिल करते हैं और अब हम अनेक सर्वोत्‍तम वैश्विक पद्धतियों को अपना चुके हैं।महिंद्रा मैन्‍युलाइफ इन्‍वेस्‍टमेंट मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक व मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी, श्री आशुतोष बिश्‍नोई ने बताया, ”अस्थिरता के मौजूदा परिदृश्‍य में, महिंद्रा मैन्‍युलाइफ म्‍यूचुअल फंड, खुदरा निवेशकों को डेट मार्केट में भाग लेने हेतु प्रोत्‍साहित करेगा। यह फंड उन निवेशकों के लिए लॉन्‍च किया गया है जो 1-3 वर्ष की अवधि में सुरक्षा, तरलता एवं लाभ का संतुलन चाहते हैं।भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने भी हाल ही में खुदरा निवेशकों को गवर्नमेंट डेट को सीधे खरीदने की अनुमति दे दी है और इस प्रकार, भारत ऐसा करने वाला एशिया का पहला और दुनिया का चुनिंदा देश बन गया है, जिसका उद्देश्‍य छोटे निवेशकों को सरकारी बॉन्‍ड्स के प्रत्‍यक्ष निवेशक बनने हेतु प्रोत्‍साहित करना है।

यह नया फंड ऑफर 9 फरवरी, 2021 को खुलेगा और 16 फरवरी, 2021 को बंद होगा। यह स्‍कीम 25 फरवरी, 2021 से लगातार बिक्री और पुनर्खरीद के लिए खुल जायेगी।

सामान्‍य परिस्थितियों में, महिंद्रा मैन्‍युलाइफ शॉर्ट टर्म फंड, डेट और मनी मार्केट सिक्‍योरिटीज में 100 प्रतिशत निवेश करेगा और आरईआईटी एवं आईएनवीआईटी द्वारा जारी इश्‍यूज में 10 प्रतिशत तक का निवेश करेगा।

यह उत्‍पाद उन निवेशकों के लिए उपयुक्‍त है जो निम्‍नलिखित के इच्‍छुक हैं *:

  • अल्‍प से मध्‍यम अवधि में आय
  • डेट और मनी मार्केट इंस्‍ट्रुमेंट्स में निवेश

निवेशक समझते हैं कि उनके मूलधन को अल्‍प जोखिम होगा

* निवेशकों को चाहिए कि वो अपने वित्‍तीय सलाहकारों से परामर्श कर लें कि यह प्रोडक्‍ट उनके लिए उपयुक्‍त है या नहीं।

महिंद्रा मैन्‍युलाइफ इन्‍वेस्‍टमेंट मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड और महिंद्रा मैन्‍युलाइफ ट्रस्‍टी प्राइवेट लिमिटेड के विषय में

 महिंद्रा मैन्‍युलाइफ इन्‍वेस्‍टमेंट मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड (पूर्व नाम महिंद्रा एस्‍सेट मैनेजमेंट कंपनी प्राइवेट लिमिटेड) (एमएमआईएमपीएल), महिंद्रा मैन्‍युलाइफ म्‍यूचुअल फंड (पूर्व नाम महिंद्रा म्‍यूचुअल फंड) के इन्‍वेस्‍टमेंट मैनेजर के रूप में काम करता है। 29 अप्रैल, 2020 को, एमएमएफएसएल ने एमएमआईएमपीएल के 49 प्रतिशत हिस्‍से का मैन्‍युलाइफ इन्‍वेस्‍टमेंट मैनेजमेंट (सिंगापुर) प्राइवेट लिमिटेड में विनिवेश करके 51:49 का संयुक्‍त उद्यम बनाया।

महिंद्रा मैन्‍युलाइफ ट्रस्‍टी प्राइवेट लिमिटेड (एमएमटीपीएल), (पूर्व नाम महिंद्रा ट्रस्‍टी कंपनी प्राइवेट लिमिटेड), महिंद्रा मैन्‍युलाइफ म्‍यूचुअल फंड (पूर्व नाम महिंद्रा म्‍यूचुअल फंड) के ट्रस्‍टी के रूप में काम करता है। 29 अप्रैल, 2020 को, एमएमएफएसएल ने एमएमटीएमपीएल के 49 प्रतिशत हिस्‍से का मैन्‍युलाइफ इन्‍वेस्‍टमेंट मैनेजमेंट (सिंगापुर) प्राइवेट लिमिटेड में विनिवेश करके 51:49 का संयुक्‍त उद्यम बनाया।

www.mahindramanulife.com, ट्विटर: @MahindraMMF पर एमएमआईएमपीएल के बारे में अधिक जानकारी हासिल करें

फेसबुक:@MahindraManulifeMutualFund

 महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के बारे में:

महिंद्रा ग्रुप का एक हिस्सा महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (महिंद्रा फाइनेंस) भारत की अग्रणी गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियों में से एक है। ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्र पर केंद्रित, कंपनी के पास 7.1 मिलियन से अधिक ग्राहक हैं और 11 बिलियन यूएस डॉलर अधिक एयूएम है। कंपनी एक अग्रणी वाहन और ट्रैक्टर फाइनेंसर है और एसएमई को फिक्स्ड डिपॉजिट और ऋण भी प्रदान करती है। कंपनी के 1,246 कार्यालय हैं और देश भर के 3,80,000 गांवों और 7,000 शहरों में फैले ग्राहकों तक कंपनी की पहुंच है।

महिंद्रा फाइनेंस भारत की एकमात्र गैर-बैंकिंग वित्त कंपनी है जो उभरते बाजार की श्रेणी में डॉव जोन्स सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स पर सूचीबद्ध है। ग्रेट प्लेस टू वर्क® इंस्टीट्यूट की ओर से महिंद्रा फाइनेंस को ‘इंडियाज बेस्ट कंपनी टू वर्क-2020’ की सूची में 25वां स्थान और बेस्ट लार्ज वर्कप्लेसेज इन एशिया 2020 में 6वां स्थान दिया गया है।

www.mahindrafinance.com/ ट्विटर और फेसबुक: @MahindraFin पर महिंद्रा फाइनेंस के विषय में अधिक जानकारी हासिल करें।

About Manish Mathur