नोकिया 5.4 भारत में फ्लिपकार्ट और Nokia.com/phones पर बिक्री के लिए उपलब्‍ध

 Editor- Ravi Mudgal

जयपुर 17 फरवरी 2021–नोकिया फोन्‍स बनाने वाली कंपनी, एचएमडी ग्‍लोबल ने आज घोषणा की कि नया नोकिया 5.4 अब भारत में Flipkart.in और Nokia.com/phones पर अब बिक्री के लिए उपलब्‍ध है। यह फोन पोलर नाईट और डस्‍क कॅलर्स में 4GB/64GB और 6GB/64GB के रैम/रोम वैरिएंट्स में क्रमश: 13,999 रु. और 15,499 रु. की आकर्षक कीमतों पर उपलब्‍ध है।

इसके अलावा, जियो का उपयोग करने वाले नोकिया 5.4 के ग्राहकों को 4,000 रु. मूल्‍य का लाभ मिलेगा। लाभों में 349 रु. के प्‍लान के प्रीपेड रिचार्ज पर 2,000 रु. का तुरंत कैशबैक और पार्टनर्स की ओर से 2,000 रु. मूल्‍य के वाउचर्स शामिल हैं। यह ऑफर नये और मौजूदा जियो सब्‍सक्राइबर्स पर लागू है।

क्रिएटर्स के लिए

नोकिया 5.4 में एडवांस्‍ड रिकॉर्डिंग क्षमताओं एवं सिनेमेटिक इफेक्‍ट्स युक्‍त 48 मेगापिक्‍सेल का क्‍वाड कैमरा है, इसकी बैटरी लाइफ दो दिन की है और यह क्‍वालकॉम® स्‍नैपड्रैगॅन™ 662 मोबाइल प्‍लेटफॉर्म द्वारा समर्थित है।

आधुनिक दौर के क्रिएटर्स के लिए डिजाइन एवं तैयार किया गया, नया नोकिया 5.4, आसानीपूर्वक फिल्‍म शूट करने के इच्‍छुक नये वीडियोग्राफर्स का पक्‍का साथी है। 48 मेगापिक्‍सेल के क्‍वाड कैमरा, 16 मेगापिक्‍सेल के फ्रंट कैमरा, एवं ओज़ो स्‍पेशियो ऑडियो युक्‍त, नोकिया 5.4 में विशिष्‍ट सिनेमाफंक्‍शन है जिससे यह 24 fps (फिल्‍म इंडस्‍ट्री स्‍टैंडर्ड) की तस्‍वीरें खींचता व वीडियो बनाता है; इसके उपयोगकर्ता इससे 21:9 सिनेमेटिक फॉर्मट में कंटेंट शूट कर सकते हैं। इसके विशिष्ट क्‍वाड कैमरा में शटर लैग बिल्‍कुल भी नहीं है, जिससे आपके कैमरे की नजर से कोई भी पल छूट नहीं सकता – चाहे आप अपना पैशन प्रोजेक्‍ट कैप्‍चर कर रहे हों या कीमती पारिवारिक पलों को।

सभी तरह के महत्‍वपूर्ण परफॉर्मेंस के लिए, नोकिया 5.4 तेज एवं स्मूथ अनुभव का वादा करता है। दरअसल, इसमें इतना पावर है कि यह 42 कम्‍यूट्स तक आपका साथ दे सकता है (अर्थात ग्‍लोबल कम्यूट 67 मिनट है[i]) और उसके बाद भी आपके फोन में इतनी बैटरी बची रहेगी कि आप बच्‍चों से बात कर सकेंगे और अपना ईमेल चेक कर सकेंगे।

नवीनतम सिक्‍योरिटी पैच अपडेट्स एवं एंड्रॉयड अपग्रेड्स उपलब्‍ध कराने हेतु वचनबद्ध, नोकिया स्‍मार्टफोन्‍स को अंदर और बाहर से खूबसूरती के साथ डिजाइन किया गया है। तीन वर्षों तक मासिक सुरक्षा अपडेट्स के साथ, लोगों के मन को सुकून मिलेगा। नोकिया स्‍मार्टफोन्‍स, 2020 ब्रांड ट्रस्‍ट रैंकिंग्‍स में नंबर 1 पर रहे हैं[ii], और इस प्रकार, इन्‍होंने अधिक अफोर्डेबल डिवाइसेज अपग्रेड करने के बेंचमार्क को ऊपर उठा दिया है[iii]

सन्‍मीत सिंह कोछर, वाइस प्रेसिडेंट, एचएमडी ग्‍लोबल:

हमने व्‍यस्‍तता भरे आधुनिक दौर की बदलती आवश्‍यकताओं को ध्यान में रखते हुए, नोकिया 5.4 बनाया है, चूंकि वर्तमान में फोटो एवं वीडियो के जरिए पलों को कैद करने का अवसर हर रोज मिलता है। इसलिए, हमने शानदार 48 मेगापिक्‍सेल कैमरा एवं फिल्‍म क्षमताओं के साथ ओज़ो स्‍पेशियल ऑडियो को इसमें शामिल किया। क्‍वालकॉम® स्‍नैपड्रैगॅन 662 मोबाइल प्‍लेटफॉर्म, दो दिन की बैटरी लाइफ, तीन वर्षों तक सुरक्षा अपडेट्स एवं दो वर्ष तक सॉफ्टवेयर अपग्रेड्स की अतिरिक्‍त विश्‍वसनीयता के साथ, मुझे विश्‍वास है कि नोकिया 5.4 आधुनिक भारत के युवाओं का पक्का साथी होगा।”

 आदित्‍य सोनी, सीनियर डाइरेक्‍टर, फ्लिपकार्ट

”हमें भारत के उपभोक्‍ताओं के लिए नया नोकिया 5.4 लाने की खुशी है। यह स्‍मार्टफोन, व्‍यक्तिगत एवं पेशागत दोनों ही आवश्‍यकताओं के लिए शानदार चॉइस है, जो फोटो व वीडियो के लिए हाई-क्‍वालिटी कैमरा, एवं ओज़ो स्‍पेशियल ऑडियो युक्‍त है। हमारे लिए ग्राहक सबसे पहले हैं और नोकिया 5.4 के लॉन्‍च के साथ, हम हमारे मिड-प्रीमियम पोर्टफोलियो को मजबूत बना रहे हैं, जो व्‍यापक तरह की बदलती आवश्‍यकताएं पूरी करता है।”

आपके नोकिया 5.4 निम्‍नलिखित खूबियां हैं:

·         4000mAh बैटरी – 42 कम्‍यूट्स (अर्थात ग्‍लोबल कम्‍यूट 67 मिनट है) को हैंडल करने के बाद भी बच्‍चों से बात करने के लिए बैटरी मौजूद

·         3 वर्षों तक मासिक सुरक्षा अपडेट्स – साथ ही, यह बच्‍चों को विभिन्‍न चीजें सीखाने में सहायक है

·         मजबूत पॉलीकार्बोनेट बॉडी – 10 वर्ष के बच्‍चे (औसत वैश्विक वजन 70.5 पाउंड) का वजन संभालने में सक्षम

·         48MP कैमरा – नोकिया के सबसे पहले कैमरा फोन (नोकिया 7650) की तुलना में 160 गुना अधिक डिटेल

·         शटर लैग – आपके बच्‍चे के पहले कार्टव्‍हील को कैमरा से कैप्‍चर करने की 100% संभावना

·         60FPS –  कैप्‍चर किया गया एक्‍शन, 24 एफपीएस सिनेमा इंडस्‍ट्री कैमरे के फूटेज की तुलना में लगभग 3 गुना अधिक स्‍मूथ होगा

 प्रोफेशनल्‍स की तरह मोमेंट्स कैप्‍चर करें

48 मेगापिक्‍सेल क्वाड कैमरा और 16 मेगापिक्‍सेल फ्रंट कैमरा के शक्तिशाली कंबिनेशन से आप आश्चर्यजनक तस्वीरें और वीडियो कैप्‍चर कर सकते हैं। यह किसी भी समय और किसी भी स्थान पर अविश्वसनीय डिटेल्‍स को कैप्चर करता है – चाहे अंधेरा हो या उजाला, चाहे घर पर हों या बाहर। जहां मुख्य कैमरे के अल्ट्रा-वाइड लेंस, विस्‍तृत लैंडस्‍केप शॉट्स लेते हैं, वहीं डेप्‍थ एवं मैक्रो कैमरा उन पोर्टेट एवं क्‍लोज-अप स्‍नैप्‍स को बिल्‍कुल वैसे ही लेते हैं। नोकिया 5.4 का शटर लैग शून्य है, जिससे आप चलते-फिरते जीवन के अनमोल पलों को कैद कर सकते हैं।

इसके ‘सिनेमा’ फंक्‍शन से 24 fps (फिल्‍म इंडस्‍ट्री स्‍टैंडर्ड) और 21:9 सिनेमेटिक फॉर्मट में कंटेंट शूट कर सकते हैं। प्रोफेशनल कॅलर ग्रेडिंग विकल्‍पों के जरिए रॉ फूटेज को मूवीज की तरह वीडियो क्‍वालिटी दी जा सकती है। स्‍मूथर मोशन शॉट्स लेने के लिए, आप इसे 60 एफपीएस वीडियो रिकॉर्डिंग मोड में सेट कर सकते हैं – जो फिल्‍म इंडस्‍ट्री स्‍टैंडर्ड का लगभग तीन गुना है। आप चाहें अपने बच्‍चे के नये मास्‍टर्ड स्‍केटबोर्ड ट्रिक की फिल्‍म बना रहे हों या फिर अपने डॉग के स्किल्‍स कैप्‍चर कर रहे हों, हाई फ्रेम रेट, हर एक मूव को कैप्‍चर करेगा। इमेज स्‍टेबिलाइजेशन, ओजो स्‍पेशियल ऑडियो एवं वीडियोज के लिए विंड नॉइज कैंसलेशन के साथ, नोकिया 5.4 आज की व्‍यस्‍त जीवनशैली के लिए बिल्‍कुल उपयुक्‍त है।[iv]

क्‍वालकॉम® के एआई का भरोसा

चाहे काम करना हो, गे‍म खेलना हो, स्‍ट्रीमिंग करना हो, फोटो लेना हो या अपने बच्‍चे का मनोरंजन करना हो, क्‍वालकॉम® स्‍नैपड्रैगन™ 662 युक्‍त नोकिया 5.4 इसके पावर का सर्वोत्‍तम तरीके से उपयोग करता है ताकि अधिक स्‍पीड, बैटरी लाइफ, बेहतर इमेजिंग एवं शानदार प्रदर्शन प्रदान किया जा सके। नवीनतम एआई तकनीक युक्‍त, यह सॉफ्टवेयर बैकग्राउंड के बारे में बुद्धिमानी से निर्णय लेता है।

स्‍टायलिश, इमर्सिव, दमदार

इमर्सिव 6.39” (16.23 सेमी.) HD+ पंच-होल डिस्‍प्‍ले की स्‍क्रीन और भी बड़ी है जो अधिक आनंदायक है। इसलिए, चूंकि अधिकाधिक लोग महज अपने फोन के जरिए ही अपने शौक को पैसा कमाने का जरिया बनाना चाह रहे हैं या फिर लोग अपने परिवार के साथ गुजारे गये अनमोल पलों को संजो कर रखना चाहते हैं, ऐसे में नोकिया 5.4 उनका मनपसंद साथी होगा। सभी नोकिया हैंडसेट्स का कठोर परीक्षण किया जाता है, ताकि ऐसा फ़ोन उपलब्‍ध कराया जा सके जो 10 साल के बच्चे के वजन को झेलने में सक्षम हो[v]। टिकाऊ रियर कवर के साथ, आकर्षक डिजाइन, नोकिया की नॉर्डिक विरासत का भी संकेत है। अद्भुत जिंदादिल रंगों (पोलर नाइट एंड डस्क) में उपलब्ध, नोकिया 5.4 आपको एक आकर्षक रूप देता है जिसका विरोध करना मुश्किल है। सर्दियों की रात के आकाश के रंगों को उकेरते हुए, ये शेड्स आपके चलने के साथ बदल जाते हैं।

 सुरक्षित और अप टू डेट रहने के लिए अधिक टिकाऊ पावर

दो दिनi की भरपूर बैटरी लाईफ के साथ, नोकिया 5.4 आपकी तेज, व्‍यस्‍त जिंदगी एवं जीवनशैली का विश्‍वसनीय साथी होगा। एआई-असिस्‍टेड एडेप्टिव बैटरी टेक्‍नोलॉजी का ऐप के जरिए स्‍मार्ट तरीके से उपयोग किया जा सकता है और यह आपके लिए प्राथमिकता रखने वाली चीजों के लिए पावर के उपयोग को वरीयता देता है।

टिकाऊ और सुरक्षित, नोकिया 5.4, एंड्रॉयड™ 11 व उसके आगे के लिए तैयार हैं। तीन वर्षों तक मासिक सुरक्षा अपडेट्स और दो वर्षों तक सॉफ्टवेयर अपग्रेड्स के साथ, आप अधिक लंबे समय तक सुरक्षित व अप टू डेट रह सकेंगे। इस क्षेत्र में उत्‍कृष्‍टता हेतु एचएमडी ग्‍लोबल की वचनबद्धता के साथ, नोकिया स्‍मार्टफोन्‍स सॉफ्टवेयर एवं सुरक्षा अपडेट्स के साथ लगातार आगे बने रहेंगे और इसकी गुणवत्‍ता ऐसी है जिस पर आप भरोसा कर सकते हैं।[vi]

मन को और अधिक सुकून देने के लिए, इसके फैमिली लिंक एप्‍प से परिवार के छोटे बच्‍चों सहित सभी सदस्‍यों के डिवाइस उपयोग को लेकर किसी भी चिंता से राहत दिलाने में मदद मिलेगी। डिवाइसेज पर डिजिटल ग्राउंड रूल्‍स तय करके और अपने उपयोग को नियंत्रित करके, इस एप्‍प की मदद से आपको अपने परिवार को सुरक्षित रखने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, आप किसी आवश्‍यकता के समय बस ”हे गूगल” कह कर गूगल असिस्‍टेंट की सहायता हासिल कर सकते हैं।

[i]Meantaken from https://daliaresearch.com/blog/the-countries-with-the-longest-and-shortest-commutes/

[ii] Counterpoint, October 2020. More info: https://www.counterpointresearch.com/nokia-phones-lead-trust-rankings-based-on-software-security-updates-build-quality/

[iii]Under $200

[iv]OZO Spatial Audio will be available via a software update

[v]Average taken from https://www.disabled-world.com/calculators-charts/height-weight-teens.php

[vi]Counterpoint, October 2020. More info: https://www.counterpointresearch.com/nokia-phones-lead-trust-rankings-based-on-software-security-updates-build-quality/

About Manish Mathur