पायनियरिंग वेंचर्स का नाम हुआ इन्‍नोटेर्रा; वैश्विक खाद्य पारितंत्र के रूपांतरण के उद्देश्य वाली प्‍लेटफॉर्म कंपनी बनी

Editor-Ravi Mudgal

 जयपुर 04 फरवरी 2021 –  कृषक समुदाय के साथ एक दशक से अधिक समय के गहरे सहयोग और भारत में परिवर्तनकारी खाद्य एवं प्रौद्योगिकी वेंचर्स के सफल इनक्‍यूबेशन के बाद, पायनियरिंग वेंचर्स अब परिवर्तित होकर इन्‍नोटेर्रा बन चुका है। 14 देशों में मौजूद, इन्‍नोटेर्रा एक खाद्य एवं प्रौद्योगिकी प्‍लेटफॉर्म कंपनी है जो 65,000 किसानों से जुड़ी है और उन्‍हें उत्‍पाद व सेवाएं उपलब्‍ध कराती है, तथा प्रामाणिक, ब्रांडेड उच्‍च-गुणवत्‍ता वाले खाद्य उत्‍पादों की रेंज के जरिए लगभग 1.5 मिलियन उपभोक्‍ताओं को रोज़ाना भोजन प्रदान करती है।

पूर्णत: एकीकृत और प्रामाणिक खाद्य आपूर्ति श्रृंखलाओं के विकास के अलावा, कंपनी, डेटा-आधारित प्‍लेटफॉर्म तैयार कर रही है जो खाद्य तंत्र के सभी हिस्‍सेदारों को सेवाएं प्रदान करती है। इस प्‍लेटफॉर्म का उद्देश्य अपेक्षतया कम संसाधनों का उपयोग करके स्‍वास्‍थ्‍यवर्द्धक खाद्यान्‍न के उत्‍पादन एवं वितरण को बढाना है और इन सभी के साथ-साथ, सभी हिस्‍सेदारों के लिए उचित मूल्‍य वितरण सुनिश्चित करना है। इन्‍नोटेर्रा ऐसा पहला प्‍लेटफॉर्म मॉड्यूल है जिसने हाल ही में किसानों और ग्रामीण उद्यमियों को सशक्‍त बनाने हेतु 360° समाधान लॉन्‍च किया। यह कृषि प्रबंधन प्रशिक्षण, शिक्षा एवं नेटवर्किंग के जरिए शिक्षण की सुविधा प्रदान करता है, और कृषि हेतु उपयोगी संसाधन, इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर एवं वित्‍तीय सेवाएं व किफायती ऋण को अधिक आसानी से उपलब्‍ध कराता है।

इन्‍नोटेर्रा के लॉन्‍च के बारे में जानकारी देते हुए, पायनियरिंग वेंचर्स के संस्‍थापक और इन्‍नोटेर्रा के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी, रॉन पाल बताते हैं, अगले 30 वर्षों में, हमें धरती पर रह रहे 10 बिलियन लोगों को भोजन उपलब्‍ध कराने के लिए खाद्यान्‍न का उत्‍पादन 70 प्रतिशत बढ़ाना होगा। चूंकि खाद्य सुरक्षा और पर्यावरण संरक्षण एक महत्‍वपूर्ण वैश्विक चुनौती होती जा रही है, इसलिए हमें इंडस्‍ट्री और समूचे खाद्य पारितंत्र की यथास्थिति में भारी बदलाव लाना होगा। हमें साथ मिलकर मूलभूत परिवर्तन लाने होंगे। हमारी सोच धरती पर एक ऐसे सबसे प्रभावशाली खाद्य पारितंत्र प्‍लेटफॉर्म का निर्माण करने की है जो दृढ़तापूर्वक कृषक समुदाय पर केंद्रित हो। हम हमारी कंपनी को इस खाद्य पारितंत्र के एक अभिन्‍न अंग के रूप में देखते हैं और इसमें हमारी भूमिका उपभोक्‍ताओं के लिए अधिक स्‍वास्‍थ्‍यवर्द्धक एवं टिकाऊ तरीके से उपजाये गये खाद्यान्‍न उपलब्‍ध कराने वाले के रूप में होगी और साथ ही, तंत्र में शामिल किसानों व अन्‍य हिस्‍सेदारों को सशक्‍त बनाने की होगी।

 अपने वित्‍तीय प्रदर्शन पर बल देने के अलावा, इन्‍नोटेर्रा, धरती और धरतीवासियों के लिए महत्‍वपूर्ण रूप से प्रामाणिक प्रभाव डालने हेतु अत्‍यंत वचनबद्ध है। पुरस्‍कृत समाज उद्यमी, मिएगन फैलोन, चीफ इंपैक्‍ट ऑफिसर, इन्‍नोटेर्रा और पूर्व मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी, बेयरफुट कॉलेज इंटरनेशनल ने इन्‍नोटेर्रा की विशिष्‍ट प्रभाव सोच के बारे में संक्षेप में बताया, हमारी दीर्घकालिक वित्‍तीय सफलता हमारे सभी हिस्‍सेदारों जैसे कि कर्मचारी, संविदा पर काम करने वाले लोग, किसान, उपभोक्‍ता, ग्राहक, निवेशक, और धरती के लिए टिकाऊ रूप से मूल्‍य सृजित करने की क्षमता पर निर्भर है। परिणामस्‍वरूप, पर्यावरणीय एवं सामाजिक प्रभाव, हमारी व्‍यावसायिक रणनीति के केंद्र बिंदु हैं। प्रभाव को लेकर हमारी सोच, हिस्‍सेदार मूल्‍य सृजन के प्रति समावेशी दृष्टिकोण की दिशा में साहस के साथ काम करने और इन्‍नोटेर्रा को वैश्विक कृषि-खाद्य क्षेत्र की अग्रणी प्रभावकारी नवोन्‍मेषी कंपनी बनाने की है।

 

इन्‍नोटेर्रा की भावी योजनाओं की चर्चा करते हुए, इन्‍नोटेर्रा इंडिया के चेयरमैन, अक्षय कामत बताते हैं, हमारे प्‍लेटफॉर्म को विकसित एवं लॉन्‍च करने के साथ, हम भारत में हमारे खाद्यान्‍न संबंधी परिचालन को बढ़ाते रहेंगे और मध्‍य-पूर्व, पूर्वी यूरोप, एवं चीन जैसे क्षेत्रों में हमारी सोर्सिंग एवं वितरण का और अधिक विस्‍तार करेंगे। हम चिह्नित व्‍यावसायिक सहक्रियाओं को बढ़ाने और लाभपूर्ण वृद्धि को गति देने हेतु भी सुव्‍यवस्थित तरीके से काम कर रहे हैं। हमारे प्रयासों ने हमें सक्षम बनाया है ताकि लक्षित बाजारों की लगभग 3 बिलियन की आबादी को पूरे वर्ष भर उच्‍च गुणवत्‍ता वाले प्रामाणिक उत्‍पादों की स्‍थायी रूप में आपूर्ति कर सकें।

महत्‍वपूर्ण तथ्‍य और आंकड़े

  • 5 मिलियन से अधिक उपभोक्‍ताओं के लिए 450 टन स्‍वास्‍थ्‍यवर्द्धक अन्‍न का दैनिक उत्‍पादन
  • 15,000 कृषक परिवार शामिल: 70,000 लोगों पर सकारात्‍मक प्रभाव पड़ता है
  • भारत, मध्‍य-पूर्व और फिलिपींस में 120 से अधिक प्रोप्रायटरी एवं वितरण केंद्र
  • अतिरिक्‍त 50,000 किसानों और 500 कलेक्‍शन सेंटर्स द्वारा डिजिटल प्‍लेटफॉर्म सेवाओं का उपयोग किया जाता है
  • 14 देशों में मौजूदगी
  • 500 से अधिक फुलटाईम कर्मचारियों की परिचालन टीम; 50 से अधिक लोगों की टेक एवं डेटा टीम

About Manish Mathur