sbi-launches-video-kyc-based-savings-account-opening-via-yono
sbi-launches-video-kyc-based-savings-account-opening-via-yono

एसबीआई जेवी, एसबीआई पेमेंट्स ने लाॅन्च किया योनो एसबीआई मर्चेंट, एक संपूर्ण साॅफ्ट पीओएस समाधान

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 20 फरवरी 2021 – देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की सब्सिडियरी एसबीआई पेमेंट्स ने देश में व्यापारिक भुगतानों के डिजिटलीकरण के विस्तार में एसबीआई योनो मर्चेंट ऐप लॉन्च किया है। मोबाइल की अगुवाई वाली प्रौद्योगिकी के माध्यम से डिजिटल भुगतानों को स्वीकार करने के लिए लाखों व्यापारियों को सक्षम करने का लक्ष्य रखते हुए यह कदम उठाया गया है। एसबीआई ने अगले दो वर्षों में पूरे भारत में रिटेल और एंटरप्राइजेज सेगमेंट में 2 करोड़ संभावित व्यापारियों को लक्षित करते हुए कम लागत वाले इस भुगतान स्वीकृति बुनियादी ढांचे को तैनात करने की योजना बनाई है।

आरबीआई ने हाल में देश के कम पहुंच वाले क्षेत्रों में पाॅइंट ऑफ सेल (पीओएस) बुनियादी ढांचे (भौतिक और डिजिटल दोनों) को तैनाती को प्रोत्साहित करने वाले पेमेंट्स इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड (पीआईडीएफ) बनाने की घोषणा की थी। नई लाॅन्चिंग इस घोषणा के अनुरूप एक कदम है। व्यापारी अब अपने एनएफसी सक्षम एंड्रॉइड स्मार्टफोन को एक सरल मोबाइल ऐप के माध्यम से भुगतान स्वीकृति उपकरणों में बदल पाएंगे।

एसबीआई के चेयरमैन श्री दिनेश कुमार खारा ने इस लॉन्चिंग पर बात करते हुए कहा, हमारे डिजिटल भुगतान सहायक एसबीआई पेमेंट्स द्वारा योनो एसबीआई मर्चेंट ऐप लॉन्च करने की हमें बहुत प्रसन्नता है। बैंक ने तीन साल पहले योनो प्लेटफॉर्म लॉन्च किया था, योनो के 3.58 करोड़ पंजीकृत उपयोगकर्ता हैं। योनो मर्चेंट इस मंच का एक ब्रांड विस्तार है जिसका उद्देश्य यूजर्स एक्सपीरियंस को बेहतर बनाना और हमारे व्यापारियों को सुविधा प्रदान करना है। अगले 2-3 वर्षों में, हम लाखों व्यापारियों को अपने मोबाइल फोन को पीओएस डिवाइस में अपग्रेड करके सभी फॉर्म फैक्टर स्वीकार करने, वैल्यू एडेड सर्विसेज जैसे लॉयल्टी, जीएसटी इनवॉइसिंग, इन्वेंट्री मैनेजमेंट, आदि कोएक इंटरफेस में जोड़ने का लक्ष्य बना रहे हैं। इससे एक बटन के एक क्लिक पर सभी बैंकिंग उत्पादों का लाभ मिल सकेगा।’

लॉन्च पर, एसबीआई पेमेंट्स के एमडी और सीईओ श्री गिरी कुमार नायर ने कहा, ‘एसबीआई पेमेंट हमारे ग्राहकों के लिए अत्याधुनिक उत्पादों को लाने वाले इनोवेशन में सबसे आगे है। हम 2-3 वर्षों के भीतर हमारे मर्चेंट टच पाॅइंट को कई गुना अधिक करते हुए 5-10 मिलियन पार पहंुचाने का लक्ष्य बना रहे हैं। योनो एसबीआई मर्चेंट रिटेल और एंटरप्राइजेज मार्चेंट के लिए एक बेहतरीन पेशकश है, जिससे व्यापारिक जुड़ाव, यूजर्स एक्सपीरियंस सहित कई सुविधाएं मिलेंगी।

एसबीआई ने टैप टू फोन सुविधा के लिए वीजा के साथ भागीदारी की है, जिसका उद्देश्य देश भर में पेमेंट स्वीकृति के बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देना है।

वीजा के भारत और दक्षिण एशिया के लिए ग्रुप कंट्री मैनेजर टीआर रामचंद्रन ने इस साझेदारी पर बोलते हुए कहा, ‘हम व्यापारियों को देश के भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र के एक अनिवार्य हिस्से डिजिटल से जुड़ने में सक्षम करने के लिए एसबीआई के साथ साझेदारी करते हुए प्रसन्न हैं। कोरोना महामारी ने व्यापारियों और उपभोक्ताओं, दोनों के लिए डिजिटल, कम-स्पर्श वाले भुगतान के लाभों को उजागर किया है। एसबीआई के साथ हमारी साझेदारी डिजिटल भुगतान स्वीकार करने के लिए कम लागत वाले, नवीन, सरल और सुरक्षित तरीके को अपना कर व्यापारियों को सशक्त बनाने के उद्देश्य के लिए की गई है। यह 5 करोड़ छोटे व्यवसायों को डिजिटल रूप से सशक्त बनाने के लिए हमारी वैश्विक प्रतिबद्धता का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। हमें विश्वास है कि देशभर में एसबीआई की मौजूदगी से छोटे शहरों में लाखों उपभोक्ता अपने आस-पास के स्टोर्स में डिजिटल और सुविधाजनक रूप से भुगतान कर पाएंगे।’

अब अधिक से अधिक उपभोक्ता और व्यापारी आॅनलाइन आ रहे हैं, ऐसे में डिजिटल भुगतान का उपयोग जारी रखने के लिए सहज और सुरक्षित डिजिटल भुगतान अनुभव आवश्यक हैं। जहां एक ओर भारतीय स्टेट बैंक नवीन, सर्वोत्तम बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने और नए डिजिटल व्यापारियों और ग्राहकों को शामिल करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है, वहीं वीजा, टोकन जैसे उत्पादों के साथ भुगतान को आसान बनाना भी जारी है।

भारत में स्मार्टफोन का आधार अगले दो वर्षों में 82 करोड़ तक पहुंचने की उम्मीद है, दोनों एसबीआई और वीजा दृढ़ता से मानते हैं कि मोबाइल को भुगतान स्वीकृति उपकरणों के रूप में बदलने का यहएक शानदार अवसर है। नई लाॅन्चिंग के बाद व्यापारी अपने मोबाइल डिवाइस पर भुगतान स्वीकार करने के अलावा एसबीआई के मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से लेन-देन का विवरण, रिपोर्ट तैयार करने, प्रसंस्करण के लिए लेनदेन आदि का उपयोग करने में भी सक्षम होंगे।

About Manish Mathur