muthoot-finance-ltd-25th-public-issue-of-secured-redeemable-non-convertible-debentures-oversubscribed-on-day-1
muthoot-finance-ltd-25th-public-issue-of-secured-redeemable-non-convertible-debentures-oversubscribed-on-day-1

इक्रा ने मुथूट फाइनेंस लिमिटेड की लॉन्‍ग टर्म डेट रेटिंग को AA(स्टेबल) से अपग्रेड करके AA+(स्टेबल) किया

Editor-Ravi Mudgal 

जयपुर 18 मार्च 2021  – इक्रा ने मुथूट फाइनेंस लिमिटेड के लॉन्‍ट-टर्म डेट फंड्स के लिए अपनी रेटिंग्‍स को ‘[ICRA]AA(स्टेबल)’ से अपग्रेड करके ‘[ICRA] AA+(स्टेबल)’ कर दिया है। यह रेटिंग अपग्रेड श्रेणी में सर्वोच्‍च स्थिति की ओर गतिशीलता को दर्शाती है और यह लॉन्‍ग टर्म डेट इंस्‍ट्रुमेंट्स के लिए सर्वोच्‍च रेटिंग ‘AAA’ से मात्र एक लेवल नीचे है। प्राप्‍त रेटिंग से पता चलता है कि वित्‍तीय देनदारियों के समयबद्ध निपटारा की दृष्टि से ये फंड्स ‘उच्‍च सुरक्षा’ (हाई सिक्‍योरिटी) युक्‍त हैं और इस तरह के इंस्‍ट्रुमेंट्स बेहद कम जोखिम वाले हैं।

 

इस रेटिंग अपग्रेड से कंपनी को ज्‍यादा लॉन्‍ग टर्म डेट फंड्स जुटाने और अधिक से अधिक निवेशकों को आकर्षित करने में मदद मिलेगी। आगे, इस अपग्रेड से एनसीडी के पब्लिक इश्‍यू में खुदरा निवेशकोंको आकर्षित करने में मदद मिलेगी। एनसीडी में कंपनी 24 इश्‍यू जारी कर चुकी है और इनके जरिए संचयी रूप से 17392 करोड़ रु. जुटा चुकी है। यही नहीं, कंपनी काफी प्रतिस्‍पर्द्धी दरों पर फंड्स जुटाने में सक्षम होगी।

 

इस मौके पर, प्रबंध निदेशक, एलेक्‍जेंडर मुथूट ने कहा, ‘’इक्रा से यह रेटिंग अपग्रेड मिलने के साथ, मुथूट फाइनेंस लिमिटेड को दो रेटिंग एजेंसियों से AA+ की क्रेडिट रेटिंग प्राप्‍त हो चुकी है; क्रिसिल से पहले ही यह रेटिंग मिल चुकी है। यह गोल्‍ड लोन इंडस्‍ट्री में इसकी बाजार अग्रणी स्थिति और इसकी मजबूत वित्‍तीय स्‍टैंडिंग की पहचान है। हम यह रेखांकित करना चाहते हैं कि मुथूट फाइनेंस लिमिटेड ने बिना किसी पैरेंटल सपोर्ट के स्‍टैंडअलोन आधार पर यह रेटिंग हासिल की है। हम भारतीयों को आत्‍मनिर्भर बनाने और प्रत्‍येक व्‍यक्ति एवं एमएसएमई की वित्‍तीय आवश्‍यकताएं पूरी करने के मिशन में लगातार जुटे हुए हैं।‘’

 

इक्रा ने अपनी रेटिंग के औचित्य में कहा है कि “मुथूट फाइनेंस लिमिटेड (एमएफएल) के निरंतर स्वस्थ वित्तीय प्रदर्शन के रेटिंग अपग्रेड कारकों और समग्र पोर्टफोलियो में वृद्धि में प्रमुख रूप से गोल्ड लोन व्यवसाय का योगदान रहा। एमएफएल की गोल्ड लोन बुक पिछले 5 वर्षों में दोगुनी से अधिक बढ़कर दिसंबर 2020 में 49,622 करोड़ रु. की हो चुकी है और इसके समग्र समेकित पोर्टफोलियो में इसका योगदान लगभग 90% है। गोल्ड लोन कारोबार में ऋण लागत नियंत्रण में रही है, जिससे समेकित आय प्रदर्शन बढ़ा है। इक्रा को उम्मीद है कि समेकित कमाई का प्रदर्शन स्वस्थ रहेगा क्योंकि संपूर्ण ऋण पोर्टफोलियो में गोल्ड लोन लगभग 85-90% होगा। दिसंबर 2020 तक लगभग 3.5 गुनी समेकित प्रबंधित तेजी के साथ, एमएफएल की कैपिटलाइज़ेशन प्रोफाइल इसके अपेक्षित स्‍वस्‍थ एक्रुअल्‍स के साथ मध्‍यम मध्यम अवधि में सहज बने रहने का अनुमान है।”

 

रेटिंग तर्काधार में यह भी बताया गया कि ‘’रेटिंग्‍स में गोल्‍ड लोन सेगमेंट एमएफएल में एमएफएल के लंबे ट्रैक रिकॉर्ड एवं अग्रणी स्थिति, पूरे भारत में मौजूद शाखाओं के साथ इसकी स्‍थापित फ्रेंचाइजी और इसके कुशल आंतरिक नियंत्रण एवं निगरानी प्रणालियों का ध्‍यान रखा गया है। विभिन्‍न स्रोतों से फंड जुटाने की एमएफएल की क्षमता, वर्तमान ऑन-बैलेंस शीट एवं अल्‍पकालिक ऋणों के चलते लिक्विडिटी प्रोफाइल मजबूत हुई है।‘’

About Manish Mathur