powergrid-infrastructure-investment-trust-to-open-ipo-of-its-units-on
powergrid-infrastructure-investment-trust-to-open-ipo-of-its-units-on

पावरग्रिड इंफ्रास्‍ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट के यूनिट्स का आईपीओ 29 अप्रैल, 2021 को खुलेगा और 3 मई, 2021 को बंद होगा

Editor-Ravi Mudgal

जयपुर 28 अप्रैल 2021 : पावरग्रिड इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट (”पावरग्रिड इन्विट”), जो कि इन्विट विनियमनों के अनुसार स्‍वामित्‍व प्राप्‍त करने, निर्माण, परिचालन करने, संभालने एवं निवेश करने हेतु एक इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर इन्‍वेस्‍टमेंट ट्रस्‍ट के रूप में स्‍थापित इन्विट है, के यूनिट्स का आईपीओ (”आईपीओ” या ”ऑफर”) बृहस्‍पतिवार, 29 अप्रैल, 2021 को 99 रु. से 100 रु. के प्राइस बैंड पर खुलेगा। यह ऑफर सोमवार, 3 मई, 2021 को बंद होगा। पावरग्रिड इन्विट कुल `49,934.84 मिलियन तक के यूनिट्स (”फ्रेश इश्‍यू”) उपलब्‍ध करा रहा है और विक्रेता यूनिटहोल्‍डर, ऑफर में कुल `27,415.08 मिलियन के इस तरह के यूनिट्स उपलब्‍ध करा रहे हैं। एंकर निवेशक निविदा तिथि, निविदा/ऑफर खुलने की तिथि यानी कि 28 अप्रैल, 2021 से एक कार्य दिवस पूर्व होगी।

पावरग्रिड इन्विट की इकाइयां, बीएसई लिमिटेड (“बीएसई”) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ़ इंडिया लिमिटेड (“एनएसई”) (एनएसईके साथ बीएसई ”स्‍टॉक एक्‍सचेंजेज”) पर सूचीबद्ध किये जाने हेतु प्रस्तावित हैं। ट्रस्‍ट को 2 फरवरी, 2021 और 3 फरवरी, 2021 को क्रमश: बीएसई और एनएसई से यूनिट्स की लिस्टिंग के लिए लिखित स्‍वीकृति मिल चुकी है। यह ऑफ़र पोस्ट-ऑफ़र के आधार पर कम से कम 10% बकाया इकाइयों का गठन करेगा।

ऑफर से होने वाली शुद्ध आय का उपयोग निम्नलिखित मदों में किया जायेगा: (i) आरंभिक पोर्टफोलियो परिसंपत्तियों द्वारा लिये गये ऋणों जिनमें जमा ब्‍याज भी शामिल है, को चुकाने या पूर्वभुगतान करने के लिए ऋण प्रदान करने; और (ii) सामान्य उद्देश्यों के लिए।

यह ऑफर बुक बिल्डिंग प्रक्रिया के माध्यम से और [इन्विट रेग्युलेशन एवं सेबी दिशानिर्देशों] के अनुरूप उपलब्‍ध कराया जा रहा है, जिसमें संस्थागत निवेशकों को आनुपातिक आधार पर आवंटन के लिए 75% से अनधिक ऑफर उपलब्ध होगा, बशर्ते कि इन्‍वेस्‍टमेंट मैनेजर, लीड मैनेजरों के परामर्श से संस्‍थागत निवेश हिस्‍सा का 60 प्रतिशत तक इन्विट रेगुलेशंस और सेबी दिशानिर्देशों के अनुसार विवेकपूर्ण आधार पर एंकर निवेशकों को आवंटित कर सकता है।

इसके अलावा, ऑफर का 25% से अन्‍यून हिस्‍सा गैर-संस्थागत निवेशकों को आनुपातिक आधार पर आवंटित किये जाने हेतु इन्विट रेगुलेशंस एवं सेबी दिशानिर्देशों के अनुसार उपलब्ध होगा, बशर्ते ऑफर प्राइस पर या इससे अधिक पर वैध बोलियां प्राप्‍त हों।

एंकर निवेशकों द्वारा सब्‍सक्राइब की गयी यूनिट्स को छोड़कर बाकी यूनिट्स के लिए बोलीदाताओं द्वारा 1,100 यूनिट्स और इसके बाद 1,100 यूनिट्स के गुणकों में बोलियां लगायी जा सकती हैं।

आईडीबीआई ट्रस्टीशिप सर्विसेज लिमिटेड ट्रस्टी है, जबकि पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड प्रायोजक है। पावरग्रिड ऊंचाहार ट्रांसमिशन लिमिटेड, इन्‍वेस्‍टमेंट मैनेजर है।

ऑफर के लीड मैनेजर्स में आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज लिमिटेड, एक्सिस कैपिटल लिमिटेड, एडलवाइस फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड और एचएसबीसी सिक्योरिटीज एंड कैपिटल मार्केट्स (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड शामिल हैं।

About Manish Mathur