demand-for-locally-made-toys-on-the-rise-in-india
demand-for-locally-made-toys-on-the-rise-in-india

स्थानीय स्तर पर बनाए जाने वाले खिलौनों की मांग भारत में बढ़ रही है

Editor-Rashmi Sharma

 जयपुर 19 अप्रैल 2021 :  भारत में खिलौनों के ऑनलाइन मार्केट में 2020 में लगातार वृद्धि होती हुई नज़र आयी है। क्लाउडटेल इंडिया के साथ जुड़े हुए वेंडर्स ने बिक्री मूल्यों में 2019 की तुलना में दो गुना से तीन गुना वृद्धि दर्ज़ की है। क्लाउडटेल इंडिया के प्रमुख खिलौना विक्रेताओं के अनुसार जब से वे क्लाउडटेल इंडिया के साथ जुड़े हैं तब से उनका कारोबार लगातार बढ़ रहा है। क्लाउडटेल के कुछ प्रमुख खिलौना विक्रेताओं ने ऑनलाइन रिटेलिंग का मार्ग अपनाते हुए उनके व्यवसाय में तेज़ी से वृद्धि और व्यापक विस्तार हासिल किया है।

 विनिर्माण की गुणवत्ता और मात्रा इन दोनों मायनों में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपना स्थान कायम करने की क्षमता भारतीय खिलौना विनिर्माताओं में है। व्यवसाय के ऑनलाइन विस्तार और विकास के लिए क्लाउडटेल इंडिया भारतीय खिलौना विक्रेताओं को सहायता प्रदान कर रहा है और इसके सकारात्मक परिणाम दिखायी दे रहे हैं। देश भर में ऑनलाइन का प्रसार तेज़ी से हो रहा है, खिलौनों जैसे अनोखे उत्पादों के छोटे विक्रेता और उद्यमी अब ऑनलाइन के जरिए कई गुना ज़्यादा ग्राहकों तक पहुंच सकते हैं।

 क्लाउडटेल इंडिया में खिलौना विक्रेताओं द्वारा हासिल की जा रही वृद्धि के बारे में क्लाउडटेल के एमडी और सीईओ श्री. सुमित सहाय ने बताया, “हमारे देश में खिलौना विनिर्माण प्रमुख उद्योग बनने से पहले ही क्लाउडटेल इंडिया ने खिलौना विनिर्माताओं को जो प्लेटफार्म प्रदान किया उस पर हमें गर्व है। अपने व्यवसायों को आगे बढ़ाने के लिए इच्छुक विक्रेताओं के लिए उनकी सभी जरूरतों को पूरा कर सकें ऐसा वन-स्टॉप-शॉप बनना हमारा लक्ष्य है। अस्थिर व्यावसायिक वातावरण में हम हमारे विक्रेताओं को उनके  व्यवसाय मॉडल्स को ठीक करने, उनके व्यवसाय के लिए अधिक उचित, नयी व्यवसाय प्रथाओं को अपनाने में मदद करना चाहते हैं। चयन में जो कमियां हैं उन्हें भरकर और हजारों विक्रेताओं के साथ साझेदारी के जरिए ग्राहकों को सर्वोत्तम मूल्य प्रस्तुत करते हुए ऑनलाइन रिटेल को नयी परिभाषा दिलाने के लिए क्लाउडटेल प्रतिबद्ध है। व्यवसायों को फलने-फूलने और नयी ऊंचाइयों को प्राप्त करने में मदद करते हुए क्लाउडटेल इंडिया को ख़ुशी होती है।

 क्लाउडटेल के दिल्ली स्थित खिलौना विक्रेता, स्मार्टीविटी का व्यवसाय लगातार बढ़ता जा रहा है। स्मार्टीविटी टॉयज़ के सीईओ श्री. अश्विनी कुमार क्लाउडटेल के ऐसे विक्रेता है जिनका कारोबार पिछले कुछ सालों में बढ़ा है। क्लाउडटेल के साथ अपने सफ़र के बारे में उन्होंने बताया,भारतीय खिलौना उद्योग एक असंगठित, अस्तव्यस्त और असंरचित क्षेत्र है, जिसके कारण यहां कब क्या उतारचढ़ाव हो सकते हैं कोई नहीं बता सकता। लेकिन  क्लाउडटेल इंडिया इस क्षेत्र में किसी भी व्यवसाय के संचालन के लिए बहुत आवश्यक संगठित और संरचित दृष्टिकोण लेकर आया है। क्लाउडटेल की डेटा-संचालित प्रक्रियाओं ने हमारे व्यवसाय के प्रदर्शन को सुस्पष्ट बनाया, यह प्रक्रियाएं हमारे लिए विकास और सफलता के मील के पत्थर के रूप में कार्य कर रही हैं। खास कर हाल ही के चुनौतीपूर्ण दौर में क्लाउडटेल टीम द्वारा समर्थन और सेवा हमारे लिए महत्वपूर्ण साबित हुई। मनपसंद चयन के लिए कई सारे विकल्प और शीघ्र सेवा के कारण हमारे ग्राहकों को भी लाभ मिले हैं।”

 बैंगलोर के क्लाउडटेल विक्रेता प्लेशिफू के वीपी सेल्स एंड ऑपरेशन्स श्री हर्षल वेद ने समझाया कि मार्केट में नए आने वालों के लिए ऑनलाइन बिक्री अधिक बेहतर विकल्प क्यों है। उन्होंने बताया,उच्च गुणवत्तापूर्ण तकनीकी खिलौने और गेम्स दुनिया भर में बेचने के उद्देश्य से 2016 में प्लेशिफू को शुरू किया गया था। जब हमने शुरूआत की तब हमारे लिए ऑनलाइन यह बिक्री का एकमात्र व्यवहार्य चैनल था। हमने हमारे उत्पादों को ऑनलाइन लिस्ट किया और हमें शुरूआत में मिला हुआ प्रतिसाद काफी  प्रोत्साहक था। क्लाउडटेल के साथ साझेदारी ने हमें भारत में हमारे कारोबार और खरीदारों के बीच हमारी लोकप्रियता को बढ़ाने में मदद की। हमारे आज तक के सफ़र में यह सबसे महत्वपूर्ण पड़ाव रहा क्योंकि क्लाउडटेल ने सब कुछ संभाला और हम हमारे उत्पादों पर सबसे ज़्यादा ध्यान दे पाएं। आज हम हमारे उत्पाद 35 से भी ज़्यादा देशों में बेचते हैं (ऑनलाइन और ऑफलाइन)। ऑनलाइन बिक्री और कारोबार को ऑनलाइन बढ़ाने का विकल्प अगर नहीं मिलता तो इतना बढ़िया सफ़र संभव नहीं था।”

 हाल ही तक भारतीय खिलौना उद्योग को चाइनीज़ उत्पादों से प्रतिस्पर्धा के कारण काफी संघर्ष करना पड़ रहा था।  पहले इंडिया टॉय फेयर 2021 का उद्घाटन करते हुए हमारे माननीय प्रधान मंत्री                 श्री. नरेंद्र मोदी ने कहा था, हमें खिलौना उद्योग में आत्मनिर्भर बनना है और साथ ही पूरी दुनिया भर के बाज़ारों की मांगों को भी पूरा करना है।” अपने मन की बात कार्यक्रम में भी माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने दोहराया था कि खिलौनों के विनिर्माण का बहुत बड़ा केंद्र बनने की ताकद भारत में है।  स्थानीय मांगों को पूरा कर सकें और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खिलौना उद्योग में भारत का हिस्सा बढ़ा सकें इसलिए “भारत के लिए और भारत के नए, अनोखे खिलौनें और गेम्स” बनाने का अनुरोध उन्होंने किया है।  स्थानीय स्तर पर बनाए जाने वाले खिलौनों के लिए मांग काफी बढ़ रही है, क्योंकि महामारी के कारण देश भर के बच्चें ज़्यादातर समय घरों के भीतर बिता रहे हैं। भारत में खिलौना उद्योग के विकास के लिए भारत सरकार काफी सक्रिय है, इसके लिए टॉयकथॉन जैसे कई कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं।

क्लाउडटेल इंडिया के बारे में

क्लाउडटेल ई-कॉमर्स मार्केट में सबसे बड़े विक्रेताओं में से एक है जो ग्राहकों को खरीद और वितरण की आसान प्रक्रिया प्रदान करता है। प्रियन बिजनेस सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड की एक संपूर्ण मालिकी की सहायक कंपनी, क्लाउडटेल की स्थापना अगस्त 2014 में की गई थी, जो ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के साथ-साथ ऑनलाइन रिटेल व्यापार में परिवर्तन लाने पर ध्यान केंद्रित करती है और भारत भर के ग्राहकों को असंख्य उत्पादों की पेशकश के माध्यम से सर्वोत्तम मूल्य प्रस्ताव प्रदान करती है। काफी कम समय में, क्लाउडटेल, श्रेणियों के माध्यम से शीर्ष ब्रांडों तक आसान पहुंच के साथ ग्राहकों को सशक्त बनाकर भारत में प्रमुख ऑनलाइन रिटेलर में से एक के रूप में उभरा है। कंपनी देश भर में खरीदे जाने वाले सामानों की एक विशाल श्रेणी प्रदान करती है; इनमें 30 लाख से अधिक हैं जिनमें फैशन और यात्रा के सामान से लेकर घरेलू उपकरणों और व्यक्तिगत देखभाल के उत्पादों तक कई उत्पाद शामिल हैं।