pnb-housings-unnati-home-loan-a-perfect-tool-for-housing-for-all-2
pnb-housings-unnati-home-loan-a-perfect-tool-for-housing-for-all-2

पीएनबी हाउसिंग का उन्नति होम लोन – सभी के लिए आवास का एक बेहतर माध्यम

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 07 अप्रैल 2021  – हाल के दौर में हमने देखा है कि वैश्विक महामारी का प्रभाव लगातार कम हो रहा है और इसके साथ ही अब हमें किफायती आवास खंड में लगातार वृद्धि नजर आ रही है। कई राज्य सरकारों ने स्टांप ड्यूटी में कटौती करते हुए अफोर्डेबल हाउसिंग को बढ़ावा देने का काम किया है और साथ ही आवास वित्त कंपनियों ने भी संभावित ग्राहकों, खास तौर पर मिलेनियल्स तक पहुंचने का लगातार प्रयास किया है। आकर्षक ब्याज दरों, आसान शर्तों और संपर्क रहित सेवाओं के कारण अब ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचने की कोशिशें हो रही हैं।

उदाहरण के लिए, पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस ग्राहकों को उन्नति होम लोन की पेशकश कर रहा है, जिसके तहत अधिकतम 35 लाख रुपए या वेतनभोगी व्यक्तियों के लिए संपत्ति के बाजार मूल्य का 90 प्रतिशत तक और स्व-नियोजित व्यक्तियों के लिए संपत्ति के बाजार मूल्य का 80 प्रतिशत तक लोन उपलब्ध है। होम लोन की न्यूनतम राशि टियर-1 शहरों के लिए 8 लाख या टियर-2 शहरों के लिए 6 लाख रुपए है। इसके अलावा, पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस शहर की भौगोलिक सीमा के भीतर निर्माण ऋण के मामले में 225 वर्ग फुट या 40 वर्ग गज के माप की संपत्ति के लिए इस तरह के ऋण प्रदान करता है।

इस तरह पीएनबीएचएफसी का उन्नति होम लोन ऐसे युवा-उद्यमियों और भारत के मध्य-आकार के शहरों में रहने वाली मिलेनियल पीढ़ी के इच्छुक वेतनभोगी वर्ग के लिए एक स्मार्ट निवेश विकल्प है, जो अपने कॅरियर के दौरान ही परिसंपत्ति वर्ग में जल्दी निवेश करना चाहते हैं। इसके अतिरिक्त, 30 साल की एक्सटेंडेड पुनर्भुगतान योजना उधारकर्ताओं पर ईएमआई के बोझ को कम करती है।

पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ हरदयाल प्रसाद ने कहा, ‘‘हमने अपने सपनों के घर को खरीदने और एक महत्वपूर्ण जीवन लक्ष्य को पूरा करने के इच्छुक लोगों को त्वरित, किफायती और ग्राहक-अनुकूल वित्तीय साॅल्यूशन प्रदान करने के अपने निरंतर प्रयासों के तहत उन्नति होम लोन की शुरुआत की है। निम्न और मध्यम आय वर्ग के लिए उनकी आवश्यकताओं के अनुसार लोन की पेशकश की जाती है और इस तरह ‘वर्ष 2022 तक सबके लिए आवास’ की सरकार की योजना को आगे बढ़ाने की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान करने का प्रयास किया जा रहा है। उन्नति होम लोन न केवल लोगों का अपने घर का सपना साकार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा, बल्कि हमारे समाज के सामाजिक-आर्थिक कल्याण को भी और ऊंचा उठाएगा।’’

वेतनभोगी लोगों और स्वरोजगार में जुटे लोगों के लिए पीएनबी हाउसिंग का उन्नति होम लोन प्रतिस्पर्धी ब्याज दरों के साथ आता है, और इसमें लोगांे को पुनर्भुगतान के अनेक विकल्प प्रदान किए जाते हैं। पीएनबी हाउसिंग ने ग्राहकों को बीमा उत्पादों और सेवाओं के लिए सर्वोत्तम पेशकश करने के लिहाज से प्रमुख बीमा कंपनियों के साथ साझेदारी की है और ग्राहकों के घरों तक ही सेवाएं उपलब्ध कराने का प्रयास किया है।

94 शाखाओं के साथ 65 शहरों में फैले, पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस ने समय पर ऋण वितरण में सहायता के लिए देश भर में कई किफायती आवास बिल्डरों के साथ रणनीतिक गठजोड़ किया है। एक और कदम के रूप में पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस के प्रतिनिधि पूरे वर्ष जागरूकता अभियान चलाते हैं, शिक्षा आधारित अभियानों का संचालन करते हैं और विभिन्न ऋण उत्पादों और उनकी उपयोगिता को लेकर नियमित परामर्श प्रदान करते हैं। इन गतिविधियों का अंतर्निहित उद्देश्य नए घर खरीदारों को उनके सपने को साकार करने में मदद करना और उन्हें शिक्षित करना है।

पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस की सहायता से आज घर खरीदना पहले की तुलना में बहुत आसान और कुशल हो गया है। संपत्ति की कुल लागत का कम से कम 10 प्रतिशत (एकमुश्त खरीद के मामले में स्टांप शुल्क और पंजीकरण शुल्क सहित) योगदान के साथ यह प्रक्रिया आसानी से पूरी की जा सकती है। उन्नति होम लोन के लिए बहुत कम औपचारिकताएं पूरी करनी होती हैं और बदले में आपको मिलती हैं अनेक सुविधाएं, जैसे- त्वरित और सरल डाॅक्यूमेंटेशन, तेजी से अनुमोदन और संवितरण के लिए घरों तक सेवाएं प्रदान करना। इसके साथ ही, उन्नति होम लोन लेने वाले आवेदक प्रधान मंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के तहत सब्सिडी के लिए भी पात्र है। निश्चित तौर पर देशभर में मौजूद पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस कंपनी के माध्यम से घर खरीदना एक स्मार्ट निर्णय और एक सपने को सच करने जैसा है।