महिंद्रा ने तुर्की में अपने कृषि उपकरण कारोबार का पुनर्गठन किया

मुंबई, 08 जुलाई, 2021-  महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड ने आज घोषणा की कि उसकी सहायक कंपनी एरकुंट ट्रैक्टर सनायी ए.एस. (एरकुंट) कंपनी की एक अन्य सहायक कंपनी हिसरलर माकिना सनाई वेटिकेरेट एनोनिमिरकेटी (हिसरलर) से कृषि मशीनरी व्यवसाय का अधिग्रहण करेगी। एक रिवर्स डील में कंपनी के पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी महिंद्रा ओवरसीज इन्वेस्टमेंट कंपनी (मॉरीशस) लिमिटेड (एमओआईसीएमएल) और एरकुंट ने हिसरलर में अपनी 94.3 प्रतिशत की पूरी हिस्सेदारी बेचने पर सहमति व्यक्त की है। यह डील 6.6 मिलियन तुर्की लीरा (लगभग 5.6 करोड़ रुपए के बराबर) में फाइनल हुई है।

तुर्की में अपनी सहायक कंपनियों के पुनर्गठन के हिस्से के रूप में, महिंद्रा समूह हिसरलर के धातु निर्माण व्यवसाय से बाहर निकल जाएगा। जबकि एरकुंट हिसरलर के कृषि मशीनरी व्यवसाय का अधिग्रहण करेगा, जिसमें चुनिंदा संबंधित संपत्तियां, बौद्धिक संपदा और ब्रांड उपयोग अधिकार शामिल हैं। महिंद्रा ग्रुप, एरकुंट के माध्यम से मिट्टी की जुताई से लेकर कटाई के बाद के क्षेत्रों तक कृषि मशीनरी उत्पादों के मुख्य व्यवसाय में निवेश करना जारी रखेगा। इसके अलावा, एरकुंट हिसरलर की चुनिंदा केबिन मैन्युफैक्चरिंग एसेट्स का अधिग्रहण करेगी।

इस बारे में टिप्पणी करते हुए महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड के प्रेसीडेंट-फार्म इक्विपमेंट सेक्टर हेमंत सिक्का ने कहा, ‘‘इस लेनदेन के माध्यम से, हमने कृषि मशीनरी के मुख्य व्यवसाय और वर्षों में निर्मित सभी आईपी को बरकरार रखा है। यह एरकुंट ट्रैक्टर को पूर्ण श्रेणी के कृषि उपकरण ओईएम बनाता है और यह सुनिश्चित करता है कि तुर्की में हमारे डीलर और यूरोप और अन्य अंतरराष्ट्रीय बाजारों में ग्राहकों की सेवा जारी रहे। यह हमारे पूंजी आवंटन और ‘ट्रांसफॉर्म फार्मिंग, एनरिच लाइव्स’ के हमारे उद्देश्य के अनुरूप है।’’

महिंद्रा अधिग्रहण और नई मेन्यूफेक्चरिंग यूनिट्स के माध्यम से कृषि मशीनरी व्यवसाय की एक पूरी रेंज के साथ वैश्विक ट्रैक्टर निर्माता के रूप में खुद को स्थापित करना जारी रखता है। इस दिशा में कंपनी आवश्यक ब्रांड और बिक्री के बुनियादी ढांचे के साथ-साथ उत्पाद विकास के लिए अपने वैश्विक नेटवर्क का लाभ उठाती है।

3 दशकों से अधिक समय से, महिंद्रा भारत का एक शानदार नंबर 1 ट्रैक्टर ब्रांड रहा है और वॉल्यूम के हिसाब से दुनिया का सबसे बड़ा ट्रैक्टर निर्माता है। 50 से अधिक देशों में उपस्थिति के साथ महिंद्रा ने डेमिंग अवार्ड और जापानी क्वालिटी मेडल दोनों जीतने वाले दुनिया के एकमात्र ट्रैक्टर ब्रांड के रूप में अपनी गुणवत्ता का लाभ उठाया है।

About Patrika Jagat