वर्ष 2021 में ऑनलाइन बिक्री के 5 कारण आकाश गेहानी, सह-संस्थाiपक और सीओओ, इंस्टामोजो

भारत में यूपीआई की सफलता का अनुसरण करने के प्रयास में, सरकार ने ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ओएनडीसी) के निर्माण के जरिए ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म को संभालने की योजना बनायी है। इससे संपूर्ण मूल्य श्रृंखला डिजिटाइज़ होगी, संचालन का मानकीकरण होगा, आपूर्तिकर्ताओं के समावेश को बढ़ावा मिलेगा और उपभोक्ताओं को बेहतर मूल्‍य मिल सकेगा। भारत में ऑनलाइन व्यापार को प्रोत्‍साहन देने के लिए सरकार द्वारा किए गए विभिन्न प्रयासों के कारण, छोटे व्यवसाय अब अधिक आत्मविश्वास और आर्थिक रूप से सुरक्षित महसूस करते हैं।

यहां वो 5 कारण दिये जा रहे हैं जिनसे आप यह जान सकेंगे कि आपके बिजनेस को ऑनलाइन बिक्री क्‍यों करनी चाहिए और भारत में उत्‍पादों की ऑनलाइन बिक्री के क्‍या फायदे हैं:

  1. इससे आपकी बिक्री बढ़ती है

अपने ग्राहकों को आपके द्वारा ऑनलाइन खरीदारी की सुविधा प्रदान किया जाना और सीधे उनके घर पर उनके वांछित उत्‍पाद को उपलब्‍ध कराया जाना, ये दो ऐसे मजबूत कारण हैं जिनसे आपके ग्राहक आपसे सामान खरीदने के लिए प्रोत्‍साहित होंगे। आपके ग्राहक बस एक क्लिक करके अपनी ज़रूरत की चीजें खरीद सकेंगे।

  1. बेहतर तरीके से अपने उत्‍पादों की मार्केटिंग में मदद मिलेगी

इंटरनेट सामान्‍यत: मार्केटिंग का सबसे प्रभावी रूप बन चुका है। ऑनलाइन बिक्री से डिजिटल मार्केटिंग के अन्‍य तरीकों में मदद भी मिलती है।

आप सोशल मीडिया पर उत्पादों का प्रचार कर सकते हैं और यहां तक कि वीडियो और इन्फोग्राफिक्स भी बना सकते हैं। आप लोगों को सीधे अपने उत्पाद पृष्ठों पर निर्देशित करने के लिए ब्लॉग सामग्री का लाभ उठा सकते हैं।

  1. इससे पैसों की बचत होती है

इसमें जरा भी शक नहीं कि ऑनलाइन बिक्री से आपकी लागतों में कटौती में वास्‍तव में मदद मिलेगी और आपका मुनाफा और अधिक बढ़ेगा। जब आप किसी फिजिकल स्टोर में नए उत्पाद लाते हैं, तो आपको अक्सर स्टोरेज, डिस्प्ले, लॉजिस्टिक्स और प्रक्रिया के अन्य हिस्सों पर अतिरिक्त खर्च करना पड़ता है। हालांकि, इसके बजाय उन्हें ऑनलाइन बेचने से आप इन सभी क्षेत्रों में तुरंत पैसे बचा सकते हैं।

  1. आप प्रतिस्‍पर्द्धा में आगे रह सकेंगे

अपने बिजनेस को ऑनलाइन ले जाने से आपको आपकी प्रतियोगिता में आगे बने रहने में भी मदद मिल सकती है। अपने ग्राहकों के लिए ऑनलाइन खरीदारी का विकल्‍प नहीं उपलब्‍ध कराने वाले रिटेलर्स प्रतियोगिता से बाहर हो जायेंगे।

यदि आपकी ऑनलाइन स्‍टोर तीव्र सेवा प्रदान करने वाली और उपयोग में आसान होगी, तो लोग आपके प्रतिस्‍पर्द्धियों के बजाये आपसे सामान खरीदने के इच्‍छुक होंगे। कुल मिलाकर, हर बिजनेस के लिए ऑनलाइन बिक्री करना ज़रूरी हो जायेगा और तभी वो अपनी प्रतियोगिता में आगे बने रह सकेंगे।

  1. ऑनलाइन बिक्री अब पहले से काफी आसान है

आम तौर पर, किसी वेबसाइट को ठीक से तैयार करने और चलाने में एक साल या उससे अधिक समय लग जाता है। लेकिन अब, ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म के साथ, आप अपनी साइट को कुछ ही मिनटों में कम या बिना किसी लागत के चला सकते हैं।

इन सभी कारणों से, अधिकतर खुदरा विक्रेता अब या तो अपनी वेबसाइट स्थापित कर रहे हैं या अपने उत्पादों को ईकॉमर्स वेबसाइटों पर उपलब्ध करा रहे हैं।

About Patrika Jagat