भारत की ज़मीं से वैश्विक क्रांति की शुरुआत

जलवायु परिवर्तन आज की सच्चाई है, लेकिन इस स्थिति में बदलाव लाना बेहद ज़रूरी है, यह भी उतना ही सच है। यह बात हममें से किसी से छिपी नहीं है। और मुझे पता है कि हम सभी इस स्थिति में बदलाव लाने की इच्छा रखते हैं। लेकिन सवाल यह है कि जलवायु परिवर्तन की स्थिति में बदलाव कैसे लाएँ और साथ ही, एकजुट होकर राष्ट्र की प्रगति की दिशा में आगे भी बढ़ें।

आज भारत में बिकने वाले 80% वाहन दुपहिया हैं और इसके बावजूद भारत के केवल 12% लोगों के पास ही दोपहिया वाहन हैं। ये वाहन हर साल 12,000 करोड़ लीटर ईंधन की खपत करते हैं और 40% वायु प्रदूषण के लिए जिम्मेदार हैं।

जाहिर है, आने वाले वर्षों में यह स्थिति तेजी से बढ़ने वाली है और हम ऐसा होने नहीं दे सकते। इसलिए इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (ईवी) का उपयोग अब वैकल्पिक नहीं बल्कि बेहद ज़रूरी हो गया है।

लेकिन ऐसे बदलाव के लिए वैश्विक पैमाने एवं गुणवत्ता पर नवाचार एवं निर्माण आवश्यक है। ओला फ्यूचरफैक्ट्री इसी बदलाव को लाने की मुहिम में जुटी है। यह दुनिया की सबसे बड़ी दोपहिया फैक्ट्री है और आज हम इसे ही बाजार में उतार रहे हैं। यह दोपहिये से जुड़ी क्रांति है। इसका नाम है – ओला एस1 और यह अब तक का बना सर्वश्रेष्ठ स्कूटर है।

हमारा उद्देश्य ऐसे उत्पाद तैयार करना है जो टिकाऊ और क्रांतिकारी दोनों हो। और एस1 में ये दोनों गुण मौजूद हैं! डिजाइन, परफॉर्मेंस और टेक्नोलॉजी की दृष्टि से, यह सर्वश्रेष्ठ है।

सर्वश्रेष्ठ डिजाइन: सैटिन, मैट्‌टे और ग्लॉसी फिनिश में 10 आकर्षक रंगों में उपलब्ध, ओला एस1 में आइकॉनिक ट्विन हेडलैम्प्स लगे हैं, इसकी बॉडी अर्गोनॉमिक एवं फ्लुडिक है, इसमें बेहतरीन एलॉय व्हील्स लगे हैं, विशेष आकार का सीट है और इसका बूट स्पेस इतना बड़ा है जिसमें दो हेलमेट्स आसानी से आ सकते हैं।

सर्वश्रेष्ठ परफॉर्मेंस: 181 किमी‌ की रेंज, 3‌.0 सेकंड में 0-40 कि.मी.प्र.घं. के एक्सलरेशन और 115 कि.मी.प्र.घं. के टॉप स्पीड के साथ, यह इंडस्ट्री में नया बेंचमार्क कायम कर रही है। इसकी बैटरी क्षमता 3.97kWh है, जो दूसरी निकटतम ईवी से 30% से भी अधिक है और इसमें 8.5 KW का मोटर लगा है जो कि इस श्रेणी में सबसे दमदार है।

ओला एस1 में प्रोप्रायटरी बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम (बीएमएस) है जो बैटरी की सक्रियतापूर्वक मॉनिटरिंग करता है जिससे कि इसका टिकाऊपन, प्रदर्शन, रेंज और सुरक्षा श्रेष्ठ हो।

सर्वश्रेष्ठ टेक्नोलॉजी: एस1 में जिस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है वो बाजार में उपलब्ध किसी भी अन्य समकक्ष वाहन की तुलना में कई पीढ़ी आगे है। इसमें फिजिकल चाबी (की) नहीं है और इसका ”डिजिटल की” फीचर आपके फोन के साथ पेयर हो जाता है। जब आप इसके नजदीक होते हैं तो इसे पता चल जाता है और ऑटोमेटिकली अनलॉक हो जाता है। ज्योंहि आप इससे दूर हटते हैं यह खुद से लॉक हो जायेगी। इसमें तरह-तरह के मल्टी-माइक्रोफोन, एआई स्पीच रिकॉग्निशन अल्गोरिथ्म्स हैं जो इन-हाउस निर्मित है और इसमें शार्पेस्ट, ब्राइटेस्ट, 7-इंच टचस्क्रीन डीस्प्लेज हैं।

हमारे होमग्राउन मूवओएस के साथ, ग्राहक न केवल डिस्प्ले की रूपरेखा व अहसास को बदल सकते हैं बल्कि इसके साउंड में भी परिवर्तन कर सकते हैं। लॉन्च के समय, इसमें चार मूड्स होंगे – बोल्ट, केयर, विंटेज एवं वंडर और यह आपकी मनोदशा के अनुरूप इच्छानुसार व्हीकल साउंड अनुभव प्रदान करता है। इसमें तीन ड्राइविंग मोड्स भी होंगे – नॉर्मल, स्पोर्ट और हाइपर, जिन्हें आप अपनी राइड के अनुसार पर्सनलाइज कर सकते हैं।

हमने कई सेफ्टी फीचर्स पेश किए हैं जो टू व्हीलर सेगमेंट में दुर्लभ हैं। ओला एस1 में एक एंटी थेफ्ट अलर्ट सिस्टम, जियो फेंसिंग और एक बैटरी है जो आग, पानी और धूल प्रतिरोधी है। इसमें फ्रंट और रियर डिस्क ब्रेक और ‘हिल होल्ड’ फीचर भी है जो ट्रैफिक में राइडिंग और इनक्लाइन को नेविगेट करना आसान बनाता है।

110/70 R12 टायर्स, रियर मोनो-शॉक सस्पेंशन और फ्रंट सिंगल फॉर्म सस्पेंशन, रोड ग्रिप और राइडिंग अनुभव को काफी बेहतरीन बनाता है। इसका क्रूज मोड, राइडिंग को आरामदेह एवं सुविधाजनक बनाता है और इसका रिवर्स मोड इसे पार्क करना और कम जगह के बीच से निकालना आसान बनाता है।

सुरक्षा के लिए दमदार ग्रैब रेल, साइड स्टेप और विशेष प्रकार की सीटिंग के साथ, पिलियन राइडर्स को भी इसकी सवारी मज़ेदार लगेगी। स्कूटर में वॉयस रिकॉग्निशन भी है जिससे आप मेनू को नेविगेट किये बिना ही अपने प्रमुख कार्यों को आसानी से करा सकते हैं।

ओला एस1 उन सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक को भी हल करता है जिसने भारत में ईवी क्षेत्र के विकास में बाधा उत्पन्न की है, और वह है अग्रिम लागत। ओला एस1 की शुरुआती कीमत आकर्षक रूप से 99,999 रुपये है।

सक्रिय सब्सिडी अनुदान वाले राज्यों में, ओला एस1 कई पेट्रोल स्कूटरों की तुलना में बहुत अधिक किफायती होगा। उदाहरण के लिए, दिल्ली में राज्य सब्सिडी के बाद, एस1 की कीमत सिर्फ 85,009 रुपये होगी जबकि गुजरात में इसकी कीमत केवल 79,000 रुपये होगी। हमने 2,999 रुपये से शुरू होने वाले ईएमआई प्लान के लिए बैंकों और वित्तीय संस्थानों के साथ भी करार किया है।

फ्यूचरफैक्ट्री का पहला चरण पूरा होने वाला है और हमारी टीमें आपके लिए प्रत्येक सुविधा को पूरा करने में जुटी है। हम आधिकारिक तौर पर ओला एस1 की बिक्री 8 सितंबर 2021 से शुरू करेंगे, और अक्टूबर में देश के 1000 शहरों और कस्बों में इसकी डिलीवरी शुरू हो जायेगी। तब तक, ओला एस1 की बुकिंग मात्र 499 रुपये में की जा सकती है।

आइए मिशन इलेक्ट्रिक का सच्चा संकल्प लें

हम इस मौके पर ‘मिशन इलेक्ट्रिक’ की घोषणा कर रहे हैं, यह संकल्प लेते हैं कि भारत में वर्ष 2025 के बाद पेट्रोल टू व्हीलर की बिक्री नहीं होगी। हम इंडस्ट्री और उपभोक्ताओं के सामने यह मिशन रख रहे हैं कि पेट्रोल को मना करें और इलेक्ट्रिक को पूरी तरह से अपनाएँ। अब भारत के लिए वक्त आ गया है कि यह इलेक्ट्रिफिकेशन की दिशा में आगे बढ़े और पूरी दुनिया के लिए यहाँ भारत में भविष्योन्मुखी तकनीकों का निर्माण करे।

यह निश्चित तौर पर आसान नहीं होगा लेकिन साथ मिलकर हम इसे कर सकते हैं और हमें इसे करना होगा। जलवायु के लिहाज से यह ज़रूरी है, दुनिया इसे चाहती है और हमारे देश के लिए यह निश्चित तौर पर ज़रूरी है।

जय हिंद

भाविश

 

About Manish Mathur