एमक्योर फार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड ने सेबी के यहाँ डीआरएचपी फाइल किया

एमक्योर फार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड (“कंपनी”), जो कई प्रमुख थिरेप्यूटिक क्षेत्रों में तरह-तरह के फार्मास्यूटिकल उत्पादों की विस्तृत रेंज के विकास, निर्माण एवं वैश्विक विपणन में संलग्न अग्रणी भारतीय फार्मास्यूटिकल कंपनियों में से एक है, ने बाजार विनियामक, भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (“सेबी”) के यहाँ अपना ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (“डीआरएचपी”) फाइल किया है। क्रिसिल के अनुसार, वित्त वर्ष 2021 में यह कंपनी 1) 12वीं सबसे बड़ी फार्मास्यूटिकल कंपनी है और 2) गाय्न्कोलॉजी, रक्त संबंधी एवं एचआईवी एंटीवायरल्स थिरेप्यूटिक क्षेत्रों की सबसे बड़ी फार्मास्यूटिकल कंपनी है।

कंपनी की योजना आईपीओ के जरिए फंड जुटाने की है। आईपीओ में कुल 1,100 करोड़ रु. के इक्विटी शेयर्स का फ्रेश इश्यू (“फ्रेश इश्यू”) और 18,168,356 इक्विटी शेयर्स का ऑफर फॉर सेल (“ऑफर फॉर सेल”) है, जिसमें श्री सतीश मेहता के 2,030,000 इक्विटी शेयर्स और श्री सुनील मेहता के 2,50,000 इक्विटी शेयर्स शामिल हैं (“प्रोमोटर विक्रेता शेयरधारक”)। अन्य विक्रेता शेयरधारकों में प्राइवेट इक्विटी निवेशक, बैन कैपिटल और कई व्यक्तिगत विक्रेता शेयरधारक हैं।

कंपनी का प्रस्ताव है कि नए निर्गम से होने वाली शुद्ध आय का उपयोग ऋण के पूर्ण या आंशिक चुकौती के लिए और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए किया जाए।

एमक्योर अलग-अलग उत्पाद पोर्टफोलियो वाली आरएंडडी संचालित कंपनी है। इसके उत्पाद पोर्टफोलियो में ओरल्स, इंजेक्टेबल्स और बायोलॉजिक्स के साथ-साथ एमआरएनए प्लेटफॉर्म शामिल है। प्लेटफॉर्म के माध्यम से यह वर्तमान में कोविड-19 वैक्सीन विकसित कर रहा है, जिसने यूरोप और कनाडा में मजबूत उपस्थिति के साथ इसे 70 देशों के लक्ष्य बाजारों तक पहुंचने में सक्षम बनाया है।

एक्सिस कैपिटल लिमिटेड, बोफा सिक्योरिटीज इंडिया लिमिटेड, क्रेडिट सुइस सिक्योरिटीज (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड, जेएम फाइनेंशियल लिमिटेड ग्लोबल को-ऑर्डिनेटर और बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं और बीओबी कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड इश्यू का बुक रनिंग लीड मैनेजर है।

About Manish Mathur