अपनी बहन की सुरक्षा करें कॉम्प्रीहेन्सिव हेल्थ इंश्योरेन्स के साथ

नेशनल, 23 अगस्त, 2021ः इस साल रक्षाबंधन का त्योहार 22 अगस्त को मनाया जा रहा है, ऐसे में ज़्यादातर भाई उलझन में हैं कि अपनी बहन के लिए कौनसा उपहार चुनें। कन्ज़्यूमेबल्स कुछ समय तक ही चलते हैं और आभूषणों का महत्व भी एक समय के साथ कम होने लगता है, तो बहन के लिए ऐसा उपहार चुनना चाहिए जो जीवनभर उसके लिए उपयोगी बना रहे। एक कॉम्प्रीहेन्सिव हेल्थ इंश्योरेन्स पॉलिसी आपकी बहन के लिए सबसे अच्छा उपहार हो सकती है, क्योंकि इसके साथ आप उसकी सुरक्षा और देखभाल करने का वादा पूरा कर सकते हैं।
जनरल इंश्योरेन्स काउन्सिल की रिपोर्ट के अनुसार महामारी के परिणामस्वरूप हेल्थ इंश्योरेन्स का मार्केट शेयर जून 2021 तक 30 फीसदी की दर की बढ़कर 39.38 फीसदी पर पहुंच गया है, ऐसे मे हेल्थ इंश्योरेन्स को अपनाने की दर में उल्लेखनीय बढ़ोतरी हुई है। हालांकि बहुत से लोग महामारी के प्रभावों को ध्यान में रखते हुए हेल्थ इंश्योरेन्स पॉलिसी खरीद रहे हैं और वे कॉम्प्रीहेन्सिव हेल्थ कवर नहीं चुन रहे हैं। इस तरह वे अन्य बीमारियों के लिए संवेदनशील बने हुए हैं।
‘‘आपकी बहन के लिए कोई सा भी हेल्थ इंश्योरेन्स प्लान चुनना ठीक नहीं होगा। हर प्लान के कुछ फायदे और नुकसान होते हैं, इसलिए सोच-समझ कर सही इंश्योरेन्स प्लान चुनें। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके द्वारा चुुनी गई योजना आपको ज़रूरी फायदे दे। इसमें इन-पेशेन्ट हॉस्पिटलाइज़ेशन, अस्पताल में भर्ती से पहले और बाद का खर्च शामिल होना चाहिए। इन दिनों, आउटपेशेन्ट खर्चों पर छूट एवं वैकल्पिक उपचार के विकल्प भी कुछ योजनाओं के साथ दिए जाते हैं जैसे कन्सलटेशन, डायग्नॉस्टिक्स, फार्मेसी खरीद आदि की सुविधाएं भी कुछ योजनाओं में शामिल होती हैं।’’ श्री अजय शाह, डायरेक्टर एवं हैड- रीटेल सेल्ल्स, केयर हेल्थ इंश्योरेन्स (पहले रेलीगेयर हेल्ल्थ इंश्योरेन्स) ने कहा।

कॉम्प्रीहेन्सिव हेल्थ पॉलिसी चुनते समय बाज़ार में उपलब्ध विभिन्न पॉलिसियों की तुलना करें और अपनी बहन के लिए हेल्थ इंश्योरेन्स का उपहार चुनने से पहले पॉलिसी के विभिन्न फीचर्स जैसे कवरेज ऑप्शन, हॉस्पिटल नेटवर्क, क्लेम सेटलमेन्ट रेशो एवं राइडर्स आदि के बारे में जानकारी प्राप्त कर लें। यह बात सभी जानते हैं कि आजकल इलाज बहुत महंगा हो गया है, ज़रूरी स्वास्थ्यसेवाओं की लागत आसमान छू रही है। ऐसे में समय पर हेल्थ इंश्योरेन्स खरीद कर आप अचानक आने वाली मेडिकल एमरजेन्सी के लिए तैयार रह सकते हैं और फाइनैंशियल परेशानियों से अपने आप को सुरक्षित रख सकते हैं।

About Manish Mathur