एचडीएफसी मल्टी-एसेट फंड – हमारे मॉडल संचालित दष्टिकोण के साथ, एक ही फंड के माध्यम से 3 असेट क्लास में निवेश का लाभ प्राप्त करें

31 जुलाई 2021 तक, एचडीएफसी मल्टी-एसेट फंड (“द स्कीम”) ने अपने बेंचमार्क (90% निफ्टी 50 हाइब्रिड कंपोजिट डेट 65:35 इंडेक्स + 10% घरेलू सोने की कीमत) के लिए 29.38% बनाम 25.02% का 1 साल का रिटर्न दिया है. ## निफ्टी 50 (कुल रिटर्न इंडेक्स).

प्रत्येक असेट क्लास अलग-अलग आर्थिक चक्रों में अलग-अलग व्यवहार करता है. ऍफ़वाई 99 के बाद से 23 वित्तीय वर्षों में, इक्विटी 12 वर्षों में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला एसेट क्लास रहा है, जबकि डेट और गोल्ड क्रमशः 5 और 6 वर्षों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले एसेट क्लास रहे हैं.

एसेट क्लास के लिए इस्तेमाल किया गया डेटा: इक्विटी निफ्टीY50, डेट‐निफ्टी Y 10 साल का बेंचमार्क जी-सेक, गोल्ड स्पॉट रेट आईएनआर/ 10 ग्राम

स्रोत: ब्लूमबर्ग, एमऍफ़आई एक्सप्लोरर, वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल

जैसे-जैसे एसेट क्लास के विजेता बदलते रहते हैं, वैसे-वैसे एसेट एलोकेशन वेल्थ क्रिएशन के लिए महत्वपूर्ण होता जाता है. एचडीएफसी मल्टी-एसेट फंड, जो 3 असेट क्लास में निवेश करता है. इक्विटी, डेट और गोल्ड का उद्देश्य निवेशकों की असेट आवंटन की जरूरतों को पूरा करना है. इक्विटी का उद्देश्य पूंजी वृद्धि प्रदान करना है, ऋण का उद्देश्य पोर्टफोलियो को स्थिरता प्रदान करना है और सोना एक संभावित सुरक्षित आश्रय संपत्ति वर्ग है, जो मुद्रास्फीति और मुद्रा मूल्यह्रास के खिलाफ बचाव भी प्रदान करता है.

यह स्कीम असेट आवंटन के लिए एक मॉडल संचालित दृष्टिकोण अपनाती है.

  • मॉडल 4 मूल्यांकन संचालित कारकों पर विचार करके बिना हेज्ड इक्विटी आवंटन के प्रतिशत को दर्शाता है. मॉडल द्वारा इंगित अनहेज्ड इक्विटी आवंटन सीमा 40% 80% के बीच है. यदि इतिहास की तुलना में बाजार महंगे हैं, तो मॉडल कम अनहेज्ड इक्विटी आवंटन का संकेत देगा और इसके विपरीत कम करेगा.
  • 31 जुलाई, 2021 तक, पोर्टफोलियो में कुल संपत्ति का ~53.8% अनहेज्ड इक्विटी एक्सपोजर था. इसके अलावा, हेज्ड इक्विटी एक्सपोजर कुल संपत्ति का ~11.7% था. इक्विटी कराधान लाभ को बनाए रखने के लिए कुल इक्विटी एक्सपोजर (हेज और अनहेज्ड दोनों) को 65% से ऊपर रखा गया है.

यह स्कीम कुल संपत्ति का 10% से 30% ऋण उपकरणों में और 10% से 30% सोने से संबंधित उपकरणों में निवेश करती है. 31 जुलाई, 2021 तक, गोल्ड ईटीएफ और ऋण (नकद/नकद समकक्ष और शुद्ध वर्तमान संपत्ति सहित) का एक्सपोजर कुल संपत्ति का क्रमशः ~ 10% और ~ 21% था.

इस स्कीम में वर्तमान में एक लार्ज कैप पूर्वाग्रह है, जिसकी 70% अनहेज्ड इक्विटी संपत्ति 31 जुलाई, 2021 तक लार्ज कैप में निवेश की जा रही है.

सेक्टर आवंटन के संदर्भ में, इस योजना की उपभोक्ता विवेकाधीन, उपभोक्ता स्टेपल और उद्योग में अधिक वजन है और वित्तीय और ऊर्जा क्षेत्र में कम ध्यान है.

एचडीएफसी एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड (एचडीएफसी एएमसी) के सीनियर फंड मैनेजर श्री अमित गनात्रा ने कहा, “वैश्विक के साथ-साथ घरेलू विकास की संभावनाएं उदार मौद्रिक और राजकोषीय नीतियों, मांग में सुधार, टीकाकरण अभियान और कॉर्पोरेट लाभप्रदता से उत्साहित हैं. भारत में कॉर्पोरेट आय चक्र कोविड -19 के बाद बदल गया है और एक मजबूत आय चक्र निवेशकों के लिए एक असेट क्लास के रूप में इक्विटी में भाग लेने के अवसर पैदा करता है. हालांकि, संभावित तीसरी कोविड -19 लहर को ले कर अनिश्चितताएं भी हैं. संभावित रूप से उच्च मुद्रास्फीति और उच्च मूल्यांकन मजबूत बाजार के बाद रिकवरी की स्थिरता भी है. इस तरह के माहौल में, निवेशकों को परिसंपत्ति आवंटन रणनीतियों पर विचार करना चाहिए क्योंकि वे न केवल इक्विटी भागीदारी सुनिश्चित करते हैं, बल्कि अन्य परिसंपत्ति वर्गों जैसे कि ऋण और सोने के जोखिम से भी रक्षा करना चाहते हैं.”

एचडीएफसी मल्टी-एसेट फंड उन निवेशकों के लिए एक उपयुक्त निवेश अवसर है, जो एक लंबी अवधि के निवेश लक्ष्य के साथ 3 परिसंपत्ति वर्गों – अर्थात् इक्विटी, ऋण और सोने के लिए जोखिम प्रदान करने के लिए एकल उत्पाद की तलाश में हैं.

पिछला प्रदर्शन भविष्य में कायम रह सकता है या नहीं भी. वर्तमान निवेश रणनीति परिवर्तन के अधीन है.  एचडीएफसी एमएफ/एएमसी इस योजना में किए गए किसी भी संकेतक उपज या गारंटीकृत रिटर्न की गारंटी/प्रस्ताव/संचार नहीं कर रहा है. उत्पाद की स्थिति वर्तमान दृश्य पर आधारित है और परिवर्तन के अधीन है. संपूर्ण पोर्टफोलियो विवरण के लिए देखें www.hdfcfund.com.

संपूर्ण प्रदर्शन और उत्पाद लेबलिंग के लिए अगला पृष्ठ देखें

यहां व्यक्त किए गए विचार में 17 अगस्त 2021 तक ज्ञात और अज्ञात जोखिम और अनिश्चितताएं शामिल हैं जो वास्तविक परिणाम, प्रदर्शन या घटनाओं को यहां व्यक्त या निहित विचार से भिन्न कर सकते हैं. एचडीएफसी म्यूचुअल फंड/एएमसी किसी भी निवेश पर रिटर्न का संकेत या गारंटी नहीं दे रहा है. पाठकों को निवेश संबंधी कोई भी निर्णय लेने से पहले पेशेवर सलाह लेनी चाहिए और अकेले जिम्मेदार होंगे.

म्यूचुअल फंड निवेश बाजार के जोखिम के अधीन हैं, योजना से संबंधित सभी दस्तावेजों को ध्यान से पढ़ें.

 

About Manish Mathur