राजस्थान के माननीय मुख्यमंत्री ने नागौर में अंबुजा के मारवाड़ सीमेंट प्लांट के ट्रायल रन का उद्घाटन किया

मुंबई, 21 अगस्त, 2021: अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड (अंबुजा, या एसीएल), जो भारत की प्रमुख सीमेंट कंपनियों में से एक है,ने राजस्थान के नागौर जिले में अपने उत्कृष्ट ग्रीनफिल्ड एकीकृत संयंत्र (मारवाड़ सीमेंट वर्क्स) का ट्रायल रन आज शुरू किया। राजस्थान के माननीय मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने नए संयंत्र के ट्रायल रन का उद्घाटन किया।

2,350 करोड़ रुपये के निवेश से निर्मित, इस ग्रीन फील्ड एकीकृत संयंत्र से अंबुजा की क्लिंकर क्षमता 3 एमटीपीए बढ़ जायेगी और सीमेंट की बिक्री में 5 एमटीपीएतक की वृद्धि में मदद मिलेगी। इससे क्षमता विस्तार की दीर्घकालिकरण नीति को बल मिलेगा।संयंत्र में वेस्ट हीट रिकवरी सिस्टम (WHRS) लगा है जो उत्पादन प्रक्रिया के दौरान प्राप्त अपशिष्ट गर्मी को ऊर्जा में परिवर्तित करता है।

इस अवसर पर बोलते हुए, राजस्थान के माननीय मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने कहा, “मुझे अंबुजा के मारवाड़ सीमेंट प्लांट में ट्रायल रन का उद्घाटन करते हुए खुशी हो रही है क्योंकि हम इसे राष्ट्र की बुनियादी सुविधाओं की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए समर्पित कर रहे हैं। सीमेंट बुनियादी ढांचे और राष्ट्र के विकास के लिए सबसे महत्वपूर्ण सामग्रियों में से एक है। मुझे खुशी है कि अंबुजा सीमेंट और होल्सिम ग्रुप ने इस प्लांट के जरिए अपनी विस्तार योजना के लिए राजस्थान को चुना है।यह खुशी की बात है कि राज्य,उद्योग की प्रगति के लिए आवश्यकस भी सहायता प्रदान करने के लिए तैयार है।हमारा साझा प्रयास होगा कि हम राजस्थान और देश के लिए एकमजबूत भागीदार बन सकें।”

अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, श्री नीरज अखौरी ने कहा, “अंबुजा सीमेंट्स के लिए यह गर्व का क्षण है। हमारा प्रयास हमेशा भारत के लिए एक मजबूत भागीदार और ‘प्रगति के निर्माता’ बनने का होगा। मैं इस अवसर पर माननीय मुख्यमंत्री, राज्य के सभी अधिकारियों और हमारे विभिन्न हित धारकों को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने मारवाड़ प्रोजेक्ट में हमारी मदद की है।‘’

रबारीवास और लखेरी के बाद मारवाड़ सीमेंट वर्क्स राजस्थान में होल सिम ग्रुप का तीसरा प्लांट है। यह राजस्थान में अंबुजा का दूसरा एकीकृत संयंत्र है, और देश में छठा है।

 

 

About Manish Mathur