आईसीआईसीआई डायरेक्ट की ओर से अंतरराष्ट्रीय शेयरों के क्यूरेटेड पोर्टफोलियो की पेशकश

मुंबई, 25 अगस्त, 2021 – आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज (आई-सेक) ने अंतरराष्ट्रीय शेयरों के क्यूरेटेड पोर्टफोलियो की पेशकश करने के लिए इंटरएक्टिव एडवाइजर्स के साथ करार किया है। निवेश, सुरक्षा और ऋण उत्पादों की पेशकश करने वाले वर्चुअल फाइनैंशियल सुपरमार्केट आईसीआईसीआई डायरेक्ट को संचालित करने वाली कंपनी आई-सेक ने यह करार रिटेल निवेशकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए किया है।

आईसीआईसीआई डायरेक्ट के ग्राहक अब यूएस स्टॉक और ईटीएफ से बने पोर्टफोलियो में निवेश करने में सक्षम होंगे, जो एक अमेरिकी निवेश सलाहकार, इंटरएक्टिव एडवाइजर्स द्वारा प्रबंधित किया जाता है। यह पोर्टफोलियो ग्लोबल एक्स- मिरे एसेट, स्टेट स्ट्रीट ग्लोबल एडवाइजर्स, लेग मेसन (फ्रैंकलिन टेम्पलटन इन्वेस्टमेंट्स द्वारा अधिग्रहित), विस्डम ट्री और अन्य पोर्टफोलियो प्रबंधक जैसे प्रसिद्ध वैश्विक फंड मैनेजरों द्वारा निर्मित मॉडल पर आधारित है। इनके साथ-साथ 70 से अधिक थीम-आधारित पोर्टफोलियो पहले से ही निवेशकों के चुनने के लिए आईसीआईसीआई डायरेक्ट डॉट कॉम पर उपलब्ध हैं। ये सक्रिय रूप से प्रबंधित पोर्टफोलियो अमेरिकी शेयरों और एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स (ईटीएफ) के कई अलग-अलग स्टॉक्स की पेशकश करते हैं।

लॉन्च पर टिप्पणी करते हुए आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज के हेड – प्राइवेट वेल्थ मैनेजमेंट श्री अनुपम गुहा ने कहा, ‘‘हाल ही हमारी ग्लोबल इन्वेस्टमेंट पेशकश की लॉन्चिंग बहुत सफल रही। इसके तहत हमारे निवेशकों को यूएस, यूके, सिंगापुर, जापान, जर्मनी और हांगकांग जैसे बाजारों में पूरी तरह से डिजिटल तरीके से निवेश करने की सुविधा प्रदान की गई। इसके बाद से ही अनेक ग्राहक हमसे एक ऐसी सुविधा के लिए कह रहे हैं जहाँ उनके पास निवेश के बेहतर निर्णयों के लिए उनका मार्गदर्शन करने वाले विशेषज्ञ हो सकें। हम अपने ग्राहकों के लिए प्रसिद्ध फंड मैनेजरों द्वारा बनाए गए मॉडल पर आधारित थीम-बेस्ड पोर्टफोलियो की एक क्यूरेटेड सूची तक पहुंच प्राप्त करके एक कदम आगे बढ़ गए हैं। ये सक्रिय रूप से प्रबंधित पोर्टफोलियो हैं और इसलिए रीबैलेंसिंग जैसी सुविधाओं के साथ आते हैं। हमें विश्वास है कि यह सुविधा उन निवेशकों के लिए भी उपयोगी साबित होगी जो कम जोखिम लेने की क्षमता रखते हैं और जो वैश्विक बाजारों में अपने निवेश में विविधता लाने के इच्छुक थे, लेकिन हैंडहोल्डिंग की कमी के कारण वापस आ गए थे।’’

निवेशक अपनी जोखिम सहनशीलता के आधार पर पोर्टफोलियो चुन सकते हैं। इन पोर्टफोलियो का प्रबंधन एक अमेरिकी निवेश प्रबंधक द्वारा व्यापक शोध और वित्तीय विश्लेषण के आधार पर किया जाता है और ये स्मार्ट बीटा, टैक्नोलॉजी, स्वास्थ्य सेवा आदि जैसे थीम पर आधारित हैं।

आईसीआईसीआई डायरेक्ट ने अगस्त 2020 में यूएस-आधारित इंटरएक्टिव ब्रोकर्स के सहयोग से अपने खुदरा ग्राहकों के लिए वैश्विक निवेश सुविधा शुरू की। इंटरएक्टिव ब्रोकर्स ग्रुप की सहायक कंपनी इंटरएक्टिव एडवाइजर्स, सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन द्वारा पंजीकृत और विनियमित एक निवेश सलाहकार है।

About Patrika Jagat